Monday, 16 September 2024

RBI ने शुरू की नई सुविधा, अब UPI से होगा कैश डिपॉजिट, ऐसे करें इस्तेमाल

Deposit Cash : बैंक ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आए दिन नए-नए फीचर लेकर…

RBI ने शुरू की नई सुविधा, अब UPI से होगा कैश डिपॉजिट, ऐसे करें इस्तेमाल

Deposit Cash : बैंक ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आए दिन नए-नए फीचर लेकर आता रहता है। इस बार भी आपके लिए कुछ ऐसी ही कमाल की सुविधा लेकर आया है। दरअसल  पहले आप डेबिट कार्ड और बैंक एटीएम से कैश जमा करा सकते थे। लेकिन अब आप बिना डेबिट कार्ड और एटीएम से बैंक में पैसा जमा करा सकते है। जी हां, ग्राहक अब एटीएम पर Unified Payments Interface (UPI) का इस्तेमाल करके कैश डिपॉजिट मशीन के जरिए पैसा जमा करा सकते है। इस नई सुविधा से ग्राहकों को बड़ी सुविधा मिलने वाली है।

RBI लाया  मजेदार फीचर

आपको बता दें कि कैश डिपॉजिट करने के लिए जल्द ही UPI ऐप सर्विस यूजर्स के लिए शुरू होने वाली है। जिसके बाद कैश जमा करवाने के लिए डेबिट कार्ड जरूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 में नई यूपीआई इंटरऑपरेबल कैश डिपॉजिट (UPI-ICD) सुविधा का ऐलान हुआ है। सुविधा के शुरू होते ही एटीएएम में कैश जमा करवाना और भी आसान हो जाएगा। आइए जानते हैं आखिर RBI के इस फीचर से कैसे कैश जमा करा सकते है।

UPI के माध्यम से ऐसे करें कैश डिपॉजिट Deposit Cash

इसके लिए आपको सबसे पहले UPI ट्रांजैक्शन सपोर्ट करने वाले ATM या कैश डिपॉजिट मशीन को सर्च करना पड़ेगा। यहां पर आप डेबिट कार्ड का ऑप्शन चुनने के बजाए यूपीआई कैश डिपॉजिट का विकल्प चुनेंगे। फिर आप UPI ऐप के साथ कैश डिपॉजिट मशीन में दिखाए जा रहे QR कोड को स्कैन करेंगे। इसके बाद कैश डिपॉटिज के लिए उपलब्ध नोटों जैसे 100, 500 की गिनती वहां दर्ज करनी पड़ेगी। फिर आपको मशाीन एक कंफर्मेशन देगी।

कंफर्म करने के बाद कैश इस डिपॉजिट मशीन में जमा हो जाएगा और इसकी पुष्टि के लिए आपको एक पर्ची भी दिया जा सकता है। आप ये भी चेक कर सकते है कि दिखाई गई राशी आपकी जमा की राशि से मैच कर रही है या नहीं। इसके बाद UPI से लिंक्ड अपने अकाउंट्स की लिस्ट से वह अकाउंट चुनें जिसमें आप यह राशि जमा करनी है। उसके बाद यूपीआई PIN के माध्यम से ट्रांजैक्शन को पूरा करें। अगर आप इसके बारें में और भी ज्यादा जानकारी चाहते है तो इसके लिए RBI की वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते है। Deposit Cash

सांसद, तीनों विधायकों ने ली सदस्यता, पीएम मोदी नंबर-0001, नेताओं को दिये गये है नंबर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1