Friday, 21 June 2024

Cryptocurrency: Ukraine-Russia विवाद से पड़ रहा है प्रभाव, Crypto की मार्केट में हुई गिरावट

नई दिल्ली: Ukraine-Russia को लेकर काफी तनाव बना हुआ है जिसकी वजह से शेयर मार्केट से लेकर क्रिप्टोकरेंसी पर काफी…

Cryptocurrency: Ukraine-Russia विवाद से पड़ रहा है प्रभाव, Crypto की मार्केट में हुई गिरावट

नई दिल्ली: Ukraine-Russia को लेकर काफी तनाव बना हुआ है जिसकी वजह से शेयर मार्केट से लेकर क्रिप्टोकरेंसी पर काफी असर पड़ चुका है। रशिया द्वारा युद्ध की घोषणा कर दी गई है। इसकी वजह से शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है। शेयर बाजार के साथ-साथ Cryptocurrency निवेशकों को भी तगड़ा झटका लगा है।

ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैपिटलाइजेशन पिछले 24-घंटे में 5.78 परसेंट गिर चुका है। जबकि ट्रेडिंग वॉल्यूम 99.98 परसेंट गिरने के साथ 12.72 मिलियन डॉलर पहुंच गया है। क्रिप्टो मार्केट में इस गिरावट को यूक्रेन पर रूस के मिलिट्री एक्शन वाले ऐलान से जोड़कर देखा गया है।

पिछले 24-घंटे में डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) स्पेस 12.87 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है । जबकि स्टेबल क्वॉइन का टोटल वॉल्यूम 72.07 बिलियन हो गया है। Bitcoin में काफी गिरावट हो गई है। इसकी कीमत आज सुबह CoinDCX के अनुसार 27,73,397 रुपये पर पहुंच गई थी।

दूसरी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) Ethereum में भी गिरावट हो चुकी है। सकी कीमत आज सुबह 1,89,999 रुपये पर पहुंच गई थी। इसी तरह दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में में भी गिरावट हो गई है। Cardano की वैल्यू कम होने के बाद 63.5 रुपये हो गया जबकि Avalanche की वैल्यू 5206.001 पर पहुंच गया था।

मीमक्वॉइन SHIB में भी भारी गिरावट हो गई है। Dogecoin की कीमत में 9.8 परसेंट की गिरावट हुई है। वसाल 2021 में पॉपुलैरिटी हासिल होने के बाद Bitcoin की ग्रोथ हो चुकी है। लेकिन पिछले कुछ समय से इसकी वैल्यू में लगातार कमी हो गई है।

इस बार की बात करें तो बजट सेशन में भारत ने भी क्रिप्टो पर टैक्स लगाने का जिक्र किया है। इसपर 30 परसेंट का टैक्स लगाया जा चुका है। जिसकी घोषणा होने के साथ क्रिप्टो की कीमत नीचे पहुंच गई थी। अब रूस की बात करें तो यूक्रेन पर युद्ध के ऐलान के बाद फिर से क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू बहुत नीचे हो गई है।

Related Post