Tuesday, 22 October 2024

Karnataka Election : BJP ST के लिए आरक्षित एक भी सीट जीत पाने में नाकाम रही

Karnataka Election : नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) अनुसूचित जनजाति…

Karnataka Election : BJP ST के लिए आरक्षित एक भी सीट जीत पाने में नाकाम रही

Karnataka Election : नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित एक भी सीट जीत पाने में नाकाम रही। इसके अलावा, पार्टी को अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित 36 में से 24 सीट पर भी हार का सामना करना पड़ा।

कर्नाटक में कुल 51 आरक्षित सीट है, जिनमें से 36 सीट अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए और 15 सीट अनुसूचित जनजाति समुदाय के उम्मीदवारों के लिए है। राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजे शनिवार को घोषित किये गये। भाजपा 224 सदस्यीय विधानसभा में 66 सीट पर ही जीत हासिल कर सकी, जबकि 2018 के चुनाव में पार्टी को 104 सीट पर जीत मिली थी।

Karnataka Election

राज्य में एससी/एसटी समुदाय के लिए आरक्षण बढ़ाने के निवर्तमान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के फैसले के बावजूद आरक्षित सीट पर भाजपा का प्रदर्शन खराब रहा। राज्य विधानसभा के लिए हुए चुनाव में 135 सीट पर जीत हासिल करने वाली कांग्रेस को एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित सीट में ज्यादातर पर जीत मिली।

कांग्रेस ने अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 36 सीट में से 21 पर जीत दर्ज की, जबकि भाजपा उम्मीदवार 12 सीट पर विजयी घोषित किये गये। चुनाव में उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं करने वाले जनता दल (सेक्युलर) को एससी समुदाय के लिए आरक्षित महज तीन सीट पर जीत मिली।

कांग्रेस उम्मीदवारों ने एससी समुदाय के लिए आरक्षित कुडची, मुधोल, नागथन,चित्तापुर, कनकगिरी, हुबली-धारवाड़-पूर्व, हावेरी, मायकोंडा, मुडिगेरे,कोरातागेरे, पावगडा, कोलार स्वर्ण क्षेत्र, बांगरापेट, पुलकेशीनगर, अनेकल, देवनहल्ली, नीलमंगला, मलावल्ली, नंजनगड, टी नरसीपुर और कोलेगल सीट पर जीत दर्ज की।

कांग्रेस ने जीती 15 में से 14 आरक्षित सीट

भाजपा ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रायबाग, चिंचोली, गुलबर्ग ग्रामीण, औराद, लिंगसुगुर, शिराहट्टी, हदागल्ली, होललकेरे, सी वी रमण नगर, महादेवपुरा, सकलेशपुर और सुलिया सीट पर जीत दर्ज की। जद(एस) को हागरीबोमनहल्ली, शिमोगा ग्रामीण और मुलबगल सीट पर जीत मिली।

कांग्रेस ने एसटी के लिए आरक्षित 15 सीट में से 14 पर जीत हासिल की, जबकि जद(एस) को देवदुर्ग (एससी) सीट पर जीत मिली। कांग्रेस उम्मीदवारों ने एसटी के लिए आरक्षित यमकानमर्डी, शोरापुर, रायचूर ग्रामीण, मानवी, काम्पली, शिरुगुप्पा, बेलारी, सांदपुर, कुडलिगी, मोलकलमुरु, चल्लाकेरे, जगलुर, हेग्गडदेवनकोट और मास्की सीट पर जीत दर्ज की।

कर्नाटक में भाजपा की हार पर उड़ाया जा रहा है खूब मज़ाक़, अमित शाह का एक फोटो बना चर्चा का विषय

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post