Saturday, 19 October 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की बड़ी पहल, खुलेंगे 40 नए विश्वविद्यालय

UP News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ी पहल की है। उत्तर प्रदेश के CM योगी…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की बड़ी पहल, खुलेंगे 40 नए विश्वविद्यालय

UP News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ी पहल की है। उत्तर प्रदेश के CM योगी ने प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग को प्रदेश में 40 नए विश्वविद्यालय (यूनिवर्सिटी) खोलने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश के CM योगी की इस पहल से प्रदेश के सभी 75 जिलों में कम से कम एक विश्वविद्यालय स्थापित कर दिया जाएगा।

यूपी के CM योगी ने दिए निर्देश

आपको बता दें कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित यह समीक्षा बैठक प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग की बैठक थी। समीक्षा बैठक के बाद उच्च शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में CM योगी ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक-एक विश्वविद्यालय स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में हर मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय का लक्ष्य पूरा करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब हर जिले में भी एक-एक विश्वविद्यालय स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इस संबंध में सीएम ने मंगलवार को उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके चर्चा की। उन्होंने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निजी निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए नई नीति तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सात साल में प्रदेश में एक मंडल-एक विश्वविद्यालय की परिकल्पना पूरी हो चुकी है। सभी 18 मंडलों में विश्वविद्यालयों की स्थापना की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कुछ मंडलों में निर्माण कार्य जारी है। मंडलों के बाद अब हमारा लक्ष्य एक जिला-एक विश्वविद्यालय का होना चाहिए। वर्तमान में 35 जिलों में विश्वविद्यालय हैं। शेष छूटे जिलों में विश्वविद्यालयों के. लिए निजी क्षेत्र बड़ा सहयोगी बन सकता है।  UP News

ठेले वाले ने कर दी गंदी करतूत, पैकेट खोलते ही बेहोश हुए श्रद्धालु

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post