Tuesday, 21 May 2024

IREDA का शेयर अभी और बढ़ेगा खरीदारों में मची होड़

चेतना मंच |

IREDA Share Price : इरेडा (IREDA ) यानी इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड का शेयर लगातार तेजी से बढ़ रहा है । आज इरेडा के शेयर में 5 फीसदी का उछाल देखा गया । विश्लेषकों को उम्मीद है कि निकट भविष्य में इरेडा के शेयर में और भी तेजी आएगी ।आज इरेडा का शेयर लगभग 5% बढ़कर 184 रुपए के भाव पर कारोबार कर रहा था । इरेडा के शेयर में साल दर साल के आधार पर 207 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है । इरेडा ने पिछले साल, 29 नवंबर में बाजार अपनी शानदार शुरुआत की थी । सरकारी स्वामित्व वाली इस कंपनी ने हाल ही में GIFT सिटी गुजरात में स्थित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र यानी  International Financial Services Centre (IFSC) आईएफएससी में एक सहायक कंपनी को शामिल किया है .

नवरत्न का दर्जा भी

इससे पहले इसे सार्वजनिक उद्यम विभाग में नवरत्न का दर्जा भी दिया था । चॉइस इक्विटी ब्रोकिंग के विश्लेषको द्वारा IREDA शेयर को 203 पर खरीदने का buy Call  दिया गया है । ब्रोकर द्वारा IREDA शेयर को 203 के टारगेट के लिए खरीदने का बाय कॉल दिया गया है। एनालिसिस चॉइस इक्विटी ब्रोकर्स द्वारा 170 के स्टॉप लॉस के साथ इसे खरीदने की सलाह दी गई है।

IREDA Share Price : 203 तक जाएगा भाव

राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी ने हाल ही में GIFT सिटी, गुजरात में स्थित अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) में एक सहायक कंपनी शामिल की है। इससे पहले, इसे सार्वजनिक उद्यम विभाग से ‘नवरत्न’ का दर्जा दिया गया था।IREDA नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक फर्म है। संगठन नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं और उपकरण निर्माण और ट्रांसमिशन जैसी संबंधित गतिविधियों के लिए परियोजना की शुरुआत से लेकर समापन के बाद तक वित्तीय उत्पादों (फंड- और गैर-फंड-आधारित) से जुड़ी सेवा प्रदान करता है।

शेयर मार्केट में निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें

चांदी ने पकड़ी रफ्तार, इस वजह से हो सकती है एक लाख के पार!

नोएडा में ट्रेनिंग लेने आये श्रीलंका के प्रशासनिक अधिकारी

चेतना मंच |

Greater Noida News : केंद्र, राज्य एवं जनपदों में प्रशासनिक ढांचे की कार्य प्रणाली, योजना एवं कार्यक्रमों की गहन जानकारी प्राप्त करने के लिए श्रीलंका के प्रशासनिक अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल इन दिनों जनपद गौतमबुद्धनगर के भ्रमण पर है। श्रीलंका के प्रशासनिक अधिकारियों का दल जनपद गौतमबुद्धनगर के कलेक्ट्रेट सभागार पहुंचा जहां पर डीएम मनीष कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह एवं अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ. नितिन मदान तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा पुष्पगुच्छ देकर श्रीलंका के प्रशासनिक अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया गया।

कलेक्ट्रेट सभागार में एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जिसमें डीएम मनीष कुमार वर्मा द्वारा श्रीलंका के प्रशासनिक अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल को प्रदेश एवं जनपद के प्रशासनिक ढांचे की कार्य प्रणाली के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जनपद गौतम बुद्ध नगर उत्तर प्रदेश का शो विंडो कहा जाने वाला जनपद है, जो कि अपनी औद्योगिक उपलब्धियां को लेकर विश्व विख्यात है। जनपद में तीन प्राधिकरण नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण तथा तीन तहसील सदर, जेवर एवं दादरी है। जिलाधिकारी ने श्रीलंका के प्रशासनिक अधिकारियों को सारी प्रशासनिक व्यवस्थाओं के बारे में अवगत कराया। वर्कशॉप के आयोजन अवसर पर जिलाधिकारी ने श्रीलंका के प्रशासनिक अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। श्रीलंका के इस दल को कलेक्ट्रेट परिसर का स्थलीय भ्रमण भी कराया गया। श्रीलंका के अधिकारियों के इस दल ने पुलिस कमिश्नरेट सेक्टर-108 नोएडा तथा साइबर सुरक्षा सैल का भी भ्रमण किया।

वर्कशॉप में श्रीलंका के प्रशासनिक अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल, मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉक्टर नितिन मदान, जनपद के प्रशासनिक अधिकारियों एवं विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

ग्रेटर नोएडा में स्व. राजीव गाँधी को कांग्रेसियों ने दी श्रद्घांजलि

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

ग्रेटर नोएडा में स्व. राजीव गाँधी को कांग्रेसियों ने दी श्रद्घांजलि

चेतना मंच |

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित जिला कांग्रेस कैम्प कार्यालय पर भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गाँधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

कांग्रेस अध्यक्ष ने किया श्रद्धासुमन अर्पित

इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष दीपक भाटी चोटीवाला ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गाँधी की 33वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि स्व. राजीव गाँधी न सिर्फ आधुनिक भारत के निर्माता थे बल्कि वे एक युग दृष्टा थे जिन्होंने आज के भारत का सपना तीन दशक पूर्व देखा था। उन्होंने राजनीति में ज्यादा से ज्यादा युवा शामिल हों अपनी पसंद के राजनेता का चुनाव कर सके इसलिए मतदान की उम्र 18 वर्ष निर्धारित कराई।

Greater Noida News

कई लोग रहे शामिल

श्रद्घांजलि सभा में बिन्नू नेता, रमेश बाल्मीकि, सचिन भाटी, रूपेश भाटी, संदीप भाटी, सुबोध भाटी, राजीपाल, हीरालाल जिंदल, नवीन कुमार, रवि कुमार, अनुज पहलवान, संजीव, वंश चौधरी आदि लोग शामिल रहे।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के लिए जमीन देने वाले किसानों को नहीं मिला मुआवजा

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट पूर्व IPS बीजेपी मेँ शामिल,कभी थे मायावती के करीब

चेतना मंच |

UP News : लोकसभा चुनाव 2024 के बीच राजनीतिक दलों में सदस्यता ग्रहण करने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी कड़ी में यूपी के 1993 बैच के चर्चित आईपीएस प्रेम प्रकाश ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की है। उत्तरप्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक की मौजूदगी उन्होंने बीजेपी का हाथ थामा है। पूर्व IPS को मायावती का बेहद करीबी भी माना जाता था लेकिन सपा सरकार में उन्हें साइड लाइन कर दिया गया। इसके बाद 2017 में जब उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आई तो फिर से प्रेम प्रकाश को अहम पदों पर तैनाती मिली। वहीं तीन साल पहले जब मुख्तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल से यूपी की बांदा जेल लाया गया था तब उन्हें ही इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उस समय वो ADG के पद पर थे।

यूपी के इन जिलों के रह चुके कप्तान

UP News

दिल्ली रहने वाले प्रेम प्रकाश 1993 बैच के IPS अफसर हैं। बीटेक करने के बाद पुलिस मैनेजमेंट में भी MD (मास्टर इन डिप्लोमा) का कोर्स कर चुके हैं। वे यूपी के आगरा, मुरादाबाद, NCR समेत कई जिलों में कप्तान रह चुके हैं। इसके अलावा प्रेम प्रकाश ने 12 जुलाई 2009 को राजधानी लखनऊ में DIG/SSP का चार्ज संभाला था। ADG पद से रिटायर्ड हुए प्रेम प्रकाश ने साल 2019 में CAA/NRC के दंगों के दौरान कानपुर में बड़ी जिम्मेदारी निभाई थी। वहीं मुख्तार अंसारी को UP के बांदा जेल तक लाए जाने की जिम्मेदारी को लेकर भी चर्चा में थे।

CAA आंदोलन में निभाई अहम जिम्मेदारी

UP News

यूपी के पूर्व IPS प्रेम प्रकाश को एनकाउंटर स्पेशलिस्ट माना जाता था। जब प्रेम प्रकाश यूपी के कानपुर जोन की जिम्मेदारी संभाल रहे थे उस समय करीब 67 आरोपियों को एनकाउंटर में गिरफ्तार किया गया था। प्रेम प्रकाश ने 2019 में सीएए आंदोलन में अहम जिम्मेदारी निभाई थी। पुलिस सेवा के दौरान प्रेम प्रकाश को पीएम-26/01/11, डीजी कमेंडेशन डिस्क सिल्वर-15/08/2018, डीजी कमेंडेशन डिस्क गोल्ड -15/08/2019, डीजी कमेंडेशन डिस्क प्लैटिनम-26/01/2022 सम्मान भी मिल चुका है।

अखिलेश यादव की जनसभा में मची भगदड़, खूब चले ईंट-पत्थर

नोएडा में ‘‘रेक ए+पी’’ का आयोजन, एमिटी में लगी प्रदर्शनी

चेतना मंच |

Noida News : नोएडा स्थित एमिटी विश्वविद्यालय के एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ ऑकिटेक्चर एंड प्लानिंग द्वारा वार्षिक प्रदर्शनी ‘‘रेक ए+पी’’ का आयोजन किया गया। इस दो दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारंभ एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला, एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ ऑकिटेक्चर एंड प्लानिंग के डीन डा डी पी सिंह द्वारा किया गया।

वास्तुशिल्प कौशल प्रदर्शित करने का मिलेगा अवसर

एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने छात्रों एवं निर्णायक मंडल के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग (एएसएपी) एक अग्रणी संस्थान बन गया है जो निर्मित पर्यावरण क्षेत्र में गुणवत्ता संकेतकों को बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ आर्किटेक्चर और प्लानिंग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। आज, टिकाऊ इमारतों और बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है और इस प्रदर्शनी के माध्यम से, छात्रों को अपनी महत्वपूर्ण सोच और वास्तुशिल्प कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा जो उन्होंने संस्थान में अपने कार्यकाल के दौरान विकसित किया है।

कई लोग हुए शामिल

एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ ऑकिटेक्चर एंड प्लानिंग के डीन डा डी पी सिंह ने कहा कि यह वार्षिक प्रदर्शनी कार्यक्रम स्नातक छात्रों के समर्पण और उपलब्धियों का उत्सव है। प्रदर्शनी छात्रों की शैक्षणिक यात्रा और उनकी नवीन डिजाइन परियोजनाओं की परिणति को प्रदर्शित करेगी।
दो दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान, छात्रों ने मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पतालों, विश्वविद्यालयों, संस्थानों, वेलनेस रिसॉर्ट्स, कला और सांस्कृतिक परिसर सहित अन्य परियोजनाओं के मॉडल प्रदर्शित किए और जूरी सदस्यों में प्रसिद्ध आर्किटेक्ट प्रदीप खरबंदा, सुश्री दीपाली गोयल विभोर मुकुल सिंह, गौरव चौहान, अतुल गुप्ता और श्री निखिल सहगल शामिल हुए।

Noida News

नोएडा से सटी खोड़ा कॉलोनी में AC टेक्नीशियन की निर्मम हत्या

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

स्पेन की सड़कों पर दिखा देसी डांस, वीडियो हो रहा धड़ाधड़ शेयर

चेतना मंच |

Viral Video : संजय लीला भंसाली की हालिया बेव सीरीज ‘हीरामंडीः द डायमंड बाजार’ रिलीज के बाद खूब सुर्खियों बटोर रही है। दर्शक सीरीज से लेकर गाने तक के मुरीद हो गए हैं। वैसे तो Heeramandi का हर गाना दर्शकों को खूब पसंद आ रहा है लेकिन ‘सकल बन’ गाने की बात ही कुछ अलग है। लोग ‘सकल बन’ गाने को बेहद प्यार दे रहे हैं इतना ही नहीं लोग ‘सकल बन’ में हर दिन वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर फेमस होने में लगे हुए हैं। ऐसे में विदेश का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है जिसमें दो महिलाएं Heeramandi के ‘सकल बन’ गाने पर धमाल मचाती हुई नजर आ रही है।

