Saturday, 19 October 2024

आबादी में सबसे बड़ा तथा क्षेत्रफल में तीन प्रदेशों से छोटा है उत्तर प्रदेश

UP News : उत्तर प्रदेश को भारत का सबसे बड़ा प्रदेश कहा जाता है। सच यह है कि उत्तर प्रदेश…

आबादी में सबसे बड़ा तथा क्षेत्रफल में तीन प्रदेशों से छोटा है उत्तर प्रदेश

UP News : उत्तर प्रदेश को भारत का सबसे बड़ा प्रदेश कहा जाता है। सच यह है कि उत्तर प्रदेश आबादी के मामले में भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है। क्षेत्रफल के मामले में उत्तर प्रदेश भारत के तीन राज्यों से छोटा प्रदेश है। यहां हम उत्तर प्रदेश की पूरी भौगोलिक संरचना से आपको अवगत करा रहे हैं। उत्तर प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 2 लाख 40 हजार 928 वर्ग किलोमीटर है।

जानिए उत्तर प्रदेश के विषय में UP News

उत्तर प्रदेश की कुल आबादी 25 करोड से अधिक है। वर्ष-2011 में हुई जनगणना में उत्तर प्रदेश की आबादी 19 करोड़ थी। प्रदेश की आबादी में 2.1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हर साल दर्ज की जा रही है। इस प्रकार इस समय वर्ष-2024 में उत्तर प्रदेश की आबादी 251500275 (25 करोड 15 लाख 275 है)। उत्तर प्रदेश की लम्बाई 650 किलोमीटर है। यह प्रदेश पूर्व से पश्चिम तक लम्बा है। उत्तर प्रदेश की चौड़ाई उत्तर से दक्षिण 240 किलोमीटर है। भारत के राजस्थान, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र प्रदेश क्षेत्रफल के मामले में उत्तर प्रदेश से बड़े प्रदेश है। उत्तर प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 240928 वर्ग किमी0 है। यह क्षेत्रफल भारत के कुल क्षेत्रफल का 7.33 प्रतिशत है।

उत्तर प्रदेश की सीमाएं

उत्तर प्रदेश की सीमाओं की बात करें तो उत्तर प्रदेश के उत्तर में नेपाल तथा उत्तराखण्ड की सीमाई, उत्तर-पश्चिम में हिमाचल प्रदेश की सीमाएँ, पश्चिम में हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान की सीमाएँ, दक्षिण में मध्य प्रदेश की सीमाएँ, दक्षिण-पूर्व में छत्तीसगढ़ की सीमाएं तथा पूर्व में बिहार एवं झारखण्ड की सीमाएं इस राज्य को स्पर्श करती हैं। उत्तर प्रदेश की सीमाओं को यदि प्राकृतिक दृष्टि से देखा जाय तो उत्तर में हिमालय की शिवालिक श्रेणियाँ (उत्तराखण्ड और नेपाल में फैली हुई), पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम एवं दक्षिण में यमुना नदी और विन्ध्य श्रेणियाँ तथा पूर्व में गण्डक नदी है। उत्तर प्रदेश की जलवायु सामान्यत: उपोष्ण मानसूनी प्रकार की है, फिर भी यहाँ जलवायु सम्बन्धी भिन्नताएं पायी जाती है। UP News

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कर दी बड़ी अपील, भगवान शिव जैसा अनुशासन रखें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post