Tuesday, 16 April 2024

RBI का Paytm को बड़ा झटका, इन सर्विस पर लगी रोक

RBI Banned Paytm : RBI ने बुधवार (31 जनवरी) को Paytm पेमेंट बैंक लिमिटेड को एक बड़ा झटका दिया है।…

RBI का Paytm को बड़ा झटका, इन सर्विस पर लगी रोक

RBI Banned Paytm : RBI ने बुधवार (31 जनवरी) को Paytm पेमेंट बैंक लिमिटेड को एक बड़ा झटका दिया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय बैंक ने प्रेस रिलीज जारी करके दी है कि RBI की तरफ से Paytm में कई प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। आरबीआई ने बताया है कि एक्सटर्नल ऑडिटर्स की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) ने बैंक के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया है। जिसके चलते यह कदम उठाया गया है।

क्रेडिट ट्रांजेक्शन पर भी लगी रोक

आरबीआई (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर डिपॉजिट्स लेने से रोक लगा दी है। जिसके चलते 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं नहीं दे सकेगा। इसके अलावा आरबीआई ने क्रेडिट ट्रांजेक्शन पर भी रोक लगा दी है। दरअसल, मार्च 2022 में केंद्रीय बैंक ने PPBL को नए कस्टमर्स जोड़ने से मना किया था। बैंक ने PPBL से नए कस्टमर्स जोड़ने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की बात कही थी। लेकिन जांच में पाया गया है कि पेटीएम में इसका पालन नहीं किया है, जिसके बाद क्रेंद्रीय बैंक ने PPBL पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए हैं।

इन सर्विस पर लगी रोक?

इस बारे में आरबीआई ने बताया है कि 1 मार्च से नए डिपॉजिट, टॉपअप पर भी रोक लगी है। वॉलेट, FASTags, मोबिलिटी कार्ड टॉपअप पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा बाकी ग्राहकों के पैसे निकालने पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। वहीं ग्राहक अपने वॉलेट, FASTags, कार्ड में पड़े पैसे इस्तेमाल कर सकेंगे।

अपना पैसा निकाल सकेंगे ग्राहक

RBI ने बताया है कि जिन भी ग्राहकों का Paytm में खाता है वह उसमें से अपना पैसा निकाल सकते हैं। साथ ही आरबीआई ने कहा है कि ग्राहक सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट या फिर किसी भी खाते से अपना पैसा निकाल सकते हैं। पेटीएम पेमेंट बैंक की तरफ से लगातार नियमों की अनदेखी की गई है, जिस वजह से आरबीआई ने यह सख्त कदम उठाया है। इसके अलावा ऑडिट में सुपरवाइजरी की ओर से भी कई खामियों को देखा गया है। जिसपर कार्रवाई की जाएगी।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post