विदेश में लगा देसी तड़का

संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी बेव सीरीज Heeramandi का गाना ‘सकल बन’ लोगों की जुबान पर पूरी तरह से चढ़ा हुआ है। लोग इस गाने में हर दिन वीडियो बनाकर इंटरनेट पर धड़ाधड़ डालते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसे में इन दिनों सोशल मीडिया पर Sakal Ban गाने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें विदेश में दो लड़कियां उम्दा डांस करती हुई नजर आ रही हैं। यूजर्स इस वीडियो को खूब प्यार दे रहे हैं। वहीं एक-दूसरे के साथ जमकर शेयर भी कर रहे हैं।

स्पेन की सडकों पर किया Perform

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो स्पेन (Spain) का बताया जा रहा है। वीडियो में दो महिलाएं एकदम देसी लुक में ‘सकल बन’ गाने में जबरदस्त परफॉर्मेंस देती हुई दिखाई दे रही है। इस वीडियो की खास बात ये है कि दोनों महिला इस गाने पर क्लासिकल अंदाज में तड़का लगा रही हैं। जहां एक महिला इस गाने में ओडिशी परफॉर्म कर रही हैं, वहीं दूसरी भरतनाट्यम स्टाइल में अपनी काबिलियत दिखाती हुई नजर आ रही हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Purnata Mohanty (@purnatamohanty)

यूजर कर रहे कमेंट Viral Video

इस वीडियो को महिलाओं ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि, ‘हमने ‘हीरामंडी’ के इस खूबसूरत ट्रैक ‘सकल बन’ पर एक ही समय में डूएल वर्जन बनाया है, अब कमेंट में बताएं कि आपको इनमें से कौन सा डांस ज्यादा अच्छा लग रहा है। वीडियो को देखने के बाद यूजर्स ने इस पर कमेंट करनी शुरू कर दी है। एक यूजर ने लिखते हैं, ‘ आप दोनों की परफॉर्मेंस काफी जबरदस्त है इसे देखकर मजा आ गया।’ दूसरे यूजर लिखते हैं, ‘ मैं बेस्ट किसे कहूं इसको लेकर कंफ्यूज हूं।’ तीसरे यूजर ने लिखा, ‘जबरदस्त।’

सोशल मीडिया पर ट्रोल होने वाली मां की कमरे में मिली लाश, ट्रोलर्स ने बच्चे की सुरक्षा पर किए थे कमेंट्स

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के लिए जमीन देने वाले किसानों को नहीं मिला मुआवजा

चेतना मंच |

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनाए जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोडऩे के लिए जिन किसानों की जमीन ली गई है, उन्हें अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। इस शिकायत को लेकर प्रभावित किसानों ने ग्रेटर नोएडा के जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह से मुलाकात की। विधायक ने उपस्थित अधिकारियों से किसानों की समस्या का निराकरण करने के लिए कहा।

कानूनी अड़चनों के चलते हो रही परेशानी

आपको बता दें कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है। जिससे दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के लोग नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक आसानी से पहुंच सके। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने एक्सप्रेस निर्माण के लिए किसानों की जमीन ली है, लेकिन कुछ कानूनी अड़चनों के चलते जमीन देने वाले किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को लेकर किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने ग्राम महमदपुर जादौन में आयोजित जन चौपाल में जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह से मुलाकात की और उन्हें बताया कि एनएचएआई को उन्होंने जमीन देने की सहमति दी है। लेकिन उन्हें अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। जन चौपाल में मौजूद जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और अपर जिलाधिकारी बच्चू सिंह से विधायक ने किसानों की वार्ता कराई और उनकी समस्याओं के जल्द निदान की बात कही।

Greater Noida News

बल्लभगढ़ से व्यापारी का अपहरण, ग्रेटर नोएडा में बची जान

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

अखिलेश यादव की जनसभा में मची भगदड़, खूब चले ईंट-पत्थर

चेतना मंच |

UP News : लोकसभा चुनाव 2024 के पांच चरण सफलता पूर्वक संपन्न हो चुके हैं। वहीं अब देशभर में अगला चरण यानि की छठवां चरण 25 मई को होने वाला है। वहीं पार्टियों की ओर से चुनाव प्रचार भी जोर-शोर से किया जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले की लालगंज लोकसभा सीट से दरोगा प्रसाद सरोज के समर्थन में सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव प्रचार के लिए वहां पहुंचे। लेकिन अचानक ही अखिलेश यादव की जनसभा में भगदड़ मच गई। मिली जानकारी के अनुसार जनसभा में जमकर ईंट-पत्थरों के साथ कुर्सियां भी चली। इस दौरान कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है, लेकिन फिलहाल अधिकारियों की ओर से इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है।

अचानक बेकाबू हुए कार्यकर्ता

उत्तर प्रदेश के लालगंज लोकसभा सीट से दरोगा प्रसाद चुनाव मैदान में हैं। मंगलवार को सपा पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव उनके समर्थन में चुनाव प्रचार करने सरायमीर थाना क्षेत्र के खरेमा बाजार पहुंचे थे। लेकिन जैसे ही मंच पर अखिलेश यादव पहुंचे, उसी समय सपा कार्यकर्ता बेकाबू हो गए और बैरीकेडिंग तोड़कर अखिलेश यादव के मंच की ओर बढ़ने लगे। कार्यकर्ताओं को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठियां चला दी, जिससे लोगों में भगदड़ मच गई। इसके बाद लोगों ने जमकर ईंट-पत्थर और कुर्सियां चलाईं।

UP News

राहुल-अखिलेश की जनसभा का वीडियो वायरल

आपको बता दें रविवार को उत्तर प्रदेश के फूलपुर लोकसभा सीट पर अखिलेश यादव और राहुल गांधी की संयुक्त जनसभा आयोजित की थी। इस दौरान भी जनसभा में बवाल हो गया था। कार्यकर्ता बैरीकेड तोड़कर अखिलेश और राहुल के मंच की ओर बढ़ने लगे थे। बार-बार कार्यकर्ताओं को शांत रहने की अपील की जा रही थी। अव्यवस्था को चलते अखिलेश और राहुल ने संक्षेम में भाषण खत्म किया था। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था।

यूपी में एक ही युवक ने 8 बार खटाखट बीजेपी को डाला वोट, मचा हड़कंप

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

नोएडा से सटी खोड़ा कॉलोनी में AC टेक्नीशियन की निर्मम हत्या

चेतना मंच |

Noida News : नोएडा से सटी खोड़ा कालोनी में एक ऐसी टेक्नीशियन की निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई। ऐसी टेक्नीशियन का लहूलुहान शव उसके कमरे में जमीन पर पड़ा हुआ था। हत्या के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

क्या है घटना ?

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के थाना खोड़ा क्षेत्र की सरस्वती विहार में रहने वाले जसवीर सिंह (33 वर्ष) की धारदार हथियार से गला काटकर हत्या कर दी गई है।

Noida News

लहूलुहान पड़ा था शव

गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरी के एसीपी ने बताया कि थाना खोड़ा को 112 में कॉल करके हत्या की जानकारी मिली। मृतक जसवीर सिंह मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला था। वह यहां पर एसी रिपेयरिंग का काम करता था। उन्होंने बताया कि शुरूआती जांच पड़ताल में पता चला है कि जसवीर का कुछ दिन पहले किसी से झगड़ा हुआ था। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक जसवीर पिछले काफी समय से खोड़ा के सरस्वती विहार में रह रहा था। पुलिस इलाके में लगे सीसीटीवी भी खंगाल रही है। जसवीर की निर्मम हत्या क्यों की गई तथा उसकी किसी से रंजिश थी इसका पुलिस पता लगा रही है। सरस्वती विहार में हुई हत्या के बाद से इलाके में सनसनी फैल गई है।

दारू की बोतल पर भाजपा नेताओं की तस्वीर देख अखिलेश ने कसा तंज

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

बर्फीले पहाड़ों पर बिजली गिराती दिखीं मनीषा रानी

चेतना मंच |

Manisha Rani : ‘झलक दिखला जा 11’ जैसे रियलिटी डांस शो पर आने के लिए जहां लोग सपने बुनते हैं वहां बिहार की मनीषा रानी (Manisha Rani) ने अपने बात और अंदाज से जजेस का दिल जीत लिया था। हर हफ्ते एक फ्रेश कॉन्फिडेंस के साथ दर्शकों को हसां-हंसाकर पेट में गुदगुदी पैदा करने वाली मनीषा रानी ने अपने डांस से ‘झलक दिखला जा 11’ के मंच पर खूब मेहनत कर गर्दा उड़ाया था, साथ ही शो का ताज अपने नाम करके एक नया इतिहास रचने में कामयाब हुई थी। इन दिनों मस्तमौला Manisha Rani कश्मीर की वादियों में मौज-मस्ती करती नजर आ रही हैं।

Manisha Rani

‘झलक दिखला जा 11’ डांस रियलिटी शो खत्म होने के बाद भी मनीषा रानी का खुमार लोगों के सिर पर चढ़ा हुआ है। शो की समाप्ति के बाद भी मनीषा को दर्शकों का प्यार और इज्जत बराबर मिल रहा है। मनीषा की पॉपुलैरिटी में दिन-ब-दिन इजाफा होता जा रहा है। भारतीय हसीना मनीषा रानी आज-कल वादियों के चक्कर काट रही है और अपनी फोटोज और वीडियोज यूजर्स के साथ खूब शेयर कर रही है। सफेद चादरों से ढ़के बर्फीले पहाड़ों पर मनीषा क्या कमाल की लग रही है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Manisha Rani (@manisharani002)

वादियों के बीच की मस्ती

अपने अनोखे अंदाज से हर घर में पहचान बनाने वाली Manisha Rani वादियों के मजे लेते हुए दिखाई दे रही हैं। मनीषा की फोटोज पर यूजर अपना दिल हार बैठे हैं इतना ही नहीं मनीषा का वीडियो भी कुछ कम नहीं है। हालांकि वीडियो में उन्होंने ज्यादा मेकअप नहीं किया है लेकिन वो सादगी में भी कमाल की लग रही है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Manisha Rani (@manisharani002)

Kashmir में डाला बसेरा

बहुत ही कम समय में सफलता की बुलंदियों को छूने वाली Manisha Rani का अंदाज हर कोई कॉपी करता है। अपने डांस से बड़े-बड़े सितारों को दीवाना बनाने वाली मनीषा Kashmir की वादियों में खूब मस्ती करती हुई नजर आ रही हैं। अपने अंदाज से बिजलियां गिराने वाली मनीषा रानी के कश्मीर का वीडियोज देख दर्शक फूले नहीं समा रहे हैं और उन्हें खूब प्यार दे रहे हैं।

यूपी की छोरी ने कान्स के रेड कार्पेट पर एक्ट्रेसज को दी टक्कर, बागपत की लड़की के फिरंगी भी बने मुरीद

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

गाजियाबाद में दिखी पार्षद की गुंड़ागर्दी, अब है सलाखों के पीछे

चेतना मंच |

Ghaziabad News : गाजियाबाद के थाना साहिबाबाद क्षेत्र में एक खोखा संचालक से मारपीट करने और उसके खोखे को तोडऩे के आरोप में गाजियाबाद पुलिस ने कड़ा एक्शन लिया है। इस मामले में गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट ने एक पार्षद को जेल की सलाखों के पीछे भेज दिया है। गिरफ्तार पार्षद को मंगलवार को कोर्ट में पेश किया गया।

पैसों के लेन-देन को लेकर हुआ विवाद

गाजियाबाद में हुए इस मामले के बारे में जानकारी देते हुए एसीपी साहिबाबाद ने बताया कि थाना साहिबाबाद क्षेत्र के मोहन नगर हलका क्षेत्र में रहने वाले खोखा संचालिक की पत्नी सीता ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि पार्षद सुधीर और उसके अन्य साथियों ने पैसों के लेन-देन को लेकर उसके पति की मारपीट की। साथ ही उन्होंने उसके खोखे को भी तोड़ दिया। बदमाशों ने उसके कुछ रूपये और गहने आदि भी छीन लिए। गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट ने महिला की रिपोर्ट दर्ज कर इस मामले में आरोपी पार्षद सुधीर को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं मारपीट में अन्य आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है।

मोबाइल टॉवर से रेडियोरिसीवर यूनिट चोरी करने वाला गाजियाबाद से गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

अरविंद केजरीवाल ने पत्नी सुनीता के साथ पहली बार किया प्रचार,कहा ये तो झांसी की रानी है

चेतना मंच |

Delhi News : शराब घोटाला मामले में जमानत पर रिहा होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार चुनाव प्रचार कर रहे हैं । अरविंद केजरीवाल जिस वक्त जेल में थे उस वक्त उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल जनता के सामने आई थी और उन्होंने कुछ समय के लिए चुनाव प्रचार की कमान भी संभाली थी । उन्होंने आप पार्टी के प्रत्याशियों के लिए रोड शो भी किया था । हालांकि केजरीवाल के जेल से जमानत पर रिहा होने के बाद सुनीता केजरीवाल चुनाव प्रचार में कम नजर आ रही थी, लेकिन स्वाति मालीवाल के घटनाक्रम के बाद पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ प्रचार करते नजर आए।

पत्नी सुनीता को बताया झांसी की रानी

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में चुनाव प्रचार करते हुए जनता से कहा कि जब मैं जेल में था तो सुनीता ने चुनाव की कमान संभाल ली थी। उन्होंने अपनी पत्नी सुनीता को झांसी की रानी बताया । उन्होंने लोगों से यह भी कहा कि आज मैं अपनी पत्नी को अपने साथ लाया हूं । सुनीता ने मेरे जेल जाने पर सब कुछ संभाल लिया था । जब मैं जेल में था तो वह मुझे जेल में मिलने आती थी । मैं उनसे दिल्ली की जनता के बारे में पूछता था और उनके जरिए आप लोगों को संदेश भी भेजता था । सुनीता झांसी की रानी है । अरविंद केजरीवाल अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ पूर्वी दिल्ली के गांधीनगर में चुनाव प्रचार कर रहे थे ।Delhi News

Delhi News

पत्नी सुनीता को मुख्यमंत्री बनाने की तैयारी !

