Tuesday, 16 April 2024

100 प्रतिशत पढ़ी-लिखी आबादी के बाद भी, इस देश के पास नहीं है एयरपोर्ट और आर्म्ड फोर्स

Facts About Andorra : दुनिया में आपको कई ऐसे देश देखने को मिल जाएंगे, जो अपनी किसी एक खासियत के…

100 प्रतिशत पढ़ी-लिखी आबादी के बाद भी, इस देश के पास नहीं है एयरपोर्ट और आर्म्ड फोर्स

Facts About Andorra : दुनिया में आपको कई ऐसे देश देखने को मिल जाएंगे, जो अपनी किसी एक खासियत के लिए फेमस है। कोई अपने खाने के लिए, तो कोई अपनी फेसम घूमने की जगहों के लिए। लेकिन आज हम एक ऐसे आनोखे देश के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जहां की आबादी 100 प्रतिशत पढी-लिखी है। इसके बाद भी उस देश के पास न कोई आर्मी है और न ही वहां कोई एयरपोर्ट है। हम जिस देश की बात कर रहे हैं उसका नाम एंडोर (Facts About Andorra) है। जो कि यूरोप में स्थित है। इसके अलावा एंडोर दुनिया के सबसे छोटे देशों को लिस्ट में भी शामिल है।

दिल्ली से भी कम है एंडोर की आबादी

हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 तक में इस देश की कुल आबादी 80 हजार के करीब है। वहीं बात करें इस देश के क्षेत्रफल की तो यह सिर्फ 468 स्क्वायर किलोमीटर है। एंडोर (Facts About Andorra) फ्रांस और स्पेन के बीच पायरनीज़ के पहाड़ों पर स्थित है। पहाड़ों के बीच में स्थित होने की वजह से इस देश के पास अपना कोई भी एयरपोर्ट नहीं है। लेकिन इसके बाद भी यहां हर साल कई कई सैलानी घूमने के लिए आते है। दुनियाभर में इस देश की स्कीं रिजॉर्ट काफी फेमस है।

कैसे पहुंचे एंडोर देश ?

इस देश में घूमने जाने के लिए और उन स्कीं रिजॉर्ट का आनंद लेने के लिए अगर आप यहां जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दूसरे देश के एयरपोर्ट (Facts About Andorra) की मदद लेनी पड़ेगी। एंडोर आने के लिए आपको सबसे करीबी एयरपोर्ट अंडोरा-ला सेउ(Andorra-La Seu Airport) आना पड़ेगा। जोकि ला सेउ डी’उर्गेल (La Seu d’Urgell) नाम के एक शहर में स्थित है। यह शहर स्पेन का ही हिस्सा है। यहां उतर कर आप गाड़ी की मदद से एंडोर तक जा सकते हैं।

एंडोर के पास नहीं है कोई आर्म्ड फोर्स

साल 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक एंडोर (Facts About Andorra) की 100 फीसदी आबादी पढ़ी-लिखी है। इसके अलावा यहां आपको कोई भी आर्म्ड फोर्स नहीं मिलेगी। दरअसल प्रथम विश्व युद्ध से पहले एंडोर के पास अपनी खुद की आर्म्ड फोर्स थी। लेकिन इस फोर्स में सभी पार्ट टाइम सैनिक थे। इसके बाद एंडोर (Facts About Andorra) के बाद आज तक कोई भी आर्म्ड फोर्स नहीं बनी। अपनी सुरक्षा के लिए वह पूरी तरह से स्पेन और फ्रांस पर निर्भर है। एंडोर ने स्पेन और फ्रांस के साथ एक समझौता किया हुआ है, जिसके अनुसार अगर कभी भी एंडोर पर किसी देश की ओर से हमला किया जाता है, तो उसे स्पेन और फ्रांस की सेना का पूरा-पूरा समर्थन मिलेगा।

एंडोर में है यूरोप का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश की जीवन प्रत्यशा बाकि देशों के मुकाबले काफी अच्छी है। यहां पुरुषों की उम्र 81.6 तक जाती है। वहीं महिलाओं की 86 साल तक होती है। इस लिहाज से यह बाकि देशों की तुलना में काफी बेहतर है। इसके अलावा अगर आप गोल्फ खेलने के शौकीन है, तो एंडोरा (Facts About Andorra) में आपको यूरोप का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स देखने को मिल जाएगा। यहां का गोल्फ कोर्स समुद्र तल से लगभग 2250 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। इसकी खास बात यह है कि इस गोल्फ कोर्स तक जाने के लिए आपको केबल कार की मदद लेनी पड़ेगी। जहां से पूरे देश का नजारा काफी लुभावना लगता है।

Related Post