Friday, 17 May 2024

पाकिस्तान में लाखों में बिकता है भारत में हजारों में बिकने वाला ये फोन

India vs Pakistan: शाओमी का नाम दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी में गिना जाता है। इसी साल मार्च में…

पाकिस्तान में लाखों में बिकता है भारत में हजारों में बिकने वाला ये फोन

India vs Pakistan: शाओमी का नाम दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी में गिना जाता है। इसी साल मार्च में कंपनी ने Xiaomi 14 को लॉन्च किया था। जो अपने दमदार लुक के साथ मार्केट में उतरा था। भारत में इसकी कीमत 69,999 रुपये है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की पाकिस्तान में इस फोन की कीमत इतना ज्यादा है कि इस खरीदने वाले के पसीने छूट जाए। आइए जानते है पाकिस्तान में शाओमी का Xiaomi 14 इतना मंहगा क्यों है?

पाकिस्तान में कितनी कीमत?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में शाओमी 14 स्मार्टफोन 69,999 रुपये की कीमत में मिल रहा है। लेकिन पाकिस्तान में यह फोन एक या दो लाख नहीं बल्कि तीन लाख से भी ज्यादा की कीमत में बिक रहा है। पड़ोसी देश में शाओमी 14 की कीमत 3.39 लाख पाकिस्तानी रुपये है। अगर इसे भारतीय करेंसी में कन्वर्ट करें तो पाकिस्तान में इस हैंडसेट का दाम लगभग 1.02 लाख भारतीय रुपये में आ रहा है।

पाकिस्तान में फोन खरीदना क्यों महंगा?

अब आपके म यह सवाल जरूर आया होगा कि पाकिस्तान में स्मार्ट फोन खरीदना क्यों मंहगा है। दऱअसल करेंसी बदलने के बाद भी आप देख सकते हैं कि दोनों देशों की कीमत के बीच बहुत बड़ा अंतर आता है। इंडिया की तुलना में पाकिस्तान में शाओमी 14 खरीदना 32,000 रुपये महंगा है। यहां बात केवल शाओमी 14 की नहीं है क्योंकि पाकिस्तान में लगभग हर फोन भारत से महंगा ही मिलता है। इसके पीछे कई कारण है। कहा जाता है बढ़ती मंहगाई के कारण भी पाकिस्तान में फोन की कीमत ज्यादा होती है।

India vs Pakistan

Xiaomi 14 के स्पेसिफिकेशंस

Xiaomi 14  के फीचर की बात करें तो यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिपसेट की सपोर्ट के साथ आता है। इसमें अल्ट्रा-नैरो बेजेल्स के साथ 6.36 इंच AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। 12GB/512GB स्टोरेज के साथ आने वाले फोन में 90W वायर्ड चार्जिंग, 50W वायरलेस चार्जिंग और 10W रिवर्स चार्जिंग वायरलेस चार्जिंग दी जाती है। फोन में 50MP+50MP+50MP का रियर और 32MP का फ्रंट कैमरा मिलेगा। पावर बैकअप के लिए 4610mAh की बैटरी दी गई है।

पाकिस्तान में Xiaomi 14 की कीमत

बता दें कि भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मार्केट में गिना जाता है। वहीं पाकिस्तान की मार्केट का दायरा भारत के मुकाबले काफी छोटा है। भारत में कस्टमर बेस ज्यादा है, और यहां बड़ी संख्या में फोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी हैं। पाकिस्तान में फोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की संख्या सीमित ही है। सबसे बड़ी यह है कि जब भी कोई अपने देश में बनता है तो उसकी लागत कम लगती है, और कस्टमर्स को सस्ते फोन मिल जाते है। पाकिस्तान में ज्यादातर फोन को एक्सपोर्ट किया जाता है। इसलिए इंपोर्ट ड्यूटी समेत कई टैक्स फोन के प्राइस में जुड़ जाते हैं। दोनों देशों के बीच इंपोर्ट ड्यूटी और टैक्स के नियम भी कीमत में भारी फर्क पैदा करते हैं। India vs Pakistan

घी का सेवन करना हो सकता है फायदेमंद, जानें इसके लाभ 

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post