Sunday, 6 October 2024

उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, दसवीं में होंगे 10 सब्जैक्ट

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बहुत बड़ा फैसला किया है। यह बड़ा फैसला उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी…

उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, दसवीं में होंगे 10 सब्जैक्ट

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बहुत बड़ा फैसला किया है। यह बड़ा फैसला उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने लिया है। उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने फैसला यह लिया है कि अगले शिक्षण सत्र से उत्तर प्रदेश में हाई स्कूल के छात्रों को अनिवार्य रूप से 6 विषयों के स्थान पर 10 विषय (सब्जैक्ट) पढ़ाए जाएंगे।

यूपी बोर्ड का बड़ा फैसला

UP News :

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने बहुत बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के तहत उत्तर प्रदेश में अगले शिक्षा सत्र में हाईस्कूल के छात्रों को 10 विषय पढ़ाये जाएंगे।
10 विषयों का खाका यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। यह प्रस्ताव हूबहू लागू कर दिया जाए या कोई संशोधन करना चाहिए। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ई मेल [email protected] पर 29 जून तक सुझाव मांगा है। आए हुए सुझावों पर विचार करने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

UP News : दसवीं में होंगे 10 सब्जैक्ट

नई शिक्षा नीति 2020 के क्रम में भारत सरकार से जारी नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ)- 2023 के अंतर्गत हाईस्कूल (कक्षा नौ और 10) की पाठ्यचर्या में संशोधन किया गया है। हाईस्कूल में छह विषय अनिवार्य रूप से पढ़ाए जा रहे हैं। अब उसकी जगह 10 विषय कर दिए जाएंगे। सभी को तीन भाषाएं पढऩी होंगी। इसमें हिंदी तो सबको पढऩी होंगी। इसके अलावा संस्कृत, अंग्रेजी या देश की 17 भाषाओं में किसी एक को ले सकते हैं। चौथा विषय गणित सभी के लिए अनिवार्य होगा। ऐसे ही विज्ञान, सामाजिक विज्ञान भी अनिवार्य होगा। अंतर विषयक में गृह विज्ञान, मानव विज्ञान, वाणिज्य, एनसीसी, कंप्यूटर, कृषि, पर्यावरण में से किसी एक विषय को ले सकते हैं। आठवां विषय कला शिक्षा क्षेत्र में से चित्रकला, रंजन कला, संगीत गायन, वादन में से कोई एक लेना होगा। शारीरिक शिक्षा के अंतर्गत नैतिक, योग, खेल आदि में से भी एक विषय लेना होगा। 10वें विषय के रूप में व्यावसायिक शिक्षा पढऩी होगी। इसमें 26 विषय हैं। नौवीं और 10वीं में अलग-अलग विषय पढऩे होंगे।UP News

पीएम मोदी ने दिया किसानों को तोहफा, वाराणसी में कर दी घोषणा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post1