Saturday, 2 March 2024

भारत में तैयार होगा रेडीमेड कपड़ों का साइज चार्ट – साकेत के Select City Walk में हुई प्रोजेक्ट की शुरुआत

भारत में रेडीमेड कपड़ों का बाजार अब इंडिया साइज के हिसाब से बदलने वाला है। जैसा कि हम सभी जानते…

भारत में तैयार होगा रेडीमेड कपड़ों का साइज चार्ट – साकेत के Select City Walk में हुई प्रोजेक्ट की शुरुआत

भारत में रेडीमेड कपड़ों का बाजार अब इंडिया साइज के हिसाब से बदलने वाला है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इंडिया में भारतीयों के साइज के कपड़े जल्दी से नहीं मिलते हैं। भारत का खुद का अभी तक कोई भी साइज चार्ट नहीं है। लेकिन अब जिन लोगों को रेडीमेड कपड़ों के साइज में दिक्कतें आती है उनके लिए बहुत ही खुशी की बात है।

बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल और एनआईएफटी मिलकर इंडिया के साइज के कपड़े अब मार्केट में लाए हैं। साकेत के Select City Walk में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई जहां पर जिस व्यक्ति को अपने साइज के कपड़े बनवाने हैं, उन व्यक्तियों को पूरी तरह से स्कैन किया जाएगा। करीबन 120 तरीके से पूरी बॉडी को स्कैन करके कपड़ों का साइज बनाया जाता है। यहां पर बॉडी के साइज के हिसाब से कपड़ों का साइज बनाकर उनको पहनाकर भी दिखाया गया। साथ ही साथ उनकी बॉडी स्कैन करके उनके बॉडी साइज और इंडियन साइज कपड़े दिए गए।

जानकारी के अनुसार बता दें कि देश के अलग-अलग शहरों में लोगों का नाप लेकर यह समझा जायेगा कि कैसे भारतीयों के हिसाब से साइज चार्ट तैयार किया जाए। दिल्ली के अलावा मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और शिलोंग में यह सर्वे किया जाएगा। यह शहर इसलिए चुने गए हैं क्योंकि कई बार राज्यों के हिसाब से भारत में कद काठी का हिसाब किताब बदल जाता है।

बता दें कि इस सर्वे का काम कोरोना के चलते बंद हो गया था। लेकिन अब फिर से इस सर्वे को शुरू किया गया है। जानकारी के अनुसार बता दें कि अगले साल तक यह सर्वे और स्कैनिंग पूरी तरह हो जाएगी।

Related Post