Friday, 25 October 2024

अयोध्या में हिंदू-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल, कई दशकों जा रहा रामलीला का आयोजन

Ayodhya : देशभर में नवरत्री का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। जगह-जगह पर दुर्गा पुजा, मेला और रामलीला…

अयोध्या में हिंदू-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल, कई दशकों जा रहा रामलीला का आयोजन

Ayodhya : देशभर में नवरत्री का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। जगह-जगह पर दुर्गा पुजा, मेला और रामलीला का आयोजन किया जाता है। सबसे ज्यादा अयोध्या में लोग बड़े ही जोर-शोर ही दशहरा का महापर्व मनाते है। यहां पर हर साल रामायण समिति के द्वारा रामलीला आयोजन किया जाता है। अयोध्या में हर साल सांप्रदायिक सौहार्द की एक उल्लेखनीय मिसाल देखने को मिलती है, जहां मुस्लिम समुदाय के लोग छह दशक से पारंपरिक हिंदू उत्सव रामलीला में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं।

एकता की मिसाल है अयोध्या की रामलीला

अयोध्या में हर साल सांप्रदायिक सौहार्द की एक उल्लेखनीय मिसाल देखने को मिलती है, जहां मुस्लिम समुदाय के लोग छह दशक से पारंपरिक हिंदू उत्सव रामलीला में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। मुमताज नगर के मुख्य रूप से मुस्लिम बहुल इलाके में 1963 से रामलीला रामायण समिति के बैनर तले राम लीला का आयोजन किया जा है। समिति की स्थापना विशेष रूप से सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। दस दिवसीय रामलीला में मुस्लिम कलाकार रामायण महाकाव्य के विभिन्न पात्रों को प्रदर्शित करते हैं। रामलीला समिति के अध्यक्ष डॉ. माजिद अली के दिवंगत पिता डॉ. वाजिद अली ने इसकी स्थापना की थी। अली ने कहा, ‘मुस्लिम बहुल गांव में हिंदू त्योहारों के दौरान उत्सव सुनिश्चित करने के लिए 1965 में यह पहल शुरू की गई थी। दस दिन की रामलीला समिति की स्थापना विशेष रूप से सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। दस दिवसीय रामलीला में मुस्लिम कलाकार रामायण महाकाव्य के विभिन्न पात्रों को प्रदर्शित करते हैं।

12 अक्टूबर को मनाया जाएगा दशहरा

साल 2024 में दशहरा का त्योहार शनिवार, 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. यह त्योहार आश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है इस दिन भगवान राम ने रावण पर जीत हासिल की थी। दशहरे के दिन ही देवी मां की मूर्ति का विसर्जन भी किया जाता है दशहरा, नवरात्रि के नौ दिनों के त्योहार का समापन करता है। दशहरे के दिन अस्त्र-शस्त्रों की पूजा की जाती है. इस दिन सबसे पहले देवी और फिर भगवान राम की  के मंत्रों का जाप किया जाता है।

बैंक में काम करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, 15 दिनों का रहेगा अवकाश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post