Wednesday, 25 September 2024

नोएडा के सभी समाचार, 25 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा…

नोएडा के सभी समाचार,  25 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 25 सितंबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “यमुना सिटी में प्लॉट लेने के लिए दिखाया तलाक, जांच में पकड़े” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि यमुना सिटी में औद्योगिक प्लॉट हासिल करने के लिए कुछ लोगों ने सात फेरों के बंधन को भी दांव पर लगा दिया। इन लोगों ने आवेदन के समय तलाक दिखाते हुए यमुना प्राधिकरण (यीडा) की औद्योगिक भूखंड योजनाओं में आवेदन कर प्लॉट हासिल कर लिया। कुछ लोगों ने कंपनियों के नाम में साधारण बदलाव कर आवेदन किया जबकि यह एक ही परिवार के थे। प्राधिकरण ने ऐसे 47 मामले जांच में पकड़े हैं। इनमें से 8 मामले ऐसे हैं जिनमें तलाक के फर्जी कागज लगाकर प्लॉट हासिल किए गए। 26 सितंबर को होने वाली बोर्ड की बैठक में इस मामले पर फैसला लिया जाएगा।

Noida News:

यमुना प्राधिकरण के मुताबिक, दो श्रेणियों में जांच की गई। इनमें एक तो वे लोग थे जिन्होंने तलाक के कागज आवेदन में लगाकर अलग-अलग प्लॉटों के लिए आवेदन किए और आवंटन भी हो गया। इसके बाद जांच में सामने आया कि यह एक ही पते पर रह रहे हैं। दूसरी श्रेणी में  व्यक्तिगत या कंपनी के नामों में मामूली फेरबदल किया गया। इस योजना के तहत आवंटित किए गए प्लॉट 4 हजार वर्गमीटर तक के हैं। मामला सामने आने पर एक आवंटी ने प्लॉट सरेंडर भी कर दिया। 46 में से 32 आवंटन ऐसे पाए गए जो 10 परिवारों को हुए थे। 16 आवंटन अलग- अलग नामों से बनी कंपनियों और प्रतिष्ठानों के नाम पर पाए गए।

Noida News:

दिल्ली मेट्रो बन रही नचनियों का अड्डा, ताजा वीडियो ने की सारी हदें पार

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “आज यूपी अंतरराष्ट्रीय ट्रेड शो का शुभारंभ करेंगे उपराष्ट्रपति” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर में उद्यमियों के महाकुंभ यूपी अंतरराष्ट्रीय ट्रेड शो-2024 का शुभारंभ बुधवार को दोपहर 12 बजे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतन राम मांझी, प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी व वियतनाम के राजदूत गुयेन थान्ह भी शामिल होंगे।

Noida News:

25 से 29 सितंबर तक चलने वाले इस आयोजन में वियतनाम मुख्य साझेदार है। इस दौरान मैन्युफैक्चरिंग, तकनीक, कृषि, वस्त्र, स्वास्थ्य, पर्यटन आदि क्षेत्रों के 2500 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी के साथ 3.5 लाख से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के आने की उम्मीद है। अधिकारियों का कहना है कि ट्रेड शो यूपी को 2027 तक एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ाएगा।

कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री के अलावा लगभग 212 वीआईपी कार्डधारक शामिल होंगे। पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों के करीब 2 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। यातायात पुलिस को भी खास तौर पर सतर्क रहने के लिए कहा गया है। इसके लिए डायवर्जन भी किया गया है।