अरविंद केजरीवाल के साथ सुनीता केजरीवाल ने भी जनता को संबोधित किया और लोगों से आप पार्टी को वोट करने को कहा ताकि उनके पति को फिर जेल न जाना पड़े। सुनीता ने कहा कि “आप लोगों के आशीर्वाद से मेरे पति आज हमारे साथ हैं । भगवान भी उनकी मदद करता है जो सही काम करते हैं,अगर आप लोग चाहते हैं कि मेरे पति फिर जेल न जाए तो आप 25 मई को आप पार्टी के लिए ही मतदान करें” । आपको बता दे अरविंद केजरीवाल को ED ने 21 मार्च को शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार किया था। सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 1 जून तक अंतरिम जमानत दी हुई है । अरविंद केजरीवाल को चुनाव प्रचार करने के लिए जमानत दी गई थी । कोर्ट का आदेश है कि 2 जून को उन्हें वापस जेल जाना होगा। अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर दिल्ली की जनता से पूर्ण राज्य बनाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि अगर मैं सत्ता में दोबारा वापस आऊंगा तो दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाऊंगा । साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा कि “4 जून को मोदी जी की सरकार नहीं बनेगी। हर कहीं लोग बीजेपी से गुस्से में है , बीजेपी से नाराज हैं क्योंकि बीजेपी के राज में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर पहुंच गई है। लोगों ने अब बीजेपी को बाहर करने का मन बना लिया है । 4 जून से अच्छे दिन आने वाले हैं मोदी जी जाने वाले हैं” । दिल्ली के शाहदरा में दूसरी चुनावी सभा में केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला करते हुए कहा कि मोदी जी अपने विरोधियों के लिए बुरी भाषा का इस्तेमाल करते हैं,उन्होंने शरद पवार जैसे 84 साल के बुजुर्ग नेता के लिए भी बुरी भाषा का इस्तेमाल किया है। मोदी जी 74 साल के हैं उन्हें अपने से बुजुर्ग शरद पवार जी की इज्जत करनी चाहिए। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के कौंडली,त्रिलोकपुरी और जंगपुरा में रोड शो किया । वह पूर्वी दिल्ली से लोकसभा के आप पार्टी की उम्मीदवार कुलदीप कुमार के लिए प्रचार कर रहे थे।Delhi News

बड़ी भूल के बाद पश्चाताप के लिए भाजपा नेता ने किया उपवास

यूपी की छोरी ने कान्स के रेड कार्पेट पर एक्ट्रेसज को दी टक्कर, बागपत की लड़की के फिरंगी भी बने मुरीद

चेतना मंच |

Nancy Tyagi : ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024’ को मंगलवार (21 मई) को आठ दिन हो गए हैं लेकिन इसके बावजूद सितारों का अंदाज फीका नहीं पड़ा है। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक के सितारे अपने जलवे बिखेरते हुए रेड कार्पेट पर शिरकत पर Cannes की चमक बढ़ाते नजर आ रहे हैं। एश्वर्या राय बच्चन से लेकर उर्वशी रौतेला तक कान्स में अपने जलवे बिखेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रही हैं। सितारों के अलग-अलग फैशन ने लोगों को इम्प्रेस कर दिया है लेकिन इन सबमें से ज्यादा अगर किसी की आउटफिट के लोग कायल हुए हैं तो वो है सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर और उत्तर प्रदेश की बेटी नैंसी त्यागी। Nancy Tyagi ने महज 21 साल की उम्र में विदेशी सरजमीं पर अपनी चमक बिखेरते हुए फिरंगियों को भी अपना मुरीद बना लिया है।

Nancy Tyagi

Nancy Tyagi एक ऐसा नाम है जो आज-कल लगभग सभी के जुबान पर चढ़ा हुआ है। 21 साल की उम्र में ही नैंसी त्यागी ने Cannes जैसे बड़े Film Festival के रेड कार्पेट पर डेब्यू करने के लिए अपना गाउन खुद डिजाइन कर बडे-बड़े डिजाइनर्स के छक्के छुड़ा दिए हैं। जहां दिग्गज सितारे नामी डिजाइनर्स से अपने कपड़े बनवाकर Red Carpet पर अपनी चमक बिखेर रहे हैं,  वहीं नैंसी त्यागी ने अपना पूरा आउटफिट खुद ही तैयार कर इतिहास रच दिया है। बड़े-बड़े सितारों के बीच अपना नाम दर्ज करवाने का सपना हर किसी का होता है ऐसे में नैंसी ने अपना ख्वाब पूरा कर ना सिर्फ सितारों के बीच बल्कि इतिहास के पन्नों पर भी अपना नाम दर्ज कर दिखाया है।

Nancy Tyagi के फैन हुए सितारे

सोशल मीडिया फैशन सेंसेशन Nancy Tyagi के आउटफिट के सितारे भी फैन हो गए हैं। नैंसी त्यागी ने बेबी पिंक कलर का जो गाउन पहना था उसके चर्चें तो अब भी चल रहे हैं, लेकिन इन्हीं चर्चाओं के बीच नैंसी का दूसरा आउटफिट भी बेहद खूबसूरत लग रहा है। Cannes Film Festival 2024 के दूसरे दिन नैंसी ने जो आउटफिट पहनकर लोगों की तारीफें बटोरी हैं वो एक्टर सोनम कपूर (Sonam Kapoor) को भी बहुत ज्यादा पसंद आ रही है। सोनम ने नैंसी की ड्रेस को कान्स का बेस्ट ड्रेस बताया है और अपने लिए कुछ बनाने के लिए भी कहा है।

विदेशी सरजमीं पर किया देश का नाम रोशन

Nancy Tyagi ने ना सिर्फ देश की बल्कि विदेश की सरजमीं पर भी तहलका मचा दिया है। नैंसी के आउटफिट की हर तरफ चर्चा चल रही है। इसमें कोई शक नहीं कि उनके Dresses बनाने का अंदाज कितना अनोखा होता है। Nancy  ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ पर जिस तरह से अपने नए-नए ड्रेसस के साथ एंट्री कर रही हैं उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि वो बेहद जल्द डिजाइनर्स को पछाड़ देंगी। बहरहाल भारत की इस नई-नवेली हसीना के फिरंगी भी मुरीद हो गए हैं और नैंसी के आउटफिट पर शॉकड होते दिख रहे हैं।

उत्तर प्रदेश की बेटी ने ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ में कर दिखाया कमाल, बनी उदाहरण

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

नोएडा के हाजीपुर, भंगेल और सोरखा में चला “बाबा का बुल्डोजर”

चेतना मंच |

Noida News : नोएडा को भू-माफियाओं के चंगुल से छुड़ाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) डा. लोकेश एम के निर्देशों पर बड़े स्तर पर अवैध अतिक्रमण हटाया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण ने ग्राम हाजीपुर और भंगेल में भी अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए करोड़ों रूपये की भूमि कब्जा मुक्त कराई है।

बड़े स्तर पर चल रहा अभियान

नोएडा प्राधिकरण द्वारा इन दिनों शहर में बड़े स्तर पर अवैध अतिक्रमण तोडऩे का अभियान चल रहा है। इसी अभियान के तहत वर्क सर्किल-8 के ग्राम हाजीपुर एवं भंगेल में अतिक्रमण हटाया गया। हाजीपुर में खसरा सं0 412 पर लगभग 4000 वर्गमीटर भूमि पर अवैध रूप से निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारत को ध्वस्त किया गया। इसके साथ ही ग्राम भंगेल में खसरा सं0 217 पर लगभग 200 वर्गमीटर भूमि पर अवैध निर्माण के लिए खड़े किए कॉलमों को बाबा के बुल्डोजर ने ध्वस्त कर दिया। इस भूमि की कीमत लगभग 1.20 करोड रूपये थी। वर्क सर्किल-6 में ग्राम सोरखा के शिव गेट के समीप खसरा सं0 415 पर प्राधिकरण की अधिसूचित भूमि पर ईंट की चिनाई से कमरे आदि का अवैध निर्माण किया जा रहा था। 65 वर्गमीटर की जमीन पर बनाए जा रहे इस निर्माण को प्राधिकरण की टीम ने तोड़ दिया। इस जमीन की कीमत बाजार में 6 लाख रूपये आंकी गई है।

नोएडा के स्पा सेंटर पर पुलिस का छापा, चल रहा था देह व्यापार का धंधा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

मोबाइल टॉवर से रेडियोरिसीवर यूनिट चोरी करने वाला गाजियाबाद से गिरफ्तार

चेतना मंच |

Ghaziabad News : उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (UP STF) ने मोबाइल टॉवर से RRU (रेडियो रिसीवर यूनिट) और बैट्री समेत अन्य सामान चोरी करने वाले गैंग के सदस्य शहजाद मालिक को किया गिरफ्तार। सोमवार देर शाम STF ने गाज़ियाबाद के हिंडन मेट्रो स्टेशन के पास से उसे पकड़ा है। दिल्ली के फुस्तफ़ाबाद इलाके का रहने वाला 50 हजार का इनामी शहजाद मलिक चोरी के माल को खरीदकर उसमें से सिल्वर, कॉपर और आयरन निकाल कर ऊँचे दामों मे बेचता है। STF के मुताबिक, शहजाद मलिक चोरी किये गए सामान को कैफ मलिक से खरीदता था जो पहले से ही जेल में बंद है।

पूरे भारत से लाते थे चोरी का समान

Ghaziabad News

STF की पूछताछ में शहजाद ने बताया कि मुस्तफाबाद, थाना गोकुलपुरी दिल्ली में रहता है जहाँ पर विभिन्न प्रकार का इलेक्ट्रानिक सामान मोटर, बैट्री इत्यादि पूरे भारत से स्कैब व चोरी करके लाई जाती है। जहाँ से उन्हे कबाड के रूप में खरीदकर उसमें से सिल्वर, कॉपर, आयरन आदि अलग-2 करके दिल्ली-एनसीआर की विभिन्न मंडियों में बेचा जाता है। दिल्ली के गोकुलपुरी थाना क्षेत्र के मुस्तफाबाद निवासी कैफ मलिक के जरिए इस काम को अंजाम दिया जाता है।Ghaziabad News

नोएडा के स्पा सेंटर पर पुलिस का छापा, चल रहा था देह व्यापार का धंधा

कैफ चोरी के आरोप में पहले से जेल में है बंद

गौतमबुद्धनगर एस०टी०एफ० फील्ड इकाई के अपर पुलिस अधीक्षक राज कुमार मिश्रा के मुताबिक, कैफ मलिक मोबाइल टॉवर से विभिन्न प्रकार की डिवाईस, रेडियो रिसीवर यूनिट (आर०आर०यूनिट), बैट्री आदि चोरी करने के गैंग से जुडा हुआ है, उसके माध्यम से शहजाद आर०आर० यूनिट एवं टॉवर बैट्रियों को खरीद कर सिल्वर, कॉपर को अलग-अलग करके ऊँचे दामों पर बेचता है। आरोपी शहजाद के खिलाफ गाजियाबाद के नन्दग्राम थाने में मुकदमा दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई की जा रही है।Ghaziabad News

