Tuesday, 8 October 2024

विधानसभा चुनाव में किसके सिर पर सजेगा ताज और किसकी होगी हार ?

VidhaSabha Election 2024 Live Updates : हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में इस बार किसकी सरकार बनेगी इसका फैसला आज कुछ ही…

विधानसभा चुनाव में किसके सिर पर सजेगा ताज और किसकी होगी हार ?

VidhaSabha Election 2024 Live Updates : हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में इस बार किसकी सरकार बनेगी इसका फैसला आज कुछ ही घंटों में होने वाला है। वोटों की गिनती शुरू हो गई है। एग्जिट पोल के नतीजों से उत्साहित कांग्रेस को प्रदेश में 10 साल बाद सरकार बनाने का भरोसा है। तो वहीं वोटों की गिनती से पहले ही हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने फिर से सरकार बनाने का दावा किया है। नई सरकार के लिए 5 तारीख को वोट डाले गए थे। लोकसभा चुनावों के बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव बीजेपी और कांग्रेस के बीच पहला बड़ा सीधा मुकाबला है।

किसके सिर पर सजेगा ताज और किसकी होगी हार

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम को लेकर वोटों की गणना शुरू हो गई है। अभी तक आए शुरुआती रुझानों में हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। हरियाणा में एक तरफ जहां कांग्रेस ने बढ़त बनाई है, तो वहीं जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस बीजेपी से आगे चल रही है। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद चुनाव हुए हैं। इस बार के चुनाव में सीधा मुकाबला बीजेपी और एनसी-कांग्रेस के बीच बताई जा रही है। कुछ दिन पहले जारी किए गए एग्जिट पोल के बाद से ही जम्मू-कश्मीर में राजनीति का गुणा-गणित भी शुरू हो गया है। वहीं, बात अगर हरियाणा की करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। हरियाणा में BJP को हैट्रिक लगाने की उम्मीद है, जबकि एग्जिट पोल के अनुमान से उत्साहित विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) 10 साल बाद सत्ता में वापसी की आस लगाए बैठी है।

हरियाणा में बन पाएगी कांग्रेस सरकार

हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। हरियाणा में जहां एक तरफ कांग्रेस बीजेपी से आगे चल रही है, तो वहीं जम्मू-कश्मीर में भी गठबंधन आगे चल रही है। शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बीजेपी से अभी आगे चल रही है।

जम्मू-कश्मीर में 50 के पार पहुंचा कांग्रेस 

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और एनसी गठबंधन अब 50 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बीजेपी को अभी तक 29 सीटों पर बढ़त हासिल है।

हरियाणा के रुझानों में कांग्रेस को मिला बहुमत 

हरियाणा से आए शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल चुका है। अभी तक आए रुझानों में कांग्रेस 46 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी 23 सीटों पर आगे है।

हरियाणा में कांग्रेस 42 सीटों पर आगे, बीजेपी ने भी 23 पर बनाई बढ़त

हरियाणा में कांग्रेस 43 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बीजेपी भी 23 सीटों पर आगे है. कांग्रेस ने शुरुआती रुझानों के बाद ये बढ़त बनाई है।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1