Thursday, 19 September 2024

Special story : धर्मांतरण का आरोप, सपना उर्फ रक्शंदा खान बोलीं, धर्म मेरा निजी मामला

Special story :   सैय्यद अबू साद Special story :  मुरादाबाद। इन दिनों ‘द केरल स्टोरी‘ फील्म के रिलीज के…

Special story : धर्मांतरण का आरोप, सपना उर्फ रक्शंदा खान बोलीं, धर्म मेरा निजी मामला

Special story :

 

सैय्यद अबू साद

Special story :  मुरादाबाद। इन दिनों ‘द केरल स्टोरी‘ फील्म के रिलीज के बाद धर्मांतरण का मुद्दा काफी चर्चा में है। इसी बीच मुरादाबाद में भी धर्मांतरण के आरोप का मामला सामने आया। यहां ब्यूटी इंस्टीट्यूट चलाने वाली सपना उर्फ रक्शंदा खान पर धर्मांतरण का आरोप लगा है। यह आरोप इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाले राज राणा नाम के युवक ने लगाया है। इसके बाद हिंदू संगठनों ने इंस्टीट्यूट के बाहर जबरदस्त हंगामा और प्रदर्शन किया। पुलिस ने किसी तरह से मामला शांत कराया। साथ ही मामले में जांच भी शुरू कर दी है। इस बीच जब इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर सपना उर्फ रक्शंदा खान से बातचीत हुई तो उन्होंने में अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताया। सपना उर्फ रक्शंदा खान ने कहा, ‘अगर इस्लाम बुरा लगता है, तो इतनी तादाद में हिंदू मजारों पर क्यों जाते हैं? जब मुस्लिम लड़की कन्वर्ट होकर हिंदू बनती है, तो इतना बवाल क्यों नहीं होता?‘

Special story :

 

सपना क्यों और कैसे बनीं रक्शंदा खान
रक्शंदा खान ने कहा कि मैं मूल रूप से कानपुर के साकेत नगर की रहने वाली हूं। मेरा जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। हम 5 बहनें और 1 भाई है। बहनों में मैं सबसे छोटी हूं। करीब 16 साल पहले एक मुस्लिम लड़के शहनवाज खान से प्यार होने के बाद मुझे इस्लाम अच्छा लगने लगा। मैंने अपने मुस्लिम ब्वॉयफ्रेंड से शादी के वक्त हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम कबूल कर लिया। मैं अपने पति को चाहती थी, इसलिए मैंने इस्लाम कबूल किया। ये मेरा निजी मामला है। संविधान मुझे अपनी पसंद का धर्म चुनने की इजाजत देता है। इसमें किसी को भी आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि 16 साल पहले मैंने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम अपनाया है। मुझे यह धर्म पसंद है, इसलिए मुस्लिम बन गई लेकिन मैं बाकी सभी धर्मों का भी सम्मान करती हूं। मैं कुरान पढ़ती हूं लेकिन गीता भी पढ़ चुकी हूं। अगर मुझे धर्मांतरण की मुहिम चलानी होती, तो मैं सबसे पहले अपने भाई-बहनों को कन्वर्ट करने की कोशिश करती। लेकिन, वो आज भी हिंदू हैं। मैं सभी धर्मों का सम्मान करती हूं। मेरे ऊपर लगे आरोपों की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।

सालभर से मुरादाबाद में चला रही ब्यूटी एकेडमी
रक्शंदा ने बताया कि कानपुर में मैं ब्यूटी एकेडमी में ट्रेनर थी। मेरे पति कानपुर में ही बिजनेस करते हैं। फिर हमें मुरादाबाद में एकेडमी का स्कोप नजर आया। मैंने यहां एक साल पहले कांठ रोड पर हरथला पुलिस चौकी के पास शोरूम के सामने एक कॉम्प्लेक्स में अपनी ब्यूटी एकेडमी खोली। मैं यहां लड़के और लड़कियों को मैकअप और हेयर कटिंग की ट्रेनिंग देती हूं। ये कोर्स 2 महीने से लेकर 6 महीने और 1 साल तक के होते हैं। मेरे इंस्टीट्यूट में इस समय करीब 50-60 बच्चे कोर्स कर रहे हैं। इनमें से आधी लड़कियां हैं। मेरे इंस्टीट्यूट में सभी धर्मों के बच्चे पढ़ते हैं और मैं सबके साथ समान व्यवहार करती हूं।

