Friday, 18 October 2024

केवल एक बीघा जमीन से कर ली बम्पर कमाई, कमाल ही कर दिया

UP News :  उत्तर प्रदेश के एक किसान ने कमाल कर दिया है। उत्तर प्रदेश के इस किसान ने केवल…

केवल एक बीघा जमीन से कर ली बम्पर कमाई, कमाल ही कर दिया

UP News :  उत्तर प्रदेश के एक किसान ने कमाल कर दिया है। उत्तर प्रदेश के इस किसान ने केवल एक बीघा जमीन से बम्पर कमाई करने का बड़ा उदाहरण प्रस्तुत कर दिया है। उत्तर प्रदेश के इस किसान की चर्चा उत्तर प्रदेश से लेकर पूरे देश में हो रही है। उत्तर प्रदेश से प्रकाशित होने वाले समाचार-पत्रों में भी उत्तर प्रदेश के इस किसान के काम की जमकर तारीफ की जा रही है।

उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद का है किसान

उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद जिले के रहने वाले चर्चित किसान का नाम देशराज है। देशराज के पास खेती करने के लिए केवल एक बीघा जमीन है। मात्र एक बीघा जमीन से ही उत्तर प्रदेश का यह किसान बम्पर कमाई कर रहा है। उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले के भगवानपुर नौखंडा गांव के निवासी किसान देशराज बचपन से ही खेती कर रहे हैं। एक समय ऐसा था जब वह पढ़ाई करना चाहते थे, लेकिन घर में गरीबी के माहौल के बीच स्कूल नहीं जा सके। लेकिन मन में एक ऐसा जज्बा था कि कुछ भी करना पड़े, बस यह हालत बदलने चाहिए।

UP News

ऐसे समय में उनके पास एक बीघा भूमि थी। उसी पर कम समय और न्यूनतम लागत में तैयार होने वाली फसलों को उगाना शुरू किया। धीरे धीरे बदलते समय के साथ वह जैविक खाद का प्रयोग करके फसलों को तैयार करने लगे। आज वह मात्र दो सौ रुपए का बीज खरीदकर। उसी फसल से बंपर कमाई कर रहे हैं। अपनी एक बीघा जमीन में उत्तर प्रदेश के देशराज टिंडे की फसल उगाते हैं।

स्थानीय स्तर पर टिंडे की बिक्री इतनी अधिक हो रही है कि जिले के खरीददार खेत से फसल को खरीद लेते हैं। अब अन्य जिलों से भी टिंडे की डिमांड आ रही है। टिंडे की बिक्री के साथ ही जैविक खाद भी तैयार कर लेते हैं। उनका कहना है कि जरूरी नहीं कि अधिक भूमि ही हो। जितनी भी हो उसी में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। वें एक बीघा जमीन से लाखों रूपए कमा रहे हैं। किसान देशराज ने बताया कि उनको एक साथ कई फसलों को तैयार करने का तरीका कम भूमि होने के कारण आया। ऐसे समय पर वह लगातार नगदी वाली फसल उगाकर कमाई कर रहे हैं। खेत में प्रति पौधा एक मीटर की दूरी पर रोप देते हैं।

जब पौधा बड़ा हो जाता है, तब बीच की भूमि पर समय से सिंचाई करते रहते हैं। इस समय वह टिंडे की बिक्री कर रहे हैं। जब फसल खत्म हो जाती है, तो पौधों की जैविक खाद बनाकर प्रयोग करते हैं। देशराज का कहना है कि उन्होंने अपने खेत में टिंडे की खेती जब से शुरू की है, तब से एक महीने में ही पचास से साठ हजार रुपए की कमाई हो रही है। उनके पास एक बीघा जमीन है, उसी में नगदी वाली फसलों से वह कमाई कर लेते हैं। इस फसल से सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें रोग भी कम लगता है और उनके खेतों में उर्वरक शक्ति भी बढ़ती है। इसके साथ ही जमीन भी उपजाऊ बनी रहती है। वहीं फसल तैयार होने पर उसे बाजार ले जाने की भी कोई टेंशन नहीं है। क्योंकि टिंडे की अधिक मांग होने के कारण यह खेती से ही बिक जाती है। UP News

नोएडा के हरौला गांव के युवक को तेज रफ़्तार बोलेरो कार ने रौंदा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post