Monday, 16 September 2024

Lucknow Diarrhoea: राजधानी में डायरिया के मरीजों की संख्या में इजाफा, जानिए क्या है इससे बचने का सही तरीका

  Lucknow Diarrhoea: उत्तर प्रदेश में गर्मी के साथ डायरिया के मरीजों की संख्या में भी में बढ़ोत्तरी हो रही…

Lucknow Diarrhoea: राजधानी में डायरिया के मरीजों की संख्या में इजाफा, जानिए क्या है इससे बचने का सही तरीका

 

Lucknow Diarrhoea: उत्तर प्रदेश में गर्मी के साथ डायरिया के मरीजों की संख्या में भी में बढ़ोत्तरी हो रही है। लखनऊ समेत यूपी के तमाम बड़े शहरों में डायरिया की चपेट में आने से लोग बीमार हो रहे हैं। बता दें कि राजधानी में बड़े चिकित्सा संस्थानों बलरामपुर अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, राममनोहर पुनर्विज्ञान लोहिया अस्पताल, सिविल अस्पताल समेत जिला और निजी अस्पतालों में भी डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या में 30% से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई हैं। हालात ऐसे हैं कि मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है।

तेज धूप और गर्मी की वजह से हो रही दिक्कत

बलरामपुर अस्पताल के इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर डॉ. शौरभ सिंह ने बताया कि अस्पताल में रोजाना करीब 50 मरीज डायरिया और डिहाइड्रेशन जैसे लक्षण के आ रहे हैं। आम दिनों में यह संख्या कम थी और तेज धूप के कारण वायु और पेट विकार रोगियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई हैं। अस्पताल में चिकित्सक रोगियों का इलाज के साथ बचाव के उपचार के बारे में भी बता रहे हैं। बेहद आसान से बचाव के तरीकों को ध्यान में रखकर हालात से बचा जा सकता हैं। जिसको लेकर मरीजों को सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है।

ORS का घोल है बेहद जरूरी

डॉक्टर शौरभ ने बताया कि डिहाइड्रेशन के लक्षण दिखने पर तत्काल ORS या इलेक्ट्रोल के घोल की शुरुआत होनी चाहिए। इसमें देरी हालात और बिगाड़ देती हैं। वही बुजुर्गों में यह ध्यान देना चाहिए कि कही ब्लड प्रेशर तेजी से गिर तो नही रहा। शरीर में पानी और नमक की कमी के कारण ब्लड प्रेशर में तेजी से गिरावट दर्ज होती हैं। यही कारण हैं कि उनकी निगरानी जरूरी हैं। हालात बिगड़ते ही मरीज को तत्काल अस्पताल में भर्ती किया जाना चाहिए। लखनऊ के बलरामपुर, सिविल और लोकबंधु समेत सभी बड़े अस्पतालों में डायरिया और डिहाइड्रेशन के मरीज तेजी से बढ़े हैं। OPD में ऐसे मरीजों की संख्या में फिलहाल 30% तक का इजाफा हुआ हैं।

Health Update : डराने वाली रिसर्च, भारत में तेजी से पांव पसार रहा लंग्स कैंसर

Related Post1