Monday, 7 October 2024

Yamuna Film City : उत्तर भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनेगी जेवर एयरपोर्ट के पास, प्लान को मिली मंजूरी

Yamuna Film City : यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 21 में 1000 एकड़ जमीन पर प्रस्तावित फिल्म सिटी संशोधित प्लान को…

Yamuna Film City : उत्तर भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनेगी जेवर एयरपोर्ट के पास, प्लान को मिली मंजूरी

Yamuna Film City : यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 21 में 1000 एकड़ जमीन पर प्रस्तावित फिल्म सिटी संशोधित प्लान को प्रदेश सचिव की समिति ने हरी झंडी दिखा दी है। नोएडा की बगल में यमुना सिटी क्षेत्र में फिल्म सिटी बनाने की चर्चा जोरों से हो रही है। पहले तो हम आपको ये बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ डा. अरुणवीर​ सिंह ने चेतना मंच को बताया कि यमुना क्षेत्र में उत्तर भारत को सबसे बड़ी फिल्म सिटी (Yamuna Film City) बनाना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट का विकास 350 एकड़ जमीन पर होना है। प्रथम चरण में 320 एकड़ भूमि पर विकास कार्य किए जाने हैं।

Yamuna Film City : बैठक में यमुना फिल्म सिटी के प्लान को मिली मंजूरी

फिल्म सिटी की पीपीपी मॉडल पर  इस परियोजना का लेकर आगे की रणनीति बनाने के लिए 14 अगस्त 2023 को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक अहम बैठक हुई। इस बैठक में फिल्म सिटी के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई है। अब कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद सितंबर तक ग्लोबल टेंडर निकलने की उम्मीद लगाई जा रही है।

Yamuna Film City: मुख्य सचिव की कमेटी को पसंद आया फिल्म सिटी का प्लान

आपको बता दें कि फिल्म सिटी का ग्लोबल टेंडर अब तक दो बार निकाला जा चुका है। लेकिन ग्लोबल टेंडर निकलने के बाद भी किसी बड़ी कंपनी ने अभी तक इस परियोजना में रुचि  नहीं दिखाई है।  एक बार भी किसी बड़ी कंपनी ने बिड़ में भाग नहीं लिया। इसके बाद फिल्म सिटी के बनने पर संकट आ गया था। अधिकारी चिंतित हो गए थे, अब अधिकारियों ने फीडबैक लिया। यमुना प्राधिकरण के फीडबैक के बाद संशोधित प्लान तैयार किया गया है। प्लान की व्यपकता को देखकर प्रदेश के मुख्य सचिव की कमेटी ने इसे हरी झंडी दे दी है। अब इसे कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा और उसके बाद ग्लोबल टेंडर निकाला जा सकेगा।

Yamuna Film City: इसमें फिल्म सिटी के तीन चरणों में विकसित करने और पहले चरण 280 एकड़ में शुरू करने की योजना है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही मुंबई से भी शानदार फिल्म सिटी नोएडा के जेवर एयरपोर्ट के पास देखने को मिलने वाला है।

Yamuna Film City : उत्तर भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाने की तैयारी हुई तेज, मुंबई को भी पछाड़ेगी नई फिल्म सिटी

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post1