Friday, 18 October 2024

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की जोरदार तैयारी, इस बार कर सकेंगे ऑनलाइन दीपदान

UP News : अयोध्या, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में पवित्र सरयू नदी के तट पर बसी एक धार्मिक एवं…

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की जोरदार तैयारी, इस बार कर सकेंगे ऑनलाइन दीपदान

UP News : अयोध्या, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में पवित्र सरयू नदी के तट पर बसी एक धार्मिक एवं ऐतिहासिक नगरी है| अयोध्या भगवान श्री राम की जन्मभूमि है। अयोध्या कौशल साम्राज्य की प्राचीन राजधानी थी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद 30 अक्टूबर को होने वाले आठवें दीपोत्सव के लिए उत्तर प्रदेश सरकार जोरो-शोरों से तैयारियां कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने दूर बैठे रामलला के भक्तों को इस आयोजन से जोड़ने की भी योजना बनाई है।

एक दीया प्रभु श्रीराम के नाम’

उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में राम जन्मभूमि पर बने मंदिर के लोकार्पण के बाद होने वाले पहले दीपोत्सव पर एक तरफ नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। इस बार, अयोध्या से दूर बैठे रामलला के भक्तों को भी इस पर्व का हिस्सा बनने का अनूठा अवसर मिलेगा। अयोध्या विकास प्राधिकरण ने ‘एक दीया प्रभु श्रीराम के नाम’ योजना तैयार की है, जिसके जरिए घर बैठे श्रद्धालु भी दीपोत्सव में दीया जला सकेंगे। लोग दीये की बुकिंग करने के लिए http://www.divyaayodhya.com/bookdiyaprashad लिंक पर जाकर ऑनलाइन दीये बुक कर सकेंगे। उसके बाद प्रसाद उनके घर भेजा जाएगा।

प्रसाद से मिलेगी रोजगार की संभावना

इस ऑनलाइन दीपदान योजना के माध्यम से न केवल भक्त जुड़ सकेंगे, बल्कि इससे स्थानीय महिलाओं को भी रोजगार प्राप्त होगा। प्रसाद की तैयारी की जिम्मेदारी ‘राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन’ को दी गई है। जिससे बड़ी संख्या में महिलाएं काम करके आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकेंगी। अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अश्वनी कुमार पांडेय ने बताया कि इस कार्यक्रम से देश-विदेश में बैठे श्रद्धालु ऑनलाइन अपनी इच्छानुसार राशि दान कर सकेंगे। यह पहल स्थानीय समुदाय को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

इस बार का दीपोत्सव न केवल एक धार्मिक अनुष्ठान है, बल्कि यह एक ऐतिहासिक अवसर भी बन सकता है। आयोजक 25 लाख दीये जलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की योजना बना रहे हैं। इस महापर्व के लिए सरयू घाट पर 25 लाख दीये सजाए जाएंगे, जो एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करेगा। यह दीपोत्सव न केवल श्रद्धालुओं के लिए, बल्कि अयोध्या के लिए भी गर्व का विषय होगा, और इसे एक वैश्विक मंच पर पेश करेगा।

समितियों का गठन UP News

दीपोत्सव के सफल आयोजन के लिए विभिन्न कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए 22 समितियों का गठन किया गया है। इनमें अनुशासन समिति, सुरक्षा समिति, सामग्री वितरण समिति, भोजन समिति, यातायात समिति, स्वच्छता समिति, फोटोग्राफी और मीडिया समिति, प्राथमिक चिकित्सा समिति, अग्निशामक समिति, और समग्र नियंत्रण समिति शामिल हैं। प्रत्येक समिति का एक विशेष कार्य होगा, जिससे आयोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित हो सकेगी।

इसके अलावा कार्यक्रम को संभालने के लिए अनुशासन समिति, सुरक्षा समिति, सामग्री वितरण समिति, दीप गणना समिति, भोजन समिति, यातायात समिति, स्वच्छता समिति, फोटोग्राफी व मीडिया समिति, त्वरित कार्यवाही बल समिति, प्राथमिक चिकित्सा समिति, साजसज्जा/रंगोली समिति, पर्यवेक्षक समिति, अग्निशमन समिति, समग्र नियंत्रण एवं पर्यवेक्षण समिति, कार्यालय समिति, निविदा एवं क्रय समिति, वालंटियर एवं आईकार्ड समिति, इंस्टीटयूशनल कोआर्डिनेशन समिति, प्रशिक्षण समिति, सामग्री प्राप्ति/स्टोरेज/अवशेष समिति एवं घाट चिन्हांकन समिति बनाई गई है। UP News

उत्तर प्रदेश सरकार दे रही है दीपावली पर खास गिफ्ट, करोड़ों को फायदा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post