सांस्कृतिक गतिविधियों का होगा आयोजन

पांचों दिन अलग-अलग तरह की गतिविधियां होंगी। इसमें ज्ञान सत्र, सम्मेलन, उत्पाद प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, फैशन शो, लेजर डिस्प्ले और राज्य के विभिन्न जिलों के व्यंजन शामिल होंगे। यह शो प्रदेश की शिल्पकला, नवाचार और व्यापारिक क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, उद्योगपतियों और उद्यमियों को एक मंच प्रदान करेगा।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 25 सितंबर 2024 के अंक में दूसरा प्रमुख समाचार “मॉल में गोली चलाने वाले भाजयुमो नेता समेत तीन को मिली जमानत” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर- 38 ए स्थित गार्डन मौलेरिया मल्लिकर बुलंदशहर के भाजयुमो के क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष व दो साथियों को कोर्ट से अंतरिम जमानत मिल गई। जिला जज की अदालत ने तीनों आरोपियों को अंतरिम जमानत दी है। मामले में पुलिस ने आरोपियों पर हत्या के प्रयास की धारा लगाई थी। पुलिस के अनुसार, मॉल में जन्मदिन की पार्टी मनाने बाद डांस करने के दौरान दो पक्षों के बीच रविवार रात को झगड़ा हो गया था। इसमें एक कोतवाली सेक्टर-39 पुलिस ने किया था गिरफ्तार, हत्या के प्रयास की लगी थी धारा पक्ष में छह लोग व दूसरे पक्ष में तीन लोग थे। आधी रात को विवाद के बाद भाजयुमो के क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष संचित बंसल ने दो साथियों के साथ मिलकर एक युवक पर अवैध पिस्टल से गोली चला दी थी। इसके बाद कोतवाली सेक्टर- 39 पुलिस ने पुलिस ने क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष और उसके साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया था। आरोपी के पास से कार व पिस्टल बरामद की गई थी।

आरोपी संचित बुलंदशहर में खुर्जा नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन का पुत्र है। पुलिस ने तीनों आरोपियों को मंगलवार को कोर्ट में पेश किया था। पहले सीजेएम कोर्ट ने आरोपियों को रिमांड पर जेल भेजने का आदेश दिया। इसके बाद जिला जज की अदालत में अपील की गई और यहां से जमानत दे दी गई। इधर, हत्या के प्रयास की धारा में गिरफ्तार आरोपियों की जमानत के बाद शहर में तरह-तरह की चर्चा है।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 25 सितंबर 2024 के अंक में दूसरा प्रमुख समाचार “राष्ट्रीय आय आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आवेदन 28 तक”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा के लिए आवेदन करने से छूट गए परिषदीय, शासकीय व अशासकीय कॉलेज में पढ़ने वाले कक्षा आठवीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। आवेदन कम आने के कारण विभाग की ओर से दूसरी बार आवेदन करने की 28 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। पहले 20 सितंबर तक आवेदन किए जाने थे। 10 नवंबर को जिले में परीक्षा प्रस्तावित है।

छात्रवृत्ति परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र को वेबसाइट www.entdata.co.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वह छात्र ही आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने वर्ष 2023-24 में कक्षा सात की परीक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों से पास की हो। अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए पांच प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

आवेदन करने वाले छात्रों के अभिभावकों की वार्षिक आय साढ़े तीन लाख से अधिक की नहीं होनी चाहिए। आवेदन करते समय आय व जाति प्रमाण पत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा। जनपद की 96 सीटों पर अब तक 962 से अधिक आवेदन मिले हैं। हर साल तय लक्ष्य से 12 प्रतिशत आवेदन कराएं जाते हैं।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 25 सितंबर 2024 का प्रमुख समाचार “नोएडा प्राधिकरण में जेई भर्ती घोटाले की जांच हुई शुरू” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि  सरकार के लाख प्रयास के बावजूद प्राधिकरण में भ्रष्टाचार पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। ताजा मामला जेई तैनाती को लेकर है। इसमें ईएंडएम विभाग में पांच से 50 लाख रुपये लेकर तैनात कर्मचारियों के रिश्तेदारों को संविदा जेई पद पर तैनात कर दिया गया। सारा खेल प्रतिनियुक्ति पर उत्तर प्रदेश विद्युत वितरण निगम से नोएडा प्राधिकरण के ईएंडएम में तैनात रहे उपमहाप्रबंधक राजेश कुमार की तैनाती के दौरान हुआ है। शिकायत पर प्राधिकरण सीईओ डा.लोकेश एम ने जांच के आदेश दिए है। हालांकि राजेश कुमार ने आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है और कहा कि तैनात प्राधिकरण सीईओ से अनुमोदन के बाद हुई है।

Noida News:

सीईओ डा. लोकेश एम ने बताया कि तैनाती अनुमोदन लेकर की गई है, पर ईएंडएम विभाग में संविदा पर तैनात जेई को लेकर कुछ शिकायत मिली हैं। इसकी वास्तविकता की जानकारी के लिए जांच करने को कहा गया है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी। दरअसल, इस प्रकरण की शिकायत नोएडा प्राधिकरण के कुछ कर्मचारियों की ओर से भाजपा नोएडा महानगर अध्यक्ष के पास जून में की गई थी। इसमें बड़े पैमाने पर नोएडा प्राधिकरण में तैनात अधिकारियों की ओर से मोटा धन लेकर संविदा जेई की तैनाती करने की बात बताते हुए जांच का आग्रह किया था। महानगर अध्यक्ष ने प्राधिकरण सीईओ के पत्र भी लिखा गया था, पर जांच तब शुरू हुई जब ईएंडएम में तैनात उपमहाप्रबंधक राजेश कुमार का उनके मूल विभाग में तबादला कर दिया गया।