दारू की बोतल पर भाजपा नेताओं की तस्वीर देख अखिलेश ने कसा तंज

गणित के उलझे सवालों को सुलझायेंगे 300 से ज्यादा छात्र

चेतना मंच |

Noida News : नोएडा स्थित एमिटी इंस्टीट्यूट फॉर कंपटिटिव एक्जामिनेशन की ओर से एमिटी विश्वविद्यालय में कक्षा 6वी से 12 वी के छात्रों के लिए 22वें राष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस कार्यशाला का शुभारंभ एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान, एमिटी इंस्टीट्यूट फॉर कंपटिटिव एक्जामिनेशन्स की निदेशक श्रीमती मीनाक्षी रावल, द्वारा किया गया। 24 मई तक चलने वाली इस कार्यशाला में एमिटी विद्यालय समूह के विभिन्न एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के अलावा देश भर के विभिन्न स्कूलों के 300 से अधिक छात्र हिस्सा ले रहे हैं।

बच्चों में पैदा होगा आत्मविश्वास

कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने इस अवसर पर एमिटी शिक्षण समूह, विद्यालय स्तर पर अनुसंधान और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करता है और एमिटी स्कूलों ने 100 पेटेंट दायर किए हैं। देश भर से छात्रों ने इस कार्यशाला में दाखिला लिया है और अपने बच्चों के सीखाने की जिम्मेदारी हमें सौंपने के लिए माता-पिता के आभारी हैं। एमिटी, छात्रों को न केवल सर्वोत्तम शिक्षा बल्कि सर्वोत्तम अवसर भी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो उनके करियर में प्रगति में मदद कर सके। गणित एक ऐसा विषय है जो छात्रों को गंभीर रूप से सोचने, उनकी निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाने और उनमें आत्मविश्वास पैदा करने में सक्षम बनाता है। Noida News

कार्यशाला के दौरान छात्रावास में रहेंगे छात्र

एमिटी इंस्टीटयूट फॉर कंपटिटिव एक्जामिनेशन्स की निदेशक श्रीमती मीनाक्षी रावल ने जानकारी देते हुए कहा एमिटी विश्वविद्यालय परिसर में कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए सप्ताह भर चलने वाले गणित ओलंपियाड का आयोजन किया गया है जहां उन्हें सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। कार्यशाला के दौरान, छात्र एमिटी विश्वविद्यालय के छात्रावास में रहेंगे और गणित और विज्ञान में दिमागी समस्याओं को हल करने में कौशल विकसित करने के लिए प्रशिक्षित होंगे। सैनिक स्कूल कलिकिरी की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा परीप्रीत कौर परदेसी ने कहा, मैं इस गणित ओलंपियाड में भाग लेने के लिए बहुत उत्साहित हूं क्योंकि मुझे गणित एक विषय के रूप में पसंद है और मुझे हमेशा गणितीय समस्याओं को हल करने में आनंद आया है।

नोएडा के स्पा सेंटर पर पुलिस का छापा, चल रहा था देह व्यापार का धंधा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Rajiv Gandhi death anniversary चुनावी प्रचार के बीच पिता को याद कर इमोशनल हुए राहुल गांधी

चेतना मंच |

Rajiv Gandhi death anniversaryराजीव गांधी की तेँतीसवीँ पुण्यतिथि पर राहुल गांधी बेहद इमोशनल हो गए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने पिता राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हुए सोशल मीडिया X पर एक भावुक संदेश लिखा है। राहुल गांधी ने एक्स पर अपने पिता के साथ एक बचपन की तस्वीर भी शेयर की है। इस तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा है, “पापा आपके सपने, मेरे सपने, आपकी आकांक्षाएं मेरी जिम्मेदारियां, आपकी यादें आज और हमेशा दिल में सदा” । इस तस्वीर में राहुल गांधी अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ किसी राजनीतिक यात्रा में जाते हुए दिख रहे हैं और साथ ही इसमें पार्टी के कई नेता भी नजर आ रहे हैं।


Rajiv Gandhi death anniversary

1991 में आज ही के दिन आतंकवाद की भेंट चढ़े थे राजीव गांधी

तमिलनाडु के श्री पेरंबदूर में 21 मई 1991 को एक चुनावी रैली के दौरान आत्मघाती हमले में राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी । उनकी हत्या एक महिला द्वारा की गई थी जो अपने शरीर पर बम लगाकर आई थी और उसने इस बम से खुद को उड़ा दिया जिसमें राजीव गांधी की भी मौत हो गई। वह अपनी कमर में बम बांध कर आई थी और राजीव गांधी की पैर छूने के लिए झुकी और अपने कमर में लगे बम का बटन दबा दिया इसके बाद हुए विस्फोट में राजीव गांधी समेत 18 लोगों की मौत हो गई थी।

राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री थे

41 साल की उम्र में, राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री थे और शायद दुनिया में सबसे कम उम्र के निर्वाचित सरकार प्रमुखों में से एक थे। उनकी मां, इंदिरा गांधी, जब 1966 में पहली बार प्रधान मंत्री बनीं, तब उनसे आठ साल बड़ी थीं। उनके प्रसिद्ध दादा, जवाहरलाल नेहरू, 58 वर्ष के थे, जब उन्होंने स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री के रूप में अपनी 17 साल की लंबी पारी शुरू की थी। राजनीति में उनकी रुचि नहीं थी। उनके सहपाठियों के अनुसार, उनकी किताबों की अलमारियाँ दर्शन, राजनीति या इतिहास पर नहीं, बल्कि विज्ञान और इंजीनियरिंग पर पुस्तकों से भरी रहती थीं। उन्हें पश्चिमी और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के साथ-साथ आधुनिक संगीत भी पसंद था। अन्य रुचियों में फोटोग्राफी और शौकिया रेडियो शामिल थे। लेकिन 1980 में एक हवाई दुर्घटना में संजय की मौत ने सब कुछ बदल दिया। कई आंतरिक और बाहरी चुनौतियों से घिरे श्री गांधी पर अपनी मां की मदद के लिए राजनीति में प्रवेश करने का दबाव बढ़ गया। उन्होंने पहले तो इन दबावों का विरोध किया लेकिन बाद में उनके तर्क के आगे झुक गये। उन्होंने अपने भाई की मृत्यु के कारण हुए संसद के उप-चुनाव में यूपी के अमेठी से जीत हासिल की, यह निर्वाचन क्षेत्र भारी अंतर से उनके पास वापस आया, जो एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड बन गया।Rajiv Gandhi death anniversary

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी राजीव गांधी को याद किया

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी राजीव गांधी को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। Rajiv Gandhi death anniversary पर उन्होंने एक्स पर लिखा है 21वीं सदी के आधुनिक भारत के भारतीय सूचना क्रांति के जनक, पंचायती राज सशक्तिकरण के सूत्रधार एवं शांति व सद्भाव के पुरोधा पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी जी के बलिदान दिवस पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि। भारत को एक सुदृढ़ और सशक्त राष्ट्र बनाने में उनके उल्लेखनीय योगदान को सदैव याद किया जाएगा।

बड़ी भूल के बाद पश्चाताप के लिए भाजपा नेता ने किया उपवास

बड़ी भूल के बाद पश्चाताप के लिए भाजपा नेता ने किया उपवास

चेतना मंच |

Sambit Patra Remark : अपने बयानों के लिए चर्चित बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा और उड़ीसा के पुरी से लोकसभा प्रत्याशी संबित पात्रा अपने बयान को लेकर चर्चा का केंद्र बन गए हैं । भगवान जगन्नाथ को लेकर दिए गए एक बयान के बाद संबित पात्रा ने राजनीतिक गलियारों में तूफान उठा दिया है।

क्या कहा था संबित पात्रा ने

उड़ीसा के पुरी में प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो के बाद संबित पात्रा ने भगवान जगन्नाथ को प्रधानमंत्री मोदी का भक्त बता दिया था। उनके बयान के मीडिया में आने के बाद चारों तरफ उनकी निंदा होने लगी। उड़ीसा ही नहीं पूरे देश और दुनिया में भगवान जगन्नाथ के लाखों करोड़ों भक्त हैं और पुरी जगन्नाथ को वह अपनी आस्था का केंद्र मानते हैं।

संबित पात्रा को सुनाई खरी खोटी

संबित पात्रा के इस बयान (Sambit Patra Remark)  के बाद उन्हें हर तरफ से कड़ी फटकार सुननी पड़ रही है । खासतौर पर उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इसे भगवान जगन्नाथ और उड़ीसा का अपमान बताया है ।

संबित पात्रा ने मांगी माफी, माना जबान फिसलने से हुई गलती

संबित पात्रा ने अपनी भूल को स्वीकार कर लिया है और उनका कहना है कि बेतहाशा गर्मी में जबान फिसलने के कारण वह ऐसी बात कह गए और वह भगवान से क्षमा मांगने के लिए इस गलती का पश्चाताप करेंगे। इसके लिए वह उपवास रखेंगे संबित पात्रा ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के बाद उन्होंने कई मीडिया चैनलो को इंटरव्यू दिया था जिसमें उन्होंने यही कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी महाप्रभु जगन्नाथ के अनन्य भक्त हैं। उस दिन काफी गर्मी थी,भीड़ थी और वे भी काफी परेशान भी थे, एक टीवी चैनल को इंटरव्यू देते हुए गलती से उनके मुंह से यह वाक्य निकल गया की प्रभु जगन्नाथ मोदी के भक्त हैं। संबित पात्रा ने अपने एक्स हैंडल पर भी इसके लिए क्षमा मांगी है और कहा है कि मैं महाप्रभु जगन्नाथ से क्षमा मांगता हूं। जबान फिसलने की वजह से इस तरह की बात मेरे मुंह से निकली और अब मैं इसका पश्चाताप करने के लिए उपवास भी रख रहा हूं।

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बताया भगवान का अपमान

इससे पहले उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने संबित पात्रा के बयान पर कहा कि उन्होंने महाप्रभु के प्रति आस्था को चोट पहुंचाई है । साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी को राजनीति में भगवान को लाने की कोई जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक्स हैंडल पर लिखा है कि महाप्रभु श्री जगन्नाथ पूरे ब्रह्मांड के देवता हैं। महाप्रभु को किसी मनुष्य का भक्त बताना यह उनका घोर अपमान है । इससे महाप्रभु के लाखों करोड़ों श्रद्धालुओं का अपमान हुआ है, और उड़ीसा का भी अपमान हुआ है।

राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल ने भी की निंदा

इस बयान के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बीजेपी की आलोचना करते हुए कहा कि बीजेपी का यह अहंकार बेहद खतरनाक है । आत्म मुग्धता का यह स्तर बताता है कि BJP और इसके नेता कितने अहंकारी हैं । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी संबित पात्रा के इस बयान के लिए उनकी आलोचना की और कहा कि पात्रा का बयान अहंकार की पराकाष्ठा है। उन्होंने इस बयान को भगवान का अपमान बताया।

पात्रा की माफी के बावजूद विपक्षी दल अड़े 

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) ने एक औपचारिक शिकायत दर्ज की है, जिसमें आरोप लगाया गया कि संबित पात्रा का बयान धार्मिक भावनाओं का अपमान करने का जानबूझकर किया गया प्रयास था। उन्होंने उन पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया और सख्त कार्रवाई की मांग की। यह विवाद तब सामने आया है जब ओडिशा चुनाव के महत्वपूर्ण चरण में पहुंच गया है।

पीएम मोदी ने रोड शो से पहले लिया भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद,खजाने की चाबी पर उठाए सवाल

नोएडा के स्पा सेंटर पर पुलिस का छापा, चल रहा था देह व्यापार का धंधा

चेतना मंच |

Noida News : नोएडा पुलिस के हाथों मंगलवार सुबह बड़ी कामयाबी लगी है। दरअसल नोएडा थाना सेक्टर 49 के बरौल गांव में एक स्पा चलाया जा रहा था। जिसमें अनैतिक तौर पर देह व्यापरा चलाया जा रहा था, जिसका नोएडा पुलिस की ओर से छापा मारा गया है। इस दौरान मौके से दो ग्राहकों और दो महिलाओं को पकड़ा गया है। फिलहाल स्पा सेंटर का संचालक फरार हैं। जिसकी नोएजा पुलिस तलाश कर रही है।

क्या था पूरा मामला?

