Saturday, 18 May 2024

KYC अपडेट के नाम पर हो रहा है स्कैम, इस मैसेज को न करें इग्नोर!

KYC Update Scam:  कई बार बैंक में अगर आप अपना अकाउंट केवाईसी( KYC) नहीं करते तो अकाउंट बंद कर दिया…

KYC अपडेट के नाम पर हो रहा है स्कैम, इस मैसेज को न करें इग्नोर!

KYC Update Scam:  कई बार बैंक में अगर आप अपना अकाउंट केवाईसी( KYC) नहीं करते तो अकाउंट बंद कर दिया जाता है। इसी का फायदा उठाने के लिए साइबर ठगों ने एक नई तरकीब निकाली है। इसमें साइबर ठग आपको आपके बैंक अकाउंट की केईवासी(KYC) डिटेले अपडेट करने के लिए कहेंगे, ताकि आप उनकी बातों में आ जाऊ। उसके बाद आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाता है। आपको बता दें बैंक कभी भी केवाईसी डिटेल फिल करने के लिए मैसेज और फोन नहीं करती। अगर आपके पास इस तरह का कॉल आए तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और अपनी बैंकिंग डिटेल को सुरक्षित कर लेना चाहिए।

कैसे करते है ठगी की तैयारी?

साइबर ठग सबसे पहले तो पता करते हैं कि आपका बैंक अकाउंट किस बैंक की कौन सी ब्रांच में है। जब उन्हें इसका पता चल जाता है तो ये आपसे कॉल या मैसेज के जरिए संपर्क करते हैं और बताते हैं कि केवाईसी डिटेल जमा नहीं होने की वजह से आपका बैंक अकाउंट टेंपरेरी बंद किया जा रहा है। ऐसा सुनते ही आपके हाथ-पाव फूल जाते हैं और आप उनके द्वारा मांगी कई सभी डिटेल उन्हें बताने लग जाते हैं। जिसका फायदा उठाकर वे आपका अकाउंट पूरा साफ कर देते हैं।

KYC Update Scam

बैंकिंग डिटेल मिलते ही अकाउंट होगा साफ

साइबर ठगों को जैसे ही बैंकिंग डिटेल मिलती है वे इसके जरिए आपके अकाउंट का एक्सेस ले लेते है और आपके अकाउंट में से पैसे निकाल लेते हैं। आपको बता दें बैंक की ओर से कभी भी केवाईसी डिटेल की जानकारी फोन या SMS पर नहीं मांगी जाती। ऐसे में अगर आपके पास कोई कॉल आए तो आपको तुरंत अपनी ब्रांच में संपर्क करें।

बैंकों की ओर से जारी किया अलर्ट

केवाईसी स्कैम की वजह से बैंकों की ओर से अपने कस्टमर के लिए समय-समय पर अलर्ट भी जारी किया जाता है। जिसमें बैंक की ओर से कहा जाता है कि बैंक कभी भी केवाईसी डिटेल जानने के लिए कॉल या SMS नहीं करती है। अगर आपके पास ऐसा कोई कॉल आए तो आपको तुंरत ब्रांच में संपर्क करना चाहिए। KYC Update Scam

स्कूल वालों ने फैलाई बच्ची के मरने की खबर, वो निकली जिंदा, फिर हुआ ये…

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post