सूत्रों के मुताबिक नोएडा प्राधिकरण के ईएंडएम तीन में तुषार देशवाल की तैनाती हुई है, जिसके पास क्वालीफिकेशन नहीं है। वर्तमान में ईएंडएम में तैनात जेई अजय देशवाल का भतीजा है, जिसको तैनाती देने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया गया। पहले वर्क सर्किल एक माध्यम से संविदा तैनाती की फाइल भिजवाई गई, पर सीईओ की आपत्ति के बाद उसे इंएंडएम में किसी अन्य कर्मचारी की जगह तैनाती दे दी गई। इस तैनाती में 50 लाख रुपये का सुविधा शुल्क लेने की बात सामने आयी है। इंट्रीग्रेटेड सिक्योरिटी ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम(आइएसटीएमएस) में रूप सैनी को मोटा पैसा लेकर भर्ती किया गया है। इसके पास जो डिग्री है, वह कंप्यूटर साइंस की है। ईएंडएम दो में तरुण चौधरी को संविदा जेई की तैनाती दी गई है, जो वर्तमान में जल खंड में तैनात जेई मदन पाल चौधरी का बेटा है। ईएंडएम एक में राय प्रताप सिंह को संविदा पर लगाया गया है, जो प्राधिकरण में तैनात जेई अनेक सिंह का रिश्तेदार है। पिछले दिनों सीईओ ने इस बावत बैठक की थी, जिसमें संविदा पर तैनात इन चारों जेई को हटाने से पहले प्रकरण की संपूर्ण जांच करने का आदेश दिया।

नोएडा न्यूज,  24 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 25 सितंबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “दो लाख की रंगदारी मांगने पर 10 के खिलाफ प्राथमिकी” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि शहर के बड़े होटल व्यवसायी के साथ प्लाटिंग कर रही नोएडा की अर्थकन कन्स्ट्रक्शन कंपनी के प्रोजेक्ट हेड से दो लाख रुपये की रंगदारी मांगने का मामला सामने आया है। प्रोजेक्ट हेड की शिकायत पर सिविल लाइंस कोतवाली पुलिस ने रंगदारी मांगने के आरोप में 10 के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें पांच को नामजद किया है।

प्राथमिकी दर्ज कराने वाले शहर के मुहल्ला कोतवालान निवासी अब्दुल अहद खां ने कहा कि वह नोएडा की अर्थकन कन्सट्रक्शन कंपनी में प्रोजेक्ट हेड के रूप में कार्य कर रहे हैं। इस समय कंपनी का ज्वाइंट प्रोजेक्ट अर्थकन निवास स्टेट स्थित ग्राम ताशका में चल रहा है, जिसका समस्त प्रबंधन कार्य वह देख रह हैं। कंपनी के जुड़ने से पहले निवास स्टेट की सेल मुहल्ला तालाब मुल्ला एरम निवासी अजहर मियां और मुहल्ला पत्थरों का थम निवासी वसीम मियां दाद कर रहे थे।

दोनों अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर अवैध प्लाटिंग व दलाली कर रहे थे। कंपनी के आने के बाद इनकी धांधली बंद हो गई। इन्हें गबन   करने का मौका नहीं मिल पा रहा था, जिस कारण वे रंजिश रखने लगे। ये लोग पूर्व में भी अन्य जगहों पर अवैध प्लाटिंग कर चुके हैं। सपा सरकार में ऊंचे पदों पर होने के कारण कोई इनका कुछ नहीं बिगाड़ पाता था। इसी कारण से ये लोग अवैध रूप से धन मांगने का प्रयास करते थे। शुरू में इनके दबाव में आकर 50 हजार रुपये दे दिए थे।