मामले की जानकारी देते हुए नोएडा पुलिस आयुक्त के मीडिया प्रभारी ने बताया कि मामले की जानकारी निरीक्षक ह्यूमन ट्रैफिकिंग टीम नोएडा राजीव बालियान को सूचना मिली कि बरौला गांव के पिल्लर नंबर 44 के सामने स्थित एलोरा थाई स्पा सेंटर में कुछ लोगों की ओर से स्पा चलाया जा रहा है। इसके अलावा पैसे का लालच देकर लोग ग्राहकों को बुलाकर महिलाओं और लड़कियों से वेश्यावृत्ति करवा रहे हैं। आसपास के लोग भी इस काम से परेशान है। साथ ही उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर सहायक पुलिस आयुक्त सौम्या सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम बनाई गई, और वहां पर छापामारी की गई।

स्पा संचालक मौके से फरार

साथ ही उन्होंने बताया कि मौके से विपुल कोहली और राहुल कुमार नामक दो लोगों और दो महिलाओं को आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ा गया है। उनके पास से 9,780 रुपए नगद, दो इस्तेमाल किए हुए कंडोम और भारी मात्रा में आपत्तिजनक वस्तुएं, विजिटिंग कार्ड, रजिस्टर जैसा कई सामान बरामद हुआ है। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि इस स्पा सेंटर का संचालन कोमल, भगवान सिंह उर्फ भगवंत और सोनू नामक तीन लोग करते थे। साथ ही उन्होंने बताया कि स्पा सेंटर के संचालकों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

महिलाओं पर बनाया जा रहा था दबाव

मौके से पकड़ी गई दो महिलाओं ने पुलिस को बताया कि उन्हें कोमल और भगवत सिंह ने नौकरी के बहाने झूठ बोलकर यहां पर बुलाया था, और पैसे के लालच देकर दबाव बनाकर उसे देह व्यापार करवा रहे थे। उन्होंने बताया कि मौके से पकड़ी गई महिलाओं को उनके परिजनों को नियमानुसार सुपुर्द किया जाएगा।

नोएडा में फिर दिखा कार का कहर, बाइक सवार छात्र को मारी टक्कर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

दारू की बोतल पर भाजपा नेताओं की तस्वीर देख अखिलेश ने कसा तंज

चेतना मंच |

UP News : इन दिनों हर तरफ चुनावी माहौल गर्माया हुआ है जिसके लिए पक्ष-विपक्ष पूरी तैयारी के साथ चुनावी मैदान में उतरकर एक-दूसरे पर तंज कसने के छोटे-छोटे मौके ढूंढ़ रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो चर्चाओं में आ गया है। वायरल हो रहे वीडियो में एक शख्स हाथ में शराब की बोतल लिए हुए नजर आ रहा है। हैरान करने वाली बात तो ये है कि शराब की इस बोतल में बीजेपी के एक बड़े-बड़े नेताओं की तस्वीरें छपी हुई है।

UP News

वायरल हो रहा वीडियो उत्तर प्रदेश के बांदा जिले का है जिसमें एक शराब के पैकेट पर मौजूदा प्रत्याशी और सांसद आरके पटेल के साथ बीजेपी के बड़े नेताओं की तस्वीर छपी हुई है। वीडियो में शख्स बीजेपी के बड़े नेताओं की फोटो को दिखाते हुए बोल रहा है कि, यहां विकास बहुत ज्यादा हो रहा है। बोतल पर नेताओं के पोस्टर लगाकर प्रचार किया जा रहा है। अब इस वीडियो पर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव इसके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

शराब की बोतल पर क्या कर रही नेताओं की तस्वीर?

इंटरनेट पर वायरल हो रहे वीडियो में एक शख्स शराब की बोतल लिए पैकेट में छपी बीजेपी के बड़े नेताओं की फोटो को दिखाते हुए उनके नाम भी ले रहा है और कह रहा है कि, यहां विकास बहुत ज्यादा हो रहा है। दारू के बोतल में नेताओं का पोस्टर लगाकर प्रचार किया जा रहा है। वायरल हो रहे इस वीडियो में युवक का चेहरा नजर नहीं आ रहा है। फिलहाल ये वीडियो कब का है और किसके द्वारा बनाया गया है इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है।

अखिलेश यादव ने साधा निशाना UP News

इस वीडियो के वायरल होने के बाद अखिलेश यादव ने अपने एक्स अकाउंट पर वीडियो को पोस्ट करते हुए इस पर कार्रवाई की मांग की है। वहीं मौजूदा सांसद और बीजेपी प्रत्याशी आरके पटेल का कहना है कि उन्हें विरोधियों द्वारा बदनाम करने की साजिश की जा रही है और जांच के बाद इसकी सच्चाई सबके सामने आ जाएगी। इस पूरे मामले में चित्रकूट के डीएम अभिषेक आनंद और एसपी अरुण सिंह ने ट्विटर (एक्स) पर वायरल वीडियो को संज्ञान में लेकर जांच के आदेश दे दिए हैं और एक्स यूजर्स को जवाब देते हुए कहा कि, इस मामले की जांच गम्भीरता से की जा रही है। फिलहाल जांच के बाद नियमानुसार कार्रवाई भी शुरू कर दी जाएगी।

यूपी में एक ही युवक ने 8 बार खटाखट बीजेपी को डाला वोट, मचा हड़कंप

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

बल्लभगढ़ से व्यापारी का अपहरण, ग्रेटर नोएडा में बची जान

चेतना मंच |

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में पिछले कई दिनों से बदमाशों के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं। आए दिन ग्रेटर नोएडा में किसी ने किसी जगह से किडनैप के मामले देखने को मिल रहे हैं। लेकिन ग्रेटर नोएडा वासियों की जागरूकता की वजह से इन मामलों में रोक लगने की उम्मीद नजर आ रही है। इसी कड़ी में ग्रेटर नोएडा से एक मामला सामने आया जिसमें एडवोकेट अनिल भाटी की सूझबूझ और ग्रेटर नोएडा पुलिस की तत्परत ने एक व्यक्ति की जान बचा ली।

क्या था पूरा मामला?

मिली जानकारी के अनुसार कुछ बदमाशों ने बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन से एक व्यक्ति को किडनैप कर लिया। बताया जा रहा है कि कुछ बदमाश स्कूटी पर सवार थे। पहले उन्हें स्कूटी से गाड़ी को टक्कर मारी, जब युवक ने कार रोकी तो उसे पिस्टल दिखाते हुए उसकी की कार में किडनैप कर लिया गया। जिसके बाद बदमाश उसे ग्रेटर नोएडा ले आए। कुछ लोगों का कहना है कि ग्रेटर नोएडा आते समय गलगोटिया कॉलेज के पास बदमाशों ने गोल चक्कर पर डिवाइडर पर गाड़ी चढ़ा दी। इस हादसे को देख मौके से गुजर रहे एडवोकेट देवकेश भाटी जब मदद करने के लिए गए, तो उन्हें एक युवक को देखा जिसके हाथ और पैर बंधे हुए थे। जिसके बाद इस बारे में उन्हें ग्रेटर नोएडा पुलिस को जानकारी दी।

पुलिस ने किया ये दावा

वहीं इस मामले को लेकर एडीसीपी ग्रेटर नोएडा अशोक कुमार ने दावा करते हुए बताया कि ग्रेटर नोएडा के थाना नॉलेज पार्क पुलिस की तत्तपरता के कारण बल्लभगढ से अपहृत हुए व्यापारी को बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि मंगलवार यानि 21 मई 2024 को सुबह करीब 07.00 बजे थाना मोबाइल मय फोर्स के गस्त पर थी, तभी जीरो पॉइन्ट पर एक काले रंग की स्कार्पियो संदिग्ध दिखाई दी। जिसको रोकने की कोशिश की गई, तो उन्होने गाडी को तेज गति से भगाना शुरू कर दिया। जब ग्रेटर नोएडा पुलिस की ओर से कार का पीछा किया गया तो गाडी से 4 व्यक्ति तेजी से उतरकर भाग गए। स्कार्पियों गाडी में राजीव मित्तल पुत्र रामप्रसाद मित्तल निवासी मुकेश कालोनी थाना बल्लभगढ जिला फरीदाबाद मिले। जिनके हाथ बंधे हुए थे और शरीर पर कुछ चोटें थी। जाँच के बाद जानकारी हुई कि राजीव मित्तल का रात 1: 30 बजे बल्लभगढ से अपहरण कर लिया गया था। पुलिस की गाडी को देखकर बदमाश स्कार्पियों गाडी से ऊतरकर भाग गये है। वहीं राजीव मित्तल को सकुशल बरामद कर उनके परिजनों के सुपुर्द किया गया। फिलहाल राजीव मित्तल को कैलाश हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। हरियाणा में राजीव मित्तल के परिजनों ने अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

भागने में सफल हुए बदमाश

सुचना मिलते ही मौके पर ग्रेटर नोएडा पुलिस पहुंच गई। पुलिस को आता देख दोनों किडनैपर मौके से फरार हो गए। वहीं ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क पुलिस पहुंची ने कार में बंधी बनाए व्यापारी के हाथ पैर खोलकर उसे स्कॉर्पियो से निकला। साथ ही पुलिस ने आरोपी बदमाशों के खिलाफ मामला भी दर्ज कर लिया है।

बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा में भीषण सड़क हादसा, ट्रक से भिड़ी कार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

बड़ी खबर : बिहार में चुनाव के दौरान दो गुटों में झड़प, जमकर चली गोलियां

चेतना मंच |

Bihar news : बिहार में लोकसभा चुनाव के बाद दो गुटों के बीच झड़प होने की घटना सामने आई है जहां चुनाव के बाद दो पक्षों के बीच हिंसा हो गया। हिंसा कुछ इस कदर बढ़ा कि बात जान पर बन आई। इस पूरे मामले के बाद बिहार के छपरा जिले में बड़ी संख्या में पुलिस को तैनात कर दिया गया है। बता दें सोमवार को मतदान खत्म होने के बाद ये विवाद शुरू हुआ था।

Bihar news

मामला बिहार के भिखारी ठाकुर चौक का है जहां सारण लोकसभा सीट पर सोमवार को पांचवें चरण का मतदान चल रहा था। राष्ट्रीय जनता दल के इस सीट से (आरजेडी) की ओर से रोहिणी आचार्य उम्मीदवार हैं। वह सोमवार शाम को मतदान खत्म होने के बाद छपरा जिले के जिस बूथ पर पहुंची थी, वहां उनकी किसी बात को लेकर बहस हो गई जिसके बाद जमकर हंगामा होने लगा। सारण में मंगलवार को इस मामले में विवाद बढ़ने पर दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी शुरू हुई, जिसमें तीन लोगों को गोली लग गई। इस घटना में एक शख्स की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो लोग बुरी तरह से घायल हो गए हैं। इस विवाद के बाद पूरे इलाके में तनाव का माहौल बना हुआ है।

जमकर चले लाठी-डंडे

इस घटना को लेकर एक स्थानीय नागरिक का कहना है कि, दोनों तरफ से ढ़ेरों लोग थे जो लाठी-डंडे लेकर पहुंचे थे। दोनों गुटों में जमकर लाठी-डंडे और गोलियां भी चली। जिसमें तीन लोगों को गोली लगी है। स्थानीय लोगों ने आरजेडी की उम्मीदवार रोहिणी आचार्य पर आरोप लगाते हुए बताया कि उन्होंने बूथ पर पहुंचकर मतदाताओं के साथ गलत बर्ताव किया था रोहिणी के साथ उनके समर्थक भी मौजूद थे। हालांकि रोहिणी आचार्य को आक्रोशित भीड़ को देखकर वहां से निकलना पड़ा लेकिन मंलवार सुबह नए सिरे से विवाद बढ़ा जिसके बाद गोलीबारी शुरू हुई।

बैन होगा इंटरनेट

इस पूरे मामले को लेकर सारण के एसपी गौरव मंगला ने बताया कि, कल आरजेडी और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हुआ था। उसी प्रतिक्रिया में आज कुछ लोगों ने गोलीबारी की। इस घटना के बाद तीन लोगों को गोली लगी है, जिसमें एक की मौके पर ही मौत हो गई है। वहीं दो लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। जिन लोगों ने ये घटना भड़काई थी उनके ऊपर सख्त कार्रवाई की गई है। जिले में कुछ समय के लिए इंटरनेट को बैन कर दिया जाएगा। फिलहाल इस घटना के बाद बिहार के छपरा जिले के भिखारी ठाकुर चौक के पास बड़ी संख्या में पुलिस तैनात कर दी गई है।

