Monday, 20 May 2024

बांग्लादेश के सामने शर्मिंदा हुआ पाकिस्तान , भारत से मदद मांगने को मजबूर

Pakistan Economic Crisis  : पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के खस्ता हाल किसी से छुपे नहीं है और अब तो हद यहां…

बांग्लादेश के सामने शर्मिंदा हुआ पाकिस्तान , भारत से मदद मांगने को मजबूर

Pakistan Economic Crisis  : पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के खस्ता हाल किसी से छुपे नहीं है और अब तो हद यहां तक पहुंच गई है की पाकिस्तान से अलग हुआ बांग्लादेश भी उसके सामने तरक्की की सीढ़ियां चढ़ रहा है। बांग्लादेश जिसे पूर्वी पाकिस्तान कहा जाता था कभी पाकिस्तान पर बोझ था लेकिन आज  पाकिस्तान का हाल बांग्लादेश से भी बुरा हो गया है। 

बांग्लादेश की आर्थिक वृद्धि पर पीएम शहबाज शरीफ ने टिप्पणी करते हुए कहा  ‘हमें शर्म आती है

भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने का आग्रह

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था गंभीर संकट से जूझ रही है, पिछले वित्तीय वर्ष में मुद्रास्फीति 29% से अधिक हो गई है। आर्थिक और राजनीतिक उथल-पुथल के बीच दूसरे कार्यकाल के लिए पद संभालने वाले प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने बुधवार को व्यापारिक नेताओं के साथ एक सम्मेलन में भाग लिया, जहां उनसे संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था को कम करने के उपाय के रूप में भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने का आग्रह किया गया। सम्मेलन के दौरान, पीएम शरीफ ने बांग्लादेश की आर्थिक प्रगति पर भी टिप्पणी की और कहा कि वो देश, जिसे पहले ‘पूर्वी पाकिस्तान’ के नाम से जाना जाता था और जिसे कभी पश्चिमी पाकिस्तान पर बोझ माना जाता था, अब पाकिस्तान की तुलना में बेहतर आर्थिक हालत में  है।

Pakistan Economic Crisis

प्रधान मंत्री शहबाज़ शरीफ़ के नेतृत्व वाली सरकार का लक्ष्य जुलाई की शुरुआत तक अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ एक नए दीर्घकालिक, बड़े ऋण पर एक और कर्मचारी-स्तरीय समझौता करना है। इस पहल का उद्देश्य मुद्रास्फीति को सभालना और अर्थव्यवस्था को स्थिर करना है। भारत के साथ पाकिस्तान की व्यापार वार्ता तब विफल हो गई जब भारत ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करते हुए जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द कर दिया। भारत के फैसले पर पाकिस्तान की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया हुई, जिसने राजनयिक संबंधों पर असर डाला और भारतीय दूत को निष्कासित कर दिया था । पाकिस्तान ने भारत के साथ सीधे व्यापार संबंध भी खत्म कर दिए हैं।

जम्मू और कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ सीधे व्यापार संबंध  खत्म कर दिए थे 

पाकिस्तान के अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, सम्मेलन में व्यापारिक नेताओं के बीच देश की राजनीतिक स्थिति को लेकर चिंता का माहौल था, खासकर पीटीआई प्रमुख इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद।  व्यापारिक नेताओं ने प्रधानमंत्री से भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने को कहा है। समूह के प्रमुख आरिफ हबीब ने कहा की  “मेरा सुझाव है कि आप कुछ और प्रयास करें । उनमें से एक भारत के साथ व्यापार को लेकर है, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा। दूसरे, आपको अदियाला जेल (जेल में बंद पीटीआई नेता इमरान खान)  के साथ भी (पैच अप) करना चाहिए। उस स्तर पर भी चीजों को ठीक करने का प्रयास करें और मुझे विश्वास है कि आप यह कर सकते हैं,” बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था पर बिजनेस कॉन्फ्रेंस में एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान, बांग्लादेश की बढ़ती अर्थव्यवस्था का उदाहरण देते हुए, पीएम शरीफ ने कहा, “मैं काफी छोटा था जब…हमें बताया गया कि यह हमारे कंधों पर बोझ है…आज आप सभी जानते हैं वह ‘बोझ’ कहां पहुंच गया है (आर्थिक विकास के संदर्भ में)।” उन्होंने कहा, “और जब हम उनकी ओर देखते हैं तो हमें शर्म आती है।

भारत में ऑप्शन ट्रेडिंग से अमेरिकी ट्रेडिंग कंपनी ने कमा लिए एक अरब डॉलर

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

Related Post