21 सितंबर को वह कंपनी के साइट आफिस में बैठे थे। तब आरोपित वहां आ गए। गाली गलौज करने लगे। धमकी दी कि प्रोजेक्ट चलाना है तो प्रत्येक माह दो लाख रुपये देने होंगे। अजहर मियां ने तमंचा निकालकर नाल मुंह में डाल दी। इसके बाद लात घूंसों से पीटने लगे। लोगों के आने पर धमकी देते हुए भाग गए। सिविल लाइंस कोतवाली प्रभारी अजय कुमार मिश्रा ने बताया कि मामले में अजहर मियां, वसीम मियां दाद, नदीम मियां, अख्तात मियां और तलहा मियां को नामजद करते हुए 10 लोगों के खिलाफ रंगदारी मांगने, मारपीट, धमकाने आदि धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 25 सितंबर के अंक में “लैब टेक्नीशियन को एएनएम ने पति संग बंधक बनाकर पीटा” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि दनकौर कोतवाली क्षेत्र में महिला लैब टेक्नीशियन को कैंपस के कमरे में बंधक बना एएनएम व उसके पति ने पीटा व गला दबाया। पीड़िता का आरोप है कि पीएचसी मंडी श्याम नगर में अनैतिक कार्यों का विरोध करने पर उसकी हत्या का प्रयास किया गया। पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच कर रही है। मूल रूप से इटावा की अंकिता कुशवाहा ने बताया कि वह पीएचसी मंडी श्याम नगर में संविदा पर लैब टेक्नीशियन हैं। परिसर में बने कैंपस में रहती हैं। एएनएम और अफसर मिलकर पीएचसी में कई अनैतिक कार्य करते हैं। उसने उच्चाधिकारियों से शिकायत की बात कही तो एएनएम उससे रंजिश मानने लगी। मंगलवार को कैंपस स्थित उसके रूम में पानी नहीं आने पर एएनएम के यहां पहुंची तो एएनएम और उसके पति ने गेट बंदकर उसे बंधक बना पीटकर गला दबा दिया। पुलिस पहुंची तो आरोपित भाग निकले। डायल 112 के पुलिसकर्मियों ने उसे मुक्त कराया। इंस्पेक्टर दनकौर मुनेंद्र सिंह ने बताया अंकिता की तहरीर पर आरोपित एएनएम नेहा और पति अमरजीत पर मुकदमा दर्ज किया है।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 25 सितंबर के अंक में “सुपरटेक के रुके प्रोजेक्ट पूरा करने को सुप्रीम कोर्ट पहुंची एनबीसीसी” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए सुपरटेक लिमिटेड के 17 रुके या आंशिक रूप से निर्मित प्रोजेक्ट को विकसित और पूरा करने की मांग की। इन प्रोजेक्ट में वर्षों से करीब 27,000 खरीदार अटके हुए हैं। ये प्रोजेक्ट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, देहरादून और बेंगलुरु में शुरू किए गए थे। सुपरटेक के वित्तीय संकट में फंसने ने इन रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट के निर्माण पर असर डाला। फिर 2021 से दिवालिया किए जाने की कार्यवाही शुरू हो गई।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति संजय कुमार की पीठ को फ्लैट खरीदारों की ओर से पेश वकील एमएल लाहोटी ने बताया कि  एनबीसीसी लगभग 51,000 रेजिडेंशियल यूनिट वाली इन रुकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने के प्रस्ताव के साथ आगे आया है। एनबीसीसी के वरिष्ठ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने आम्रपाली समूह की तर्ज पर रुकी हुई परियोजनाओं को विकसित करने के लिए सुपरटेक लिमिटेड की दिवालिया कार्यवाही से संबंधित एक अधिवक्ता गोपाल जैन ने कहा कि मामले में हस्तक्षेप आवेदन दायर  किया है। पीठ ने मामले को 1 अक्टूबर को सूचीबद्ध करते हुए कहा कि वह एनबीसीसी के प्रस्ताव पर विचार करेगी। नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड ने हाल ही में राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) को दिए आवेदन में सुपरटेक लिमिटेड की लंबित परियोजनाओं को शुरू करने के लिए संदर्भ की शर्तें प्रस्तुत की थीं। एनसीएलएटी ने घर खरीदारों और अन्य हितधारकों से सुपरटेक लिमिटेड की रुकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एनबीसीसी के प्रस्ताव पर आपत्तियां मंगाई थीं।

Noida News:

डॉ. महेश शर्मा ने स्वर्ण पदक विजेता वंतिका को दिया आशीर्वाद, बेटियों ने बढ़ाया क्षेत्र का मान

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1