Friday, 21 June 2024

Defense Deal : रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाएगा स्वदेशी विमान खरीद का फैसला : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वायुसेना के लिए 70 स्वदेशी विमान की खरीद संबंधी केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले को…

Defense Deal : रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाएगा स्वदेशी विमान खरीद का फैसला : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वायुसेना के लिए 70 स्वदेशी विमान की खरीद संबंधी केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले को बृहस्पतिवार को महत्वपूर्ण करार दिया। उन्होंने कहा कि यह रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जारी प्रयासों को बल देगा।

Defense Deal

Adani-Hindenburg Dispute : विशेषज्ञों के पैनल पर आज फैसला सुना सकता है न्यायालय

मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भारतीय वायुसेना के लिए 6,828.36 करोड़ रुपये की लागत से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से 70 एचटीटी-40 बेसिक ट्रेनर विमान की खरीद को मंजूरी दी गई थी। इन विमान की आपूर्ति छह वर्ष की अवधि में की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि यह एक महत्वपूर्ण सीसीएस (सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति) निर्णय है, जो हमारे रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जारी प्रयासों को बल देगा और जीवंत एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम) क्षेत्र को भी लाभान्वित करेगा। प्रधानमंत्री ने नौसेना के लिए लार्सेन एंड टूब्रो से तीन प्रशिक्षण पोतों की खरीद को सीसीएस द्वारा स्वीकृति दिए जाने पर कहा कि यह निर्णय नौसेना की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करेगा और उसे और मजबूत बनाएगा। देश में ही निर्मित और विकसित इन पोतों की पहली खेप 2026 में मिलेगी।

Special Story : कहाँ गए वो फुर्सत के रात दिन !!!

Defense Deal

प्रधानमंत्री मोदी सुरक्षा मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समिति के सदस्य हैं।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post