धर्मांतरण कराने का लगा आरोप
दरअसल, रक्शंदा खान का नाम उस वक्त सुर्खियों में आया जब उनके एकेडमी में कोर्स कर रहे राज राणा नाम के युवक ने धर्म परिवर्तन की मुहिम चलाने का आरोप लगाकर हंगामा किया। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने एकेडमी पर प्रदर्शन कर नारेबाजी की। इसके बाद राज राणा की ओर से एक तहरीर भी सिविल लाइन्स पुलिस को सौंपी गई है। इसमें रक्शंदा खान पर इंस्टीट्यूट की आड़ में धर्म परिवर्तन की मुहिम चलाने के आरोप हैं। राज राणा ने आरोप लगाया कि रक्शंदा खान एकेडमी में ट्रेनिंग देने के बजाए इस्लाम का प्रचार कर रही हैं। राज राणा ने कहा कि मैंने 72 हजार रुपए जमा करके अक्टूबर 2022 में एकेडमी के एडवांस मेकअप कोर्स में एडमिशन लिया था। शुरू में तो सब ठीक था, लेकिन बाद में मैंने महसूस किया कि इस इंस्टीट्यूट में मेकअप ट्रेनिंग के बजाए इस्लाम का प्रचार हो रहा है। एकेडमी में पूरा दिन इस्लामिक सांग बजते हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि एकेडमी की हेड रक्शंदा खान खुद इस्लाम के बारे में स्पीच देती हैं और इस्लामिक लिटरेचर बच्चों को देती हैं। इंस्टीट्यूट में मुस्लिम लड़के नमाज भी पढ़ते हैं। लेकिन जब मैं माथे पर टीका लगाकर गया तो रक्शंदा खान ने यह कहकर रोक दिया कि टीके के साथ इंस्टीट्यूट में एंट्री नहीं हो सकती।

युवक हिंदू संगठन से जुड़ा, इसलिए दिया अलग रंग
रक्शंदा खान ने इन आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि दरअसल, आरोप लगाने वाला लड़का 6 महीने से कोर्स कर रहा था। मैं इस कोर्स के लिए 4 महीने का वक्त देती हूं। वो रेग्यूलर इंस्टीट्यूट नहीं आता था। गलती करने पर मैंने डांटा था लेकिन उसने घटना को अलग ही रूप दे दिया। आरोप लगाने वाला राज राणा बजरंग दल और दूसरे हिंदू संगठनों से जुड़ा हुआ है। उसके पैरेंट्स ने भी मुझे इंस्टीट्यूट में आकर धमकाने की कोशिश की थी। मेरे इंस्टीट्यूट में होली, दिवाली और नवरात्रि का भी सेलिब्रेशन होता है।
रक्शंदा खान ने कहा कि जब कोई मुसलमान कन्वर्ट होकर हिंदू होता है तो वहां भीड़ क्यों नहीं घुसती है? मेरे इंस्टीट्यूट में इतनी भीड़ घुस आई। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने एकेडमी पर प्रदर्शन कर नारेबाजी की। मुझ पर गलत आरोप लगा रहे हैं। किसी भी धर्म को मानना मेरा निजी मामला है, इन्हें ये हक किसने दिया कि मेरे धर्म को लेकर बवाल करें। जब मुस्लिम लड़की हिंदू बन जाती है तो उसके इंस्टीट्यूट में ये लोग क्यों नहीं घुसते हैं। मुझ पर गलत इल्जाम लगाए जा रहे हैं।

एसपी बोले- जांच कर रही है पुलिस
एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने इस मामले में कहा कि लिखित शिकायत लेकर मामले की जांच की जा रही है। जांच में जो भी तथ्य प्रकाश में आएंगे उसके अनुसार इस मामले में कार्रवाई की जाएगी। पुलिस पूरी संजीदगी के साथ प्रकरण में छानबीन कर रही है।

Medical Jobs : कानपुर मेडिकल कॉलेज में 3808 पदों पर होगी डॉक्टर, नर्स, स्टाफ की भर्ती

Related Post1