Friday, 18 October 2024

नेशनल पीजी कॉलेज मेंं दाखिले शुरु, इस डेट तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित नेशनल पीजी कॉलेज में डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और बीवोक…

नेशनल पीजी कॉलेज मेंं दाखिले शुरु, इस डेट तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित नेशनल पीजी कॉलेज में डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और बीवोक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थी कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शैक्षिक सत्र 2024-25 के स्नातक और परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून है। ऑफलाइन आवेदन की भी सुविधा है, जिसके फॉर्म कॉलेज काउंटर से प्राप्त किए जा सकते हैं।

सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन शुरू

UP News

शैक्षिक सत्र 2024-25 के अंतर्गत प्रवेश प्रक्रिया के तहत सेंटर फॉर वोकेशनल एंड फ्यूचरिस्टिक स्टडीज में संचालित पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत हो गई है। अभ्यर्थी होटल मैनेजमेंट, हॉस्पिटल मैनेजमेंट, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, फिजियोथेरेपी और ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा करने के लिए 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इन कार्यक्रमों में आवेदन के लिए न्यूनतम अर्हता इंटरमीडिएट पास होना आवश्यक है, जिसमें कम से कम 45% अंक होना चाहिए।

50- 50 सीटें निर्धारित

प्राचार्य प्रो. देवेंद कुमार सिंह ने बताया कि सभी कार्यक्रमों में 50-50 सीटें निर्धारित की गई हैं। सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने का, डिप्लोमा 12 महीने का, एडवांस डिप्लोमा 24 महीने का और बैचलर ऑफ वोकेशन (बीवोक) कार्यक्रम 36 महीने का होगा। कोर्स से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक कॉलेज में आकर संपर्क किया जा सकता है। प्राचार्य के अनुसार, कक्षाएं जुलाई के पहले सप्ताह से संचालित करने की योजना बनाई गई है।

इंटर्नशिप की सुविधा

UP News

वोकेशनल कोर्स करने वाले विद्यार्थी छह महीने का सर्टिफिकेट कार्यक्रम पूरा करने के बाद स्टाइपेंड पर इंटर्नशिप भी कर सकेंगे। इसके लिए कई संस्थानों के साथ एमओयू साइन किया जाएगा।

इन्द्र देव को खुश करने का अनोखा तरीका, बनारसियों ने करा डाला मेंढ़क-मेंढ़की का ब्याह

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post