Sunday, 30 June 2024

हद पार हुई तो , मुस्लिम धर्म गुरु को जारी करना पड़ा फतवा

Uttarpradesh News : देश के तमाम राज्यों में इस समय गर्मी का कहर जारी है। इस वजह से कई लोगों…

हद पार हुई तो , मुस्लिम धर्म गुरु को जारी करना पड़ा फतवा

Uttarpradesh News : देश के तमाम राज्यों में इस समय गर्मी का कहर जारी है। इस वजह से कई लोगों की मौत भी हो गई है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में गर्मी से बचाव के लिए शासन से लेकर सामाजिक संस्थाए पहल कर रहें हैं। इस बीच इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने लोगों से अपील करते हुए फतवा जारी किया है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा करनी होगी। किसी भी खड़े पेड़ पौधे, फसल को जलाना नहीं है। दुश्मन के भी फसल हो तो उसे भी जलाना गलत होगा। वहीं पानी को भी बचाना है।

 मुस्लिम धर्मगुरु ने फतवा जारी कर की अपील

मौलाना फरंगी महली ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा करना हमारा धार्मिक कार्य है। पर्यावरण की सुरक्षा के जरिए ही भयानक गर्मी से छुटकारा सम्भव है। इसके अलावा तालाब, नहर, नदियों और समुंद्र को गंदा नहीं करने की भी अपील की है। उन्होंने कहा कि इस भीषण गर्मी से सिर्फ इंसान ही नहीं, जानवर भी परेशान हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश में हीटवेव की वजह से मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है।

Uttarpradesh News

पर्यावरण की सुरक्षा हमारा धार्मिक कार्य- मौलाना

कुरआन और हदीस में जो हिदायतें बतायी गयी हैं, उन सभी पर अमल करने का समय है। मौलाना खालिद रशीद ने कहा कि लखनऊ के मोहम्मद तारिक़ खान ने दारूल इफ्ता फरंगी महल से पर्यावरण सुरक्षा के बारे में फतवा मांगा था उसी के जवाब में यह फतवा जारी किया जा रहा है।

रविवार को यूपी के इन 3 जिलों में रहा सबसे ज्यादा तापमान

बता दें कि बीते रविवार को उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी में कुछ कमी आई थी। बादल और हवाओं की वजह से उत्तर प्रदेश में कई जिलों का तापमान 40 के नीचे रहा। चिलचिलाती धूप, लू के थपेड़ों से राहत मिली। उत्तर प्रदेश  के लेकिन फतेहपुर, झांसी और कानपुर में ही पारा 45 से 46 के बीच और रात का तापमान 33.8 डिग्री रहा। वहीं उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान 40 से नीचे भी आया। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, सोमवार को भी बादल छाए रहने के आसार हैं। 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है।

एग्जिट पोल में मोदी की हैट्रिक से शेयर बाजार हुआ गदगद, मार्केट में जबरदस्त उछाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post