Monday, 21 October 2024

कौन थे Baba Siddiqui? जानें सियासत से बॉलीवुड तक का कनेक्शन

Baba Siddiqui : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता बाबा सिद्दीकी (Baba Siddiqui) की मौत की खबर से पूरा बॉलीवुड…

कौन थे Baba Siddiqui? जानें सियासत से बॉलीवुड तक का कनेक्शन

Baba Siddiqui : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता बाबा सिद्दीकी (Baba Siddiqui) की मौत की खबर से पूरा बॉलीवुड गम में डूब गया है। बता दें कि शनिवार शाम को बाबा सिद्दीकी (Baba Siddiqui) को अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी। जिसके बाद उन्हें आनन फानन में अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई। उनकी मौत से राजनेता से लेकर बॉलीवुड सितारे भी काफी दुखी है।

कौन थे Baba Siddiqui?

बाबा सिद्दीकी मुंबई के एक राजनेता थे। उन्होंने राजनीतिक यात्रा 1977 में शुरू की और उस समय वो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए थे। राजनीति में उन्होंने चालीस सालों से ज्यादा काम किया था। 1999, 2004 और 2009 में सिद्दीकी ने मंत्री पद संभाला। जब वो कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की सरकार में थे। सिद्दीकी बांद्रा से तीन बार विधायक भी चुने जा चुके थे। बता दें कि इस साल की शुरुआत में सिद्दीकी कांग्रेस छोड़कर एनसीपी पार्टी में शामिल हो गए थे। वहीं, बॉलीवुड सितारों के साथ भी उनके घनिष्ठ संबंध थे, खासकर सलमान खान और संजय दत्त के साथ। बता दें 66 साल के बाब सिद्दीकी महाराष्ट्र में एक प्रमुख मुस्लिम राजनीतिक नेता थे और उन्होंने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, श्रम और FDA राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। राजनीति से ज़्यादा, सिद्दीकी अपनी समाजवादी छवि और हर साल भव्य इफ़्तार पार्टियों की मेज़बानी के लिए जाने जाते थे।

बाबा सिद्दीकी का परिवार

बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान वर्तमान में महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य और मुंबई युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष थे। 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में जीशान ने शिवसेना के विश्वनाथ महादेश्वर को 5790 वोटों से हराकर वांद्रे ईस्ट विधानसभा (एमएलए) निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी। इस साल फरवरी में जीशान को मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था, जब उनके पिता सत्तारूढ़ अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल हो गए थे। अगस्त में, राज्य कांग्रेस ने विधायक जितेश अंतापुरकर के साथ जीशान को निष्कासित करने की घोषणा की थी।

भाईजान से थी गहरी दोस्ती

सलमान खान और बाबा सिद्दीकी की दोस्ती काफी गहरी थी और उनकी मौत की खबर जानकर एक्टर तुरंत अस्पताल पहुंच गए। बाबा सिद्दीकी ही वो शख्स थे, जिन्होंने सालों से चली आ रही सलमान और शाहरुख खान के बीच की लड़ाई को खत्म करवाया था। दरअसल, साल 2008 में कैटरीना कैफ की बर्थडे पार्टी में शाहरुख खान और सलमान खान के बीच तीखी बहस हो गई थी। जिसके बाद दोनों के रिश्ते में खटास आ गई और उन्होंने एक-दूसरे से बात करना बंद कर दिया था। शाहरुख खान और सलमान खान के बीच की लड़ाई बाबा सिद्दीकी ने ही खत्म करवाई थी। उनकी वजह से पांच साल बाद शाहरुख और सलमान के बीच सबकुछ ठीक हो गया और उनकी दोस्ती फिर से हो गई।

बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या, शिंदे सरकार पर उठे सवाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post