Monday, 7 October 2024

Yamuna Film City : उत्तर भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाने की तैयारी हुई तेज, मुंबई को भी पछाड़ेगी नई फिल्म सिटी

Yamuna Film City : मुबंई के बाद अब नोएडा की बगल  में यमुना सिटी क्षेत्र में दिखेगा फिल्म सिटी का…

Yamuna Film City : उत्तर भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाने की तैयारी हुई तेज, मुंबई को भी पछाड़ेगी नई फिल्म सिटी

Yamuna Film City : मुबंई के बाद अब नोएडा की बगल  में यमुना सिटी क्षेत्र में दिखेगा फिल्म सिटी का खूबसूरत नजारा। मुबंई की  फिल्म सिटी लाखों लोगों को पिछले कई सालों से रोजगार दे रही है। एक्टर- एक्ट्रेस के अलावा कैमरामैन, लाईट दादा, स्पॉट दादा, फिल्म सिटी में काम कर रहे कई लोगों की जिंदगी फिल्म सिटी के आसपास के कामों पर निर्भर है। मुबंई शहर के लोगों के अलावा देशभर से सभी जगहों से भारी संख्या में लोग फिल्म सिटी में कार्यरत हैं।

Yamuna Film City : मुंबई से भी बेहद शानदार होगी नोएडा की नई फिल्म सिटी

प्रोजेक्ट की विशालता को देखकर अंदाजा  लगाया जा सकता है कि मुंबई की चित्र नगरी से भी बेहद शानदार होगी नोएडा के पास बनने वाली नई फिल्म सिटी। नोएडा  क्षेत्र की फिल्म सिटी को तीन चरणों में बनाया जाएगा। पहला चरण 230 एकड़ में विकसित होना है। अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में 230 एकड़ भूमि पर फिल् सिटी बनाने के लिए ग्लोबल टेंडर निकाला जा चुका है। नए अंदाज में नई आधुनिकता को ध्यान में रख कर इस फिल्म सिटी के प्रोजेक्ट को डिजाईन किया गया है।

Yogi on Yamuna Film City  : छह महीने के भीतर जमीनी स्तर पर काम शुरु हो जाना चाहिए : मुख्यमंत्री योगी

Yamuna Film City
Yamuna Film City

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्म सिटी को लेकर बड़ी बात कही है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि फिल्म सिटी परियोजना पर छह महीने के भीतर जमीनी स्तर पर काम शुरु हो जाना चाहिए। एक आधिकारिक रिपोर्ट में फिल्म सिटी परियोजना पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने वाले मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया कि “फिल्म सिटी उत्तर प्रदेश की धारणा को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यहां के नौजवान जिन्हें अपनी कलाओं का प्रदर्शन करने का मौका नहीं मिल पाता, उन्हें अब पूरा मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने ड्रिम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए इस पर लगातार चर्चा कर रहें हैं। खबर यह भी है कि लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में एक बैठक होगी इसमें शासन के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बिड डॉक्यूमेंट पर मोहर लगाई जाएगी।

Yamuna Film City : 1000 एकड़ पर नोएडा की नई फिल्म सिटी बनाने की प्रस्तावना

कुछ समय में इस प्रोजेक्ट में कई बदलाव भी किए गये हैं। प्रोजेक्ट के अनुसार यीडा के सेक्टर 21 में 1000 एकड़ पर फिल्म सिटी बनाई जानी प्रस्तावित है। फिल्म सिटी का प्रोजेक्ट काफी बड़ा और शानदार है इसलिए इसे पहले तीन चरणों में बनाया जाएगा। फिर धीरे धीरे16 जिलों में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नई चुनौतियों और नए परिदृश्यों का आकलन करते हुए फिल्म सिटी का विकास सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

Yamuna Film City : फिल्म सिटी से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे : मुख्यमंत्री योगी

मुख्यमंत्री ने इस प्रोजेक्ट पर उत्सुकता जताते हुए कहा कि फिल्म सिटी को चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जाए।
इस विश्वस्तरीय फिल्म सिटी के बनने से उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों के कलाकारों को भी प्रस्तुति का मौका मिलेगा। वे कहीं बाहर जाकर संघर्ष करने की बजाय अपने प्रदेश में रहकर अपने सपने साकार कर सकेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि फिल्म सिटी फिल्म निर्माताओं के साथ-साथ धारावाहिक और रियलिटी शो निर्माताओं दोनों को आकर्षित करेगी, जिससे राज्य के सेवा क्षेत्र, होटल उद्योग, पर्यटन क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

Stock Market: खुलते ही शेयर मार्केट में हुई गिरावट, सेंसेक्स 373 लुढ़का

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post1