पीएम मोदी ने रोड शो से पहले लिया भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद,खजाने की चाबी पर उठाए सवाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा में भीषण सड़क हादसा, ट्रक से भिड़ी कार

चेतना मंच |

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में सड़क हादसों का सिलसिला बढता ही जा रहा है। आए दिन ग्रटेर नोएडा की सड़कों पर कोई न कोई भीषण हादसे देखने को मिलती ही रहता है। इसी कड़ी में एक और हादसे की खबर सामने आई है। जहां ग्रेटर नोएडा ईस्टर्न पेरीफेरल हाईवे पर खड़े ट्रक में कार ने जोरदार टक्कर मार दी। हादसा इतना जबरदस्त था कि टक्कर से ट्रौला के अंदर कार घुसी गई। हादसे के दौरान कार में एक युवक, महिला और बच्चे सवार थे।

घायलों को अस्पताल में कराया भर्ती

हादसे की जानकारी मिलते ही ग्रेटर नोएडा पुलिस मौके पर पहुंची और कार के अंदर फंसे घायलों को निकाला गया। इस दौरान ग्रेटर नोएडा पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। जिसके बाद सभी घायलों को ग्रेटर नोएडा के अस्पताल में भर्ती कराया गया। आपको बता दें ये मामला ग्रेटर नोएडा के ईस्टर्न पेरीफेरल हाईवे दादरी थाना क्षेत्र का बताया जा रहा है।

Greater Noida News

नोएडा में फिर दिखा कार का कहर, बाइक सवार छात्र को मारी टक्कर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

नोएडा में फिर दिखा कार का कहर, बाइक सवार छात्र को मारी टक्कर

चेतना मंच |

Noida News : उत्तर प्रदेश के शहर नोएडा में सड़क हादसों का कहर रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है। आए दिन नोएडा शहर में हादसे हो ही रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को नोएडा शहर में दिल दहला देने वाला हादसा देखने को मिला। जहां एक नाबालिग कार चालक ने एक बाइक को जोरदार टक्कर मार दी, इस हादसे में बाइक पर सवार एक स्कूली छात्र की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हो गए। मृतक छात्र के परिजनों ने आरोपी कार चालक पर हत्या का आरोप लगाया है और दावा किया है कि बाइक को कार से कई बार टक्कर मारी गई थी। जिसके बाद नाबालिग ड्राइवर को हिरासत में लिया गया है।

मौके पर ही हुई छात्र की मौत

वहीं इस बारे में जानकारी देते हुए नोएडा पुलिस ने बताया कि तीनों लड़के स्कूल जा रहे थे, यह घटना सोमवार को नोएडा एक्सप्रेस-वे पुलिस थाने की सीमा के अंतर्गत सेक्टर 168 के छपरौला गांव में करीब 8 बजे हुई। मृत लड़के की पहचान नोएडा के सेक्टर 135 के रहने वाले 15 साल के अमन कुमार के रूप में हुई है। वहीं पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि अमन की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि बाइक पर सवार दो अन्य छात्रों को नोएडा के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

Noida News

परिवार ने लगाया हत्या का आरोप

नोएडा में हुई इस सड़क हादसे के बारे में अधिकारी ने कहा कि इस घटना में कोई गड़बड़ी नहीं हुई जैसा कि कुछ लोगों की ओर से बोला जा रहा है। प्रवक्ता ने बताया कि शर्मा एक निजी मोटर कंपनी में कर्मचारी हैं। एडीसीपी मनीष मिश्रा ने कहा कि लड़के की मौत की जांच शुरू कर दी गई है। साथ ही अधिकारी ने कहा, “घटना के संबंध में एक सीसीटीवी फुटेज बरामद किया गया है जिसमें कार और मोटरसाइकिल पर सवार बच्चे दिखाई दे रहे हैं। वहीं मृतक के परिवार से एक शिकायत भी मिली है। परिवार ने दावा किया है कि लड़के को कई बार मारा गया था, लेकिन सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद इस दावे की पुष्टि नहीं हुई है। यह अचानक हुई दुर्घटना दिख रहा है। फिर भी पुलिस की टीमें परिवार के आरोपों के आधार पर मामले की जांच कर रही हैं।”

सपना है बड़ा तो जा सकते हैं ताइवान, भेज रही है भारत सरकार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

सोशल मीडिया पर ट्रोल होने वाली मां की कमरे में मिली लाश, ट्रोलर्स ने बच्चे की सुरक्षा पर किए थे कमेंट्स

चेतना मंच |

Viral Video : सोशल मीडिया पर कुछ दिन पहले चेन्नई का एक वीडियो खूब वायरल हुआ था। जिसमें एक छोटे से बच्चे को एक अपार्टमेंट की टीन शेड से लटका हुए देखा गया था। हालांकि सोसाइटी के लोगों द्वारा जैसे-तैसे बच्चे को बचाकर मौत के मुंह से बाहर ले आया गया था। जिसके चलते इंटरनेट पर यूजर्स ने उनकी खूब तारीफ की थी वहीं नन्हें बच्चे की मां को उसकी लापरवाही के लिए जमकर ट्रोल करना शुरू कर दिया था। अब इस घटना के बाद कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएंगे।

Viral Video

वैसे तो सोशल मीडिया पर हर दिन कोई न कोई वीडियो चर्चा का विषय बन ही जाता है। जिसके बाद लोग ये सोचकर खुश हो जाते हैं कि वो दुनियाभर में फेमस हो गए हैं, लेकिन इन दिनों एक वायरल हुए खबर के चलते महिला ने मौत को गले लिया है। कुछ दिनों पहले सोशल चेन्नई का एक वीडियो बेहद तेजी से वायरल हुआ था जिसने पूरे इंटरनेट पर खलबली पैदा कर दी थी। वीडियो में एक अपार्टमेंट की टीन शेड पर करीब 8 महीने का बच्चा लटकता हुआ नजर आ रहा था। कुछ देर बाद ही काफी मशक्कत करके बच्चे की जान बचा ली गई थी लेकिन लोगों ने बिना कुछ सोचे-समझे बच्चे की बच्चे की मां की क्लास लगा दी। हालांकि आस-पास के लोगों ने मां की परवरिश पर उठे सवालों पर यह कहा था कि  ये एक दुर्घटना थी। घटना के कुछ दिन बाद महिला अपने मायके चली गई। इस पूरे घटना के बाद 21 दिन बाद महिला अपने मायके में बेहोश मिली। जब उसे अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टर द्वारा महिला को मृत घोषित कर दिया गया।

महिला की मौत से मची खलबली

महिला की मौत के बाद भारतीय सिंगर चिन्मयी श्रीपदा ने एक्टर प्रशांत रंगास्वामी को आड़े हाथ लिया। सिंगर ने कहा कि, ‘आपने उस महिला को जाने बिना ट्रोलिंग की, आपके इस ट्वीट ने उस पर इतना प्रभाव डाला कि वह इस घटना से शर्मिंदा होने के बाद उसने खुद को मार डाला। श्रीपदा ने ट्वीट किया, ‘@itisprasanth जैसे लोग और भी जितने लोगों के उस महिला पर ट्वीट, जिसमें कहा गया कि उस महिला ने माता-पिता को शर्मिंदा किया है, अब इन सभी महामानव को जश्न मनाना चाहिए क्योंकि इस बच्चे की मां ने अब खुद को मार डाला है।’

मां के सामने बच्चे को रौंदा, वीडियो वायरल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का डूब क्षेत्र में बड़ा एक्शन, अवैध निर्माण करने वालों को नोटिस

चेतना मंच |

Greater Noida News :  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही करने जा रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकारण ने ग्रेटर नोएडा के डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण करने वालों को नोटिस भेजकर अवैध निर्माण को जल्द हटाने के निर्देश दिए है। इसके बाद बाबा का बुलडोजर डूब क्षेत्र में गरजेगा।

350 लोगों को नोटिस जारी

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित एरिया में अवैध निर्माण करने वालों पर प्राधिकरण ने कार्रवाई और तेज कर दी है। प्राधिकरण के अधिसूचित एरिया के साथ ही डूब क्षेत्र में भी अवैध निर्माण करने पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से करीब 350 लोगों को नोटिस जारी की गई है, जिसमें अवैध निर्माण को तत्काल हटाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसा न करने पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करेगा।

कालोनाइजरों के झांसे में फंसे लोग

दरअसल, ग्रेटर नोएडा के अधिसूचित एरिया में प्राधिकरण की अनुमति के बगैर निर्माण नहीं किया जा सकता है। इस बाबत प्राधिकरण की तरफ से लगातार जानकारी भी दी जाती है, लेकिन खुद के आशियाने के मोह में कुछ लोग कालोनाइजरों के झांसे में आकर अपनी गाढ़ी कमाई को फंसा ले रहे हैं। अवैध कालोनियों में जमीन खरीदकर घर बनाने की कोशिश करते हैं। संज्ञान में आते ही प्राधिकरण इन अवैध निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई करता है। अतिक्रमण पर प्रभावी कार्रवाई करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने अभियान चलाकर निर्माण तोड़ने के निर्देश दिए हैं। ध्वस्तीकरण से पहले ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अवैध निर्माण करने वाले 350 लोगों को धारा 10 के अंतर्गत नोटिस जारी की है, जिसमें अवैध निर्माण को तत्काल हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

Greater Noida News

हिंडन डूब क्षेत्र व हैबतपुर में 176 अवैध निर्माण

प्राधिकरण के परियोजना विभाग के वर्क सर्किल एक व दो की तरफ से ये नोटिसें जारी की गई हैं। इनमें हिंडन किनारे डूब क्षेत्र में हैबतपुर की जमीन पर लगभग 176 अवैध निर्माण करने वाले भी शामिल हैं। शेष नोटिसें सुनपुरा गांव की हैं। इससे पहले भी कई गांवों में अवैध निर्माण करने पर प्राधिकरण की तरफ से नोटिसें जारी कर कार्रवाई की गई है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ अन्नपूर्णा गर्ग ने साफ किया है अधिसूचित एरिया में किसी को भी निर्माण करने की अनुमति नहीं है। ऐसा करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। Greater Noida News

सपना है बड़ा तो जा सकते हैं ताइवान, भेज रही है भारत सरकार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

सपना है बड़ा तो जा सकते हैं ताइवान, भेज रही है भारत सरकार

चेतना मंच |

Noida News : भारत की सरकार ने नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा समेत देश भर के उद्यमियों के लिए एक बड़ी पहल की है। नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा समेत कहीं भी फूड प्रोसेसिंग तथा इलेक्ट्रिक के उद्योग से जुड़े उद्यमी ताइवान जाकर अपने उद्योग को नया आकार दे सकते हैं। भारत सरकार की इस पहल के लिए नोएडा से भी उद्योगपतियों को ताइवान भेजने की तैयारी की जा रही है। इस विषय में रविवार को नोएडा में एक बैठक भी आयोजित की गई थी।

नोएडा में बड़ी पहल

भारत सरकार की पहल पर नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के उद्योगपतियों को ताइवान भेजा जाएगा। यदि आप भी कोई इंडस्ट्री चलाते हैं और अपनी इंडस्ट्री को बड़ा आकार देने का सपना देख रहे हैं तो आप भी भारत सरकार के खर्चे पर ताइवान जा सकते हैं। नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा समेत देश भर के उद्यमियों तथा ताइवान के बीच में पुल (सेतु) का काम केंद्र सरकार की एजेंसी नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) कर रही है। प्रतिनिधिमंडल में शामिल उद्यमियों के इस विजिट का खर्च जहां एनएसआईसी उठाएगी, वहीं वहां बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) बैठकों का आयोजन भी किया जाएगा।

