Saturday, 18 May 2024

Aadhar Card: आपके आधार पर किसी ने तो नहीं खरीदी sim, ऐसे चेक करें जानकारी

नई दिल्ली: आधार (Aadhar Card) एक महत्‍वपूर्ण डॉक्‍यूमेंट माना जाता है। दिनोंदिन इसका प्रयोग काफी ज़्यादा हो चुका है। यही…

Aadhar Card: आपके आधार पर किसी ने तो नहीं खरीदी sim, ऐसे चेक करें जानकारी

नई दिल्ली: आधार (Aadhar Card) एक महत्‍वपूर्ण डॉक्‍यूमेंट माना जाता है। दिनोंदिन इसका प्रयोग काफी ज़्यादा हो चुका है। यही कारण होने वाला है कि आधार से संबंधित धोखाधड़ी की घटनाएं भी बढ़ना शुरू हो गई हैं। ध्यान रहे कि आप अपने आधार से संबंधित जानकारियों को किसी अनजान व्‍यक्ति के साथ सांझा बिल्कुल भी नहीं करें।

अब मोबाइल सिम कार्ड ( Aadhar Card) लेने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आधार का ही इस्तेमाल किया जाता है। अनजान व्‍यक्ति के जरिए धोखे से किसी दूसरे व्‍यक्ति वाले आधार कार्ड पर मोबाइल सिम लेने की घटनाएं भी बढ़ना शुरू हो गई है। अपराधी दूसरे के आधार पर लेने वाले सिम कार्ड का प्रयोग

आर्थिक और अन्‍य अपराध करने के लिए करना शुरू कर रहा है। इसलिए आज अहम हो गया है कि हम यह चैक कर जानकारी लेते रहे कि कहीं हमारे आधार पर तो किसी ने धोखे से मोबाइल सिम इश्‍यू नहीं करवाया है।

आप आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं इसको जानना बेहद आसान है। अपने स्मार्टफोन पर मिंटो में इसकी जानकारी ले सकते हैं। आपके आधार नंबर  पर कितने सिम एक्टिवेट कर दिए गए हैं, इस जानकारी के लिए सरकार ने एक पोर्टल बना दिया है। इसे टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) मिला है। इस पोर्टल की मदद से यूजर्स अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच कर जानकारी ले सकते हैं।

इस पोर्टल की मदद से आप न केवल अपने आधार से लिंक्‍ड, करवा सकते हैं बल्कि उसकी जानकारी हासिल करना भी काफी आसान होता है। बल्कि  अगर कोई मोबाइल नंबर आपकी जानकारी के बिना आपके आधार नंबर से लिंक किया जा चुका है तो आप उसकी शिकायत भी करवा सकते हैं। यही नहीं आप अपने पुराने और उन नंबरों को आधार से अनलिंक्‍ड करवाने का फायदा उठा सकते है।

 

Related Post