Tuesday, 16 April 2024

Religious News: आज से 16 दिनों के लिए महालक्ष्मी व्रत हो रहे प्रारम्भ

आज से यानि कि सोमवार से महालक्ष्मी के 16 दिन के व्रत का प्रारंभ हो रहा है। वैसे तो हमारी…

आज से यानि कि सोमवार से महालक्ष्मी के 16 दिन के व्रत का प्रारंभ हो रहा है। वैसे तो हमारी भारतीय परंपरा के अनुसार दीपावली की रात को महालक्ष्मी पूजन किया जाता है। लेकिन पूरे वर्ष में महालक्ष्मी के लिए 16 दिन का व्रत भी बताया गया है जिसे हम सोरहिया व्रत भी कहते हैं।

बता दें कि यह व्रत 16 दिन की अवधि में रखा जाता है और यह भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को प्रारंभ होता है।यानी कि राधा अष्टमी से यह व्रत प्रारंभ होते हैं।

यह महालक्ष्मी व्रत इस वर्ष 13 सितम्बर 2021 से प्रारम्भ हो रहे हैं। और इसका समापन 28 सितम्बर 2021 को होगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज राधा अष्टमी का व्रत है।आज राधा अष्टमी दोपहर 3:10 बजे शुरू होगी और कल यानि कि 14 सितम्बर 2021 को दोपहर 1:09 बजे समाप्त होगी।

अगर आप व्रत रखना चाहें तो आज से रख सकते हैं। और यह व्रत फलाहार से रखा जाता है। इस व्रत में महालक्ष्मी की विधि अनुसार पूजा करें। प्रतिदिन सुबह स्नान आदि करके माँ लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना करें उसी प्रकार रात में भी आरती और अर्चना करें।

अगर आप 16 दिन के लिए व्रत नहीं रख सकते तो पहला और अखिरी व्रत भी रख सकते हैं जिसके साथ आप 16 दिन के लिए महालक्ष्मी की पूजा नियमित तौर पर ही करें।

व्रत के दौरान महालक्ष्मी के जाप भी करें-

ऊं आद्यलक्ष्म्यै नम:, ऊं विद्यालक्ष्म्यै नम:, ऊं सौभाग्यलक्ष्म्यै नम:, ऊं अमृतलक्ष्म्यै नम:, ऊं कामलक्ष्म्यै नम:, ऊं सत्यलक्ष्म्यै नम:, ऊं भोगलक्ष्म्यै नम:, ऊं योगलक्ष्म्यै नम:

Related Post