Monday, 30 September 2024

राजस्व व रोजगार का बड़ा माध्यम है मत्स्य पालन, केन्द्र व राज्य सरकार दे रही है सभी सुविधाएं

Noida News : मत्स्य पालन के क्षेत्र में ग्रोथ की असीम संभावनाएं हैं। हाई टेक्नोलॉजी तकनीक के जरिए मत्स्य पालन…

राजस्व व रोजगार का बड़ा माध्यम है मत्स्य पालन, केन्द्र व राज्य सरकार दे रही है सभी सुविधाएं

Noida News : मत्स्य पालन के क्षेत्र में ग्रोथ की असीम संभावनाएं हैं। हाई टेक्नोलॉजी तकनीक के जरिए मत्स्य पालन को राजस्व व रोजगार का बड़ा माध्यम बनाया जा सकता है। इस दिशा में प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अलावा उप्र सरकार ने भी कई योजनाएं चलाई हैं। यह कहना था उप्र के मत्स्य विभाग के मंत्री डा. संजय निषाद का। वे आज जिला कलेक्ट्रेट में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

डा. निषाद ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत मत्स्य पालन की 33 परियोजनाएं चल रही है।। जिसमें महिलाओं को 60 फीसदी सब्सिडी मिलती है तथा पुरूषों को 40 फीसदी। उन्होंने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में भी मत्स्य पालन की काफी संभावनाएं हैं। लोग हाई टेक्नोलॉजी के जरिए इस कारोबार को कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कृषि की तरह अब मतस्य पालन के लिए भी मतस्य पालकों को किसान क्रेडिट की सुविधाएं मिल रही हैं।

जिसके तहत जाल व अन्य सामान के लिए 1.60 लाख तक का ऋण मिल जाता है। डॉ. षाद ने कहा कि यमुना-गंगा नदी में मत्स्य पालन के लिए सरकार ने 5-5 किमी पर खंड विकसित किये हैं जहां पर समितियां बनाकर मत्स्य का कारोबार किया जा सकता हैं। इसमें सरकार की ओर से सभी सुविधाएं दी जा रही हैं। अब पहले की तरह इन नदियों पर किसी एक का ठेका व एकाधिकार नहीं रहेगा। इस मौके पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे। Noida News

नोएडा पुलिस ने कर दिया बड़ा खुलासा, गे-बनकर ठगता था गिरोह

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1