Saturday, 25 May 2024

Solar Eclipse 2023 : लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण

  Solar Eclipse 2023 : 20 अप्रैल 2023 के दिन खग्रास सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इस साल का यह…

Solar Eclipse 2023 : लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण

 

Solar Eclipse 2023 : 20 अप्रैल 2023 के दिन खग्रास सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इस साल का यह पहला बड़ा सूर्य ग्रहण होगा जिसका असर देश और दुनिया पर पड़ेगा. ज्योतिष के अनुसार ये पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र पर लगेगा. अप्रैल में लगने वाला ये सूर्य ग्रहण खग्रास रुप में ग्रसित होगा.  खग्रास सूर्य ग्रहण बृहस्पतिवार के दिन अमावस्या तिथि पर लगेगा. भारतीय समय के अनुसार प्रात:काल समय 07:05 से दोपहर 12:29 तक यह ग्रहण दिखाई देगा. यह सूर्य ग्रह भारत में अदृश्य रहेगा लेकिन आस्ट्रेलिया, अंटार्कटिका, न्यूजीलैंड, दक्षिण हिंद महासागर, इंडोनेशिया, फिलीपिन्स इत्यादि देशों में यह दृश्य होगा.

Solar Eclipse 2023 :

 

क्या है ग्रहण का समय और मोक्ष का समय 
ग्रहण का आरंभ – 07:05 पर होगा
खग्रास आरंभ 08:07 पर होगा
परमग्रास 09:47 पर होगा
खग्रास समाप्त 11:27 पर होगा
ग्रहण समाप्त समय 12:29 पर होगा

ज्योतिष अनुसार विशेष समय 
यह खगोलिय घटना जहां वैज्ञानिक दृष्टिकोण से विशेष है वहीं ज्योतिष के नजरिये से भी इस घटना का अपना अलग महत्व है. ज्योतिष शास्त्र अनुसार साल का ये पहला ग्रहण मेष राशि और तुला राशि पर घटित होगा. सूर्य इस समय मेष राशि में होगा जहां पहले से राहु मौजूद है ऎसे में यह ग्रहण मेष राशि पर घटित होगा. इन राशि के जातकों पर इसका गहरा प्रभाव भी रहेगा. वहीं इसके अलावा अन्य सभी राशियों पर इस ग्रहण की छाया अपना अलग अलग असर दिखाने वाली होगी.

सूर्य ग्रहण क्या होता है
सूर्य ग्रहण की स्थिति तब बनती है जब सूर्य एवं पृथ्वी के मध्य में चंद्रमा उपस्थित हो जाता है. चंद्रमा के बीच में आने के कारण सूर्य की रोशनी पृथ्वी पर आने से बाधित हो जाती है और जिसके कारण ग्रहण की स्थिति बनती है. चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है और सूर्य का कुछ भाग दिखाई नहीं देता है.
 
सूर्य ग्रहण का आपकी राशि पर क्या होगा प्रभाव 

मेष राशि 
मेष राशि वालों के लिए यह ग्रहण मिलेजुले प्रभाव देने वाला है. इस समय अचानक से काम में अटकाव और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य को लेकर अधिक सजग रहने की आवश्यकता है.

वृष राशि 
वृष राशि वालों के लिए ग्रहण सामान्य रहने वाला है. इनके काम अचानक से पूरे होंगे. कुछ नए लोगों का सहयोग लाभ को देने वाला होगा.

मिथुन राशि 
मिथुन राशि वालों को काम में प्रगति के मौके मिल सकते हैं. ऑफिस में शुरुआत में कुछ दबाव का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जल्द ही पद प्राप्ति के साथ सम्मान भी मिलेगा. आपकी रचनात्मकता भी अच्छी होगी.

कर्क राशि 
कर्क राशि वालों को अपनी नौकरी में आंतरिक बदलाव देखने को मिल सकता है. इस समय अपने खान पान पर लापरवाही परेशानी दे सकती है. शत्रु और वैचारिक विरोधी आपके सामने झुक सकते हैं.

सिंह राशि 
सिंह राशि वालों को घर परिवार में कुछ विरोध का सामना करना पड़ सकता है. विरोधियों पर काबू पाने में सफल रहेंगे. आर्थिक स्थिति खर्च से प्रभावित होगी लेकिन लाभ के मौके भी मिलेंगे.

कन्या राशि 
कन्या राशि वाले अपना पुराना कर्ज इत्यादि चुकाने में सक्षम होंगे. इस समय परिवार में कुछ जरुरी काम पूरे हो सकते हैं. संपत्ति के मामलों में कुछ सकारात्मक रुख मिल सकता है.

तुला राशि 
तुला राशि वालों के लिए भी ग्रहण कमजोर स्थिति को दिखाता है. इस समय ग्रहण इस राशि को भी अधिक प्रभावित करने वाला है. मानसिक रुप से बेचैनी अधिक रह सकती है. खर्चों को नियंत्रित रखने की आवश्यकता होगी.

वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि वालों को अपने विरोधियों को पस्त करने का मौका मिलेगा. इस समय कुछ स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है. मित्रों के साथ भ्रमण के मौके मिलेंगे लेकिन वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करना होगा.

धनु राशि 
धनु राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव कुछ पराक्रम में वृद्धि को देगा. अपने काम से जुड़ी कुछ यात्राओं की उम्मीद कर सकते हैं और साथ में लाभ के अवसर भी मिल सकते हैं.

मकर राशि
मकर राशि वालों के लिए ये समय मिलेजुले परिणाम वाला होगा. अटके हुए काम आगे बढ़ सकते हैं. अपने कठिन निर्णयों में बेहतर रुप से सफलता को पा सकते हैं.

कुंभ राशि 
कुंभ राशि वालों के लिए आमदनी के कुछ नए स्रोत मिल सकते हैं. निवेश में लाभ मिलने की संभावना रहेगी, लेकिन इस समय पर परिवार में कुछ मसले चिंता दे सकते हैं.

मीन राशि 
मीन राशि वालों के लिए समय सामान्य रहने वाला है. एकाग्रता बेहतर होगी और धार्मिक कार्यों में शामिल होंगे. आपकी कार्य क्षमता बढ़ेगी साथ ही कठिन प्रयासों में सफलता मिलने की संभावना होगी.

Greater Noida News: बिसरख के लीज बैक प्रकरणों पर समिति ने की सुनवाई

ग्रहण के दौरान रखें इन बातों का ख्याल  
ग्रहण का समय बेहद नकारात्मक ऊर्जाओं के उत्सर्जन का समय होता है. ऎसे में इस समय के दौरान कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.
1.ग्रहण काल के समय सूर्य घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए.
2.ग्रहण को कभी भी नंगी आंखे से नहीं देखना चाहिए.
3.गर्भवती महिलाओं को ग्रहण काल के समय ग्रहण की छाया में नहीं जाना चाहिए.
4.ग्रहण काल के समय किसी भी प्रकार के शुभ कार्यों को करना वर्जित होता है.
5.ग्रहण काल समय मंत्र जाप करना चाहिए जिससे ग्रहण के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिले
6.ग्रहण काल में स्नान दान एवं जप करना उत्तम होता है.

Rashifal 17 March 2023–आज इन 3 राशि के जातकों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

लेखिका (राजरानी शर्मा)

Related Post