उद्यमियों को इस दौरान ताइपे में आयोजित एनर्जी ताइवान और नेट जीरो ताइवान एक्सपो 2024 में भी शामिल होने का मौका रहेगा। इस एक्सपो में सोलर एनर्जी, विंड एनर्जी, स्मार्ट स्टोरेज, ऊर्जा के नए क्षेत्र, इलेक्ट्रिक व्हीकल और चार्जिंग सिस्टम, ऑटोमोबाइल बैटरी की नेशनल रिसाइकिलिंग जैसे सेक्टर्स पर ताइवान आपसी सहयोग और निवेश की संभावना को देखेगा। इसके लिए संयुक्त उपक्रम करने के इच्छुक ताइवान के उद्यमी मौजूद रहेंगे। इसके विजिट की तैयारियों के लिए एक बैठक भी एनएसआईसी ने आईआईए के ताइपे में पदाधिकारियों के साथ शुक्रवार को की।

 Noida News

इसमें आईआईए के अध्यक्ष मनीष गुप्ता, एनएसआईसी के आंचलिक प्रबंधक संजय रौतेला व वरिष्ठ शाखा प्रबंधक वाईके शर्मा प्रमुख रूप से मौजूद रहे। वाईके शार्मा ने बताया कि ताइवान आने-जाने के लिए हवाई यात्रा का किराया और आवश्यक खर्च के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग योजना में 150 डॉलर प्रतिदिन उद्यमियों को सरकार की तरफ से दिया जाएगा। इसके लिए उद्यमी एनएसआईसी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। आयोजन में आईआईए के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजीव बंसल, निर्मल कांत गोयल, आशोष मल्होत्रा, रेखा शर्मा, वंदित बंसल व अन्य व मौजूद रहे।  Noida News

अब WhatsApp पर बिना इंटरनेट के ही होगा सब काम, जल्दी जान लें नया फीचर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

पीएम मोदी ने रोड शो से पहले लिया भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद,खजाने की चाबी पर उठाए सवाल

चेतना मंच |

Loksabha Election : भारत मे इस समय लोकतंत्र का त्यौहार लोकसभा चुनाव 2024 चल रहा है। वही उड़ीसा मे विधानसभा और लोकसभा चुनाव दोनो ही हो रहे हैं । इसी के चलते
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 20 मई को सुबह उड़ीसा मे रोड शो किया। इस रोड शो मे लोगो ने हजारों की संख्या मे बढ़ चढ़ हिस्सा लिया।

उड़ीसा के रोड शो मे लिया भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 मई सोमवार सुबह उड़ीसा मे भगवान जग्गन्नाथ के दर्शन किये और रोड शो किया। उन्होंने पुरी में मारीचकोट चौराहे से ग्रैंड रोड पर मेडिकल चौराहे तक रोड शो किया। पीएम मोदी की एक झलक पाने के लियें हजारों लोग सड़क के किनारे हुजूम लगा कर खड़े थे। मोदी के दीवाने उनकी पार्टी का झंडा और उनकी फोटों लेकर सड़क के किनारे भीड़ लगा कर खड़े थे। इस रोड शो मे उड़ीसा से बीजेपी के उम्मीदवार संबित पात्रा भी मौजूद थे। संबित पात्रा 2019 में बीजेडी के पिनाकी मिश्रा से चुनाव हार गए थे। इस बार उड़ीसा की सीट से उनका मुकाबला कांग्रेस के जया नारायण पटनायक और बीजेडी के अरूप पटनायक से है। भगवान जगन्नाथ की पूजा अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा की ‘पुरी में महाप्रभु जगन्नाथ से प्रार्थना की। उनका आशीर्वाद सदैव हम पर बना रहे और हमें प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाएं।’ Loksabha Election

खजाने की चाबी को लेकर उठाया सवाल:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहा की नवीन पटनायक की सरकार पर हमला करते हुए वहा के रत्न भंडार (खजाना कक्ष) की गुम हुई चबियो को लेकर सरकार पर निशाना साधा। उनका कहना था कि 12 वीं सदी का यह मंदिर यहाँ के प्रशासन  मे सुरक्षित नहीं है । पीएम मोदी का कहना है कि बीते 6 सालों से रत्न भण्डार की चाबियां गायब हैं ।

खजाने को आखरी बार 1985 मे खोला गया था:

जगन्नाथ मंदिर मेँ वहा के लोगों की अटूट आस्था है । यह उड़ीसा के सबसे प्रतिष्ठित देवता है । इसी जगन्नाथ मंदिर के गर्भगृह मेँ खजाना स्थित हैं । इस खजाने मे सदियों से देवी सुभद्रा ,भगवान जगन्नाथ और भगवान बालभद्र के आभूषण रखे हुए हैं । इस खजाने को आखिरी बार 14 जुलाई 1985 में खोला गया था। कोर्ट के आदेशानुसार 2018 मे फिर इसे खोलने की अनुमति दी गयी थी । लेकिन चाबियां ना मिलने के कारण पूरे राज्य मे नाराजगी थी।

4 जून को नतीजे तय करेंगे किसकी होगी सत्ता :

इस वर्ष के Loksabha Election  19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में हो रहे हैं। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी तीसरी बार सत्ता में आने की पुरजोर  कोशिश कर रही है, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन पीएम मोदी के जीत के रथ को रोकने के लिए भरसक प्रयास कर रहा है । इसका नतीजा 4 जून को तय होगा की किसकी पार्टी इस बार सत्ता मे आयेगी।

उत्तर प्रदेश में 3 बजे तक 47.55 % मतदान, रायबरेली के पोलिंग बूथों पर पहुंचे राहुल गांधी

अब WhatsApp पर बिना इंटरनेट के ही होगा सब काम, जल्दी जान लें नया फीचर

चेतना मंच |

WhatsApp New Feature : WhatsApp लगभग हर कोई इस्तेमाल करता है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने के लिए डेटा ऑन करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि बिना इंटरनेट के हम वॉट्सऐप के जरिए न तो किसी को कोई मैसेज भेज सकते हैं और न ही कोई फाइल शेयर कर सकते हैं। ऐसे में इंटरनेट न होने के कारण लोग बेहद परेशान हो जाते हैं, लेकिन रुकिए रुकिए अब आपको चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि मेटा इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर एक नए फीचर (WhatsApp New Feature) की तैयारी में लग गया है।

WhatsApp New Feature

WhatsApp एक ऐसा मैसेजिंग ऐप है जिसके दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं। ऐसे में अगर आप भी वॉट्सऐप यूजर हैं तो आज हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। आप ये बात तो जानते ही होंगे कि वॉट्सऐप पर किसी भी फाइल को शेयर करने के लिए डेटा ऑन करना बेहद जरूरी होता है, लेकिन अब आप बिना इंटरनेट के ही वॉट्सऐप पर किसी भी फाइल को शेयर कर सकते हैं। दरअसल मेटा इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर लाने की पूरी तैयारी कर रहा है जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी फाइल शेयर (WhatsApp File Sharing Without Internet) कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट के उठा सकेंगे लुत्फ

ऐसा माना जा रहा है कि हाल ही में वॉट्सऐप के लेटेस्ट एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर एक नया फीचर People Nearby देखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आप इस फीचर के जरिए दो वॉट्सऐप अकाउंट के बीच बिना इंटरनेट के ही फाइल ट्रांसफर करने की सुविधा का लुत्फ उठा सकेंगे। बस आपको अपने स्मार्टफोन के वॉट्सऐप के कुछ सेटिंग को ऑन करने उसे परमिशन देने की जरूरत पड़ेगी। जिसके बाद आप फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट या दूसरी कोई दूसरी फाइल आसानी से शेयर कर सकेंगे।

फोन नंबर छुपा रहेगा

इतना ही नहीं आपके मन में ये जानकर लड्डू फूटने वाले हैं कि WhatsApp File Sharing के दौरान आपका नम्बर कोई दूसरा पर्सन नहीं देख सकेगा। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना इस नए Feature के जरिए आपका फोन नम्बर कोई दूसरा शख्स नहीं देख सकेगा। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग फेज में चल रहा है और चुनिंदा लोग ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। टेस्टिंग आदि प्रोसेस पूरी होने के बाद वॉट्सऐप के इस नए फीचर का लुत्फ आम यूजर्स भी उठा सकते हैं।

अपने हिसाब से कर सकते हैं Cancel

इसके अलावा आपको वॉट्सऐप के अपकमिंग फीचर (WhatsApp Upcoming Feature) में मीडिया फाइल, लोकेशन और डिवाइस कनेक्ट करना आदि की परमिशन देनी होगी। यूजर्स के पास यह सुविधा रहेगी और वो जब चाहें इन परमिशन को अपने हिसाब से कैंसिल कर सकते हैं। इस फीचर की खास बात ये है कि ये Peoples Nearby Feature के तहत आपके WhatsApp की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखेगा।

चांदी ने पकड़ी रफ्तार, इस वजह से हो सकती है एक लाख के पार!

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

200 रुपये को लेकर पति-पत्नी में हुआ विवाद, गुस्साए पति ने उठाया ये खौफनाक कदम

चेतना मंच |

UP News :  उत्तर प्रदेश से एक दिल को झकोर देने वाली घटना सामने आई है। दरअसल उत्तर प्रदेश के बांदा में एक पति-पत्नी का विवाद 200 रुपये को लेकर इतना बड़ गया कि बात जान पर आ बनी। खबर है कि उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक युवक ने महज 200 रुपये के लिए अपनी पत्नि को ऐसा दर्द दिया जो उसे जीवन भर याद रहेगा।

UP News

मिली जानकारी के अनुसार युवक की पत्नी ने अपने पति से खर्च के लिए 200 रुपये मांगे थे। जब पति ने उसे पैसे नहीं दिए तो वो उससे नाराज होकर अपने मायके चली गई। इससे गुस्साए पति ने जहरीले पदार्थ का सेवन करके मौत को गले लगा लिया।

क्या है पूरा मामला ?

आपको बता दें कि यह पूरा मामला उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के अतर्रा थाना क्षेत्र के इटरा खुर्द का है, जहां 22 साल के अज्जू ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया था। हालत बिगड़ने पर परिजनों को इसकी जानकारी हुई तो उसे उन्होंने जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया है, जहां आराम न मिलने पर बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले गए। यहां डॉक्टरों ने इलाज के दौरान युवक को को मरा हुआ घोषित कर दिया।

युवक ने खाया जहर

युवक की मरने की खबर उसके परिवार को मिली तो पूरे इलाके में कोहराम मच गया। मृतक के परिजनों ने बताया कि दो दिन पहले उसकी पत्नी मायके से ससुराल आई थी, जो अज्जू से घर खर्च के लिए 200 रुपये मांग रही थी। अज्जू ने पैसे नहीं दिए, जिससे नाराज होकर पत्नी फिर मायके चली गई। इसी बात के कारण अज्जू ने दुखी होकर अपनी जान दे दी। इस घटना के बारे में उत्तर प्रदेश थानाअध्यक्ष पंकज कुमार सिंह का कहना है कि अस्पताल से मौत होने के बाद सूचना मिली थी। जिसके बाद पुलिस टीम भेजकर शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए भेज दिया, परिजन पति-पत्नी के बीच आपसी विवाद की बात बता रहे थे। इस मामले में पुलिस जांच करके आवश्यक वैधानिक कार्रवाई कर रही है। UP News

ग्रेटर नोएडा में कॉलेज के गेट पर लटका मिला युवक का शव, मचा हड़कंप

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो 

छोटे मोदी कहे जाने वाले सुशील मोदी के घर जाकर श्रद्धांजलि देंगे प्रधानमंत्री

चेतना मंच |

Bihar News : बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बिहार में छोटे मोदी के नाम से मशहूर सुशील मोदी का पिछले दिनों कैंसर से निधन हो गया था। बिहार में सुशील मोदी बीजेपी के अग्रणी नेता माने जाते हैं। ऐसे जुझारू और कर्मठ नेता जिन्होंने बीजेपी के लिए कड़ा संघर्ष कर राज्य में पार्टी को कामयाबी दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उन्होंने 10 सालों तक उपमुख्यमंत्री के तौर पर काम किया। बिहार में राजनीतिक गलियारों और जनता के बीच उन्हें छोटा मोदी भी कहा जाता था । वे कुछ महीनो से गले के कैंसर से जूझ रहे थे और जिस दिन प्रधानमंत्री मोदी का पटना में रोड शो था उसी दिन सुशील मोदी ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में आखिरी सांस ली थी।

सुशील मोदी के आवास पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुशील मोदी के पटना स्थित आवास पहुंचकर उनके परिवार जनों से मिलेंगे और श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 7:00 बजे विशेष विमान से पटना पहुंचेंगे जहां से सीधे सुशील मोदी के आवास पहुंचेंगे और परिवार के साथ कुछ समय रहेंगे। उसके बाद पटना के बीजेपी कार्यालय भी जाएंगे जहां पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग करेंगे । रात में प्रधानमंत्री राज भवन में ही विश्राम करेंगे और अगले दिन मोतिहारी के लिए रवाना होंगे।

