Monday, 16 September 2024

सावधान! अपने अकाउंट से न करें ये गलती, जाना पड़ सकता है जेल

RBI News : भारतीय रिजर्व बैंक ने देश को लोगों को एक बड़ा अलर्ट जारी किया है। RBI ने कहा…

सावधान! अपने अकाउंट से न करें ये गलती, जाना पड़ सकता है जेल

RBI News : भारतीय रिजर्व बैंक ने देश को लोगों को एक बड़ा अलर्ट जारी किया है। RBI ने कहा है कि आपकी एक भूल आपको जेल की हवा खिला सकता है। दरअसल लोगों की सुरक्षा को देखते हुए एक अखबारों में एक विज्ञापन जारी किया है। इस विज्ञापन का उद्देशय लोगों के खातों को सुरक्षा प्रदान करना है। RBI जारी विज्ञापन का टैग लाइन दिया गया है। मत बनिए मनी फ्यूल!, इसमे कहा गया है कि मनी फ्यूल के रुप में काम करना अपराध है। इसके कारण आप जेल भी जा सकते है।

दरअसल मत बनिए मनी फ्यूल! कैपेंन के तहत भारतीय रिजर्व बैंक और राष्ट्रीय साइबर पोर्टल ने एक मुहिम चलाई है। इसके जरिए केंद्रीय बैंक उन लोगों को आगाह करना चाहता है जो बिना सोचे समझे अपने अकाउंट में किसी का भी पैसा मंगवा लेते है और फिर किसी भी ठगी का शिकार हो जाता है।

क्या होता है मनी फ्यूल RBI News

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मनी फ्यूल वो शख्स होता है जो किसी अन्य की ओर से अवैध रुप से अर्जित पैसे का लेन-देन या ट्रांसफर करता है। ऐसे शख्स या इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए RBI ने विज्ञापन में बताया है कि किस तरह आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते है। इस विज्ञापन के तहत लोगों को बताया गया है कि दूसरो के धन के आवागमन के लिए अपने खाते के संचालन की अनुमति न दें।

Rbi

जाना पड़ सकता है जेल

बता दें कि RBI के इस विज्ञापन में साफ किया गया है कि अगर आपके बैंक खाते जारिए किसी दूसरे का धन प्राप्त करने या उसे आगे भेजने का प्रस्ताव आपको जेल भेज सकता है। रिजर्व बैंक ने देश के लोगों को सचेत करते हुए कहा है कि कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति को अपने खाते का विवरण न दें जिसे आप जानते न हों। अगर आपके साथ किसी तरह की धोखाधड़ी होती है तो आप ऐसे मामले की रिपोर्ट अपने बैंक या राष्ट्रीय साइबर अपराध पोर्टल या साइबर हेल्पलाइन नबंर 1930 पर सकते हैं। RBI News

इस सुंदर महिला सांसद का सिपाही पति तैनात है पत्नी की सुरक्षा में

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1