Saturday, 18 May 2024

Share Market : रिलायंस के शेयरहोल्डर्स हो जाए खुश अंबानी की कंपनी ने घोषित किया इतना डिविडेंड !

    Share Market : रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 9 रुपये प्रति शेयर का…

Share Market : रिलायंस के शेयरहोल्डर्स हो जाए खुश अंबानी की कंपनी ने घोषित किया इतना डिविडेंड !

 

 

Share Market : रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 9 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड (Reliance Industries Dividend News) घोषित किया है। कंपनी ने एक साल से भी अधिक समय बाद शेयरहोल्डर्स के लिए डिविडेंड घोषित किया है। इससे पहले मई 2022 में कंपनी ने प्रति शेयर आठ रुपये का लाभांश घोषित किया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज मुकेश अंबानी ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में जानकारी दी है कि कंपनी के बोर्ड ने 10 रुपये के अंकित मूल्य वाले हर फुली पेडअप इक्विटी शेयर पर नौ रुपये का लाभांश देने की सिफारिश की है। कंपनी की आगामी सालाना आम बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद डिविडेंड का भुगतान किया जाएगा।

जल्द होगा डेट का ऐलान

Share Market कंपनी ने बताया है कि इस बारे में रिकॉर्ड डेट का ऐलान जल्द किया जाएगा। आरआईएल के शेयर बाजार में रिकॉर्ड डेट या एक दिन पहले एक्स-डिविडेंड ट्रेडिंग होगी। एक्स-डिविडेंड डेट से यह तय होता है कि कौन-कौन से शेयरहोल्डर डिविडेंड प्राप्त करने के लिए एलिजिबल होते हैं और उनको कंपनी लाभ देगी।

डिविडेंड का ऐलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जून तिमाही के वित्तीय नतीजे के साथ डिविडेंड का ऐलान किया है। कंपनी ने बताया है कि जून तिमाही में कंपनी का कॉन्सॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 11 फीसदी की गिरावट के साथ 16,011 करोड़ रुपये रहा। वहीं, रेवेन्यू सालाना आधार पर पांच फीसदी की कमी के साथ 2.11 लाख करोड़ रुपये पर रहा।

Share Market

कंपनी के ऑयल-टू-केमिकल बिजनेस के रेवेन्यू में आई कमी से कंपनी के रेवेन्यू में मुख्य रूप से कमी देखने को मिली। कच्चे तेल की कीमत में 31 फीसदी की कमी की वजह से कंपनी के ऑयल-टू-केमिकल बिजनेस के रेवेन्यू में कमी दर्ज की गई। हालांकि, इस साल अप्रैल से जून तिमाही के दौरान जियो का नेट प्रॉफिट 12 फीसदी उछाल के साथ 4,863 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। रिटेल बिजनेस का प्रॉफिट 18 फीसदी बढ़कर 2,448 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

FONRWA News: नोएडा की समस्याओं से अवगत कराने को, फोनरवा ने की DM से मुलाकात

Related Post