Bihar News

10 दिन के भीतर बिहार का दूसरा दौरा

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिन के भीतर दूसरी बार बिहार आ रहे हैं । चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद वे सात बार बिहार आ चुके हैं और पटना में पहली बार नरेंद्र मोदी ने 12 मई को रोड शो किया था। साथ ही वे पटना साहिब गुरुद्वारा भी गए थे । यह पहला ऐसा मौका था जब पहली बार कोई प्रधानमंत्री पटना साहिब गुरुद्वारे में गया था। वहां उन्होंने गुरु घर में सेवा की और वहां मौजूद श्रद्धालुओं को अपने हाथों से लंगर भी परोसा।

उत्तर प्रदेश में 3 बजे तक 47.55 % मतदान, रायबरेली के पोलिंग बूथों पर पहुंचे राहुल गांधी

नोएडा में नहीं होने पाए यूनीपोल, होर्डिंग्स व गेंट्री गिरने से हादसा, सीईओ ने दिये स्ट्रक्चरल ऑडिट के आदेश

चेतना मंच |

Noida News : देश की आर्थिक राजधानी मुंबर्ईमें पिछले दिनों तेज आंधी में बड़े-बड़े होर्डिंग्स व यूनीपाल के गिरने से हुए बड़ा हादसा नोएडा न होने पाए इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डा. लोकेश एम सख्त हो गए हैं। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने आदेश दिए हैं कि नोएडा में स्थापित फुटओवर ब्रिज (एफओबी) यूनीपोल, होडिंग्स, विद्युत पोल तथा गेन्ट्री का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया जाए। नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डा. लोकेश एम ने सोमवार को यह आदेश जारी किए हैं।

Noida News

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डा. लोकेश एम ने महाप्रबंधक (वाहय विज्ञापन) उपमहाप्रबंधक (सिविल), उप महाप्रबंधक एनटीसी तथा उपमहाप्रबंधक (विद्युत एवं यांत्रिकी) विभाग को यह निर्देश दिये हैं। नोएडा प्राधिकरण के (सीईओ) डा. लोकेश एम ने कहा है कि सभी विभागों के प्रभारी यूनीपोल, होडिंग्स, एफओबी, विद्युत पोल तथा गेन्ट्री का किसी वैध एवं प्रमाणित तकनीकी संस्थान से स्ट्रक्चरल ऑडिट करायें ताकि वहां किसी खामी का पता चलने पर उसकी मरम्मत व सुधार किया जा सके।

Noida News

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के मददेनजर आंधी, तूफान तथा बारिश में जनमानस की सुरक्षा एवं भविष्य में होने वाली किसी अप्रिय घटना से बचाव करने के लिए स्ट्रक्चरल ऑडिट जरूरी है। बता दें कि अक्सर आंधी, तूफान के कारण होर्डिंग्स, यूनीपोल आदि गिरने से बड़ी घटना हो जाती है। नोएडा में कई ऐसे हादसे हो चुके हैं। इसी से बचने के लिए सीईओ ने यह निर्देश जारी किए है। Noida News

छत्तीसगढ़ में दर्दनाक सड़क हादसा, पिकअप पलटने से 18 मजदूरों की मौत, मची चीख पुकार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो 

छत्तीसगढ़ में दर्दनाक सड़क हादसा, पिकअप पलटने से 18 मजदूरों की मौत, मची चीख पुकार

चेतना मंच |

Chhattisgarh Accident : छत्तीसगढ़ से एक दर्दनाक हादसे की खबर सामने आई है। खबर है कि छत्तीसगढ़ के कवर्धा में एक बड़ा सड़का हादसा हो गया। दऱअसल छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता तोड़ने गए मजदूरों की पिकअप वैन अनियंत्रित होकर 20 फीट गहरे गड्ढे में जा गिरी। इस घटना में 18 मजदूरों की मौत हो गई है और 20 से ज्यादा घायल बताए जा रहे है।

Chhattisgarh Accident

आपको बता दें कि इस हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और पिकअप के नीचे दबे मजदूरों को बाहर निकाल लिया। इसके बाद मजदूरों को अस्पतालों में भर्ती करा दिया, जहां उनका इलाज जारी है। इस हादसे का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें पिकअप के पास मजदूर पड़े हुए दिखाई दे रहे हैं।

कैसे हुई पूरी घटना

मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के कूकदूर थाना क्षेत्र के बहापानी गांव में हुआ। सोमवार दोपहर करीब करीब ढाई बजे जंगल से तेंदूपत्ता तोड़कर मजदूर पिकअप से वापस लौट रहे थे। तभी मजदूरों से भरी पिकअप पलट गई। इस पिकअप में करीब 40 मजदूर सवार थे। इस हादसे में 18 मजदूरों की दबकर मौत हो गई। वहीं 20 से अधिक मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। छत्तीसगढ़ की इस घटना के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। इस चीख-पुकार सुनने के बाद आसपास के गांव के लोग घटनास्थल पहुंच गए। लोगों ने इसकी सूचना पास के पुलिस थाने को दे दी। खबर मिलते ही थाने की पुलिस ने आला अधिकारियों को घटना की जानकारी देकर स्थानीय लोगों की मदद से दबे मजदूरों को पिकअप के नीचे से बाहर निकला।

Chhattisgarh Accident

कुछ देर बाद अन्य थानों के पुलिस बल के साथ आला अधिकारी भी घटनास्थल पहुंच गए और सभी घायल मजदूरों को आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया। छत्तीसगढ़ के इस दर्दनाक हादसे में अभी तक 15 मजदूरों की मौत की बात सामने आ रही है। वहीं 20 से अधिक मजदूर घायल हो गए है।

CM विष्णुदेव साय ने हादसे पर जताया दुख

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के इस हादसे के बाद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ‘X’ पर ट्वीट कर दुख जताया। उन्होंने लिखा कि, “कबीरधाम जिले के कुकदूर थाना क्षेत्र के बाहपानी गांव के पास पिकअप पलटने से 18 ग्रामीणों के निधन एवं 4 के घायल होने का दुःखद समाचार प्राप्त हो रहा है। घायलों के बेहतर इलाज के आवश्यक निर्देश जिला प्रशासन को दिए गए हैं। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और उनके परिवार के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। Chhattisgarh Accident

बाराबंकी के वोटर जोश में, लखनऊ में अभी भी सुस्त रफ्तार, यूपी में 1 बजे तक 39.55 % वोटिंग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो 

मुंबई में सितारों ने डाला वोट, बेबी बंप के साथ वोट डालने पहुंची दीपिका

चेतना मंच |

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 अपने आखिरी पड़ाव पर आ पहुंचा है जिसमें सितारों से लेकर आम जनता तक अपना अधिकार पूरा करते हुए वोटिंग कर रहे हैं। सोमवार को लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के पांचवे चरण के लिए वोटिंग की जा रही है। महाराष्ट्र के मतदान केन्द्र में आज बॉलीवुड सितारों (Bollywood Stars) का काफिला नजर आया। चुनावी माहौल के इसी कड़ी में फिल्मी सितारे महाराष्ट्र में हो रही वोटिंग में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए अपनी जिम्मेदारी पूरी करते नजर आ रहे हैं। आइए जानते है किन-किन सितारों ने लोकतन्त्र के इस पर्व में हिस्सा लिया।

देओल परिवार ने पूरी की जिम्मेदारी

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र सुबह-सवेरे मतदान केंद्र में वोट डालने पहुंचे। धर्मेंद्र के साथ उनकी पत्नी ड्रीम गर्ल और बेटी ईशा देओल भी वोट डालकर अपनी जिम्मेदारी पूरी करते दिखें। वोट डालने के बाद देओल परिवार के मुखिया धर्मेंद्र ने अपने फैंस से भी वोट डालने की अपील की।

Credit By Social Media

परेश रावल और फरहान अख्तर ने अदा किया फर्ज

लोकसभा चुनाव 2024 में अभिनेता परेश रावल ने भी मतदान करके अपना फर्ज अदा किया साथ ही फैंस ने भी अपना-अपना फर्ज अदा करने की अपील की। इसके अलावा फरहान अख्तर भी अपने परिवार सहित वोट डालते नजर आए।

Credit By Social Media

आमिर खान ने डाला वोट

आमिर खान अपनी पूर्व पत्नी किरण राव के साथ मतदान केंद्र के बाहर नजर आए। वोट डालने के बाद दोनों ने पैपराजी को पोज देते हुए वोट डालने की रिक्वेस्ट भी की।

Credit By Social Media

सलीम खान, हेलन और संजू बाबा मे दिया वोट

बॉलीवुड के नामी स्टार सलमान खान के पिता सलीम खान अपनी पत्नी हेलन के साथ वोट डालने पहुंचे। इनके अलावा मुन्ना भाई उर्फ संजय दत्त ने भी वोट डालकर अपनी जिम्मेदारी पूरी की।

 

Credit By Social Media

इमरान हाशमी और मनोज बाजपेयी ने डाला वोट

इमरान हाशमी आज महाराष्ट्र में वोट डालकर अपनी जिम्मेदारी पूरी करते हुए दिखें। वहीं सादे अंदाज से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाले मनोज बाजपेयी ने भी अपनी पत्नी संग मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट डाला।

Credit By Social Media

दीपिका-रणवीर ने भी लिया हिस्सा

बॉलीवुड के फेवरेट कपल में से एक दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह भी मतदान केंद्र लोकतन्त्र के इस पर्व का हिस्सा रहें। इस दौरान कपल ने व्हाइट ड्रेस में ट्विनिंग की, वहीं दीपिका अपना बेबी बंप भी छुपाती हुई नजर आई।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

शेट्टी और रोशन परिवार भी आए नजर

अपनी नई चमचमाती गाड़ी में शिल्पा शेट्टी, शमिता शेट्टी और उनकी मां वोट देने मतदान क्रेंद्र पहुंची। लोकतन्त्र के इस पर्व में डांसर और एक्टर ऋतिक रोशन भी अपने पिता राकेश रोशन के साथ वोट डालकर अपना फर्ज निभाते हुए नजर आएं। Bollywood stars voted

Credit By Social Media

वरुण, श्रिया शरन भी रहीं भागीदार

मतदान केन्द्र के बाहर अभिनेता वरुण धवन अपने पिता के साथ नजर आएं। इस दौरान अभिनेता ने फैंस से वोट करने की अपील भी की। वहीं अभिनेत्री श्रिया सरन ने भी मतदान करने के बाद फैंस के साथ अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है।

Credit By Social Media

खिलाड़ी और रणदीप ने दिया वोट Lok Sabha Election 2024

आपको बता दें अक्षय कुमार ने भारतीय नागरिकता मिलने के बाद अपना पहला वोट दिया है। अक्षय के पास पहले कनाडाई नागरिकता थी। वोट डालने के दौरान अक्षय ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि मेरा भारत विकसित और मजबूत हो, मैंने उसी को ध्यान में रखते हुए वोट किया। लोगों को जो सही लगता है उसे वोट देना चाहिए। मुझे लगता है कि मतदान प्रतिशत अच्छा रहेगा। अभिनेता ने कहा, ‘मैं सुबह 7 बजे से यहां था, जब मतदान केंद्र खुला और मैंने लगभग 500-600 लोगों को अंदर देखा।’ फिलहाल रणदीप हुड्डा भी मतदान करने के बाद फैंस से वोट डालने की अपील करते नजर आएं।

Credit By Social Media

 वोट डालने के बाद भड़कते दिखें धरम पाजी, जानें क्या है कारण?

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

अचानक चमत्कृत रह गए UK के नागरिक, हुआ अनोखा चमत्कार

चेतना मंच |

UK News  : प्रायः वर्ष में दो बार होने वाली एक आकाशीय घटना गत् सप्ताह यूके के निवासियों को रोमांच से भर गई । यह घटना थी-ऑरोरा का आगमन। बारह मई दो हजार चौबीस की तारों भरी रात्रि में यूके का सारा आकाश चमकदार विभिन्न रंगों में रंग गया। लोग दिवानों की तरह इस दृश्य को देखने के लिए उमड़ पड़े।

ऑरोरा के आगमन से जगमगाया आकाश

लगभग बीस वर्ष बाद ऑरोरा अपने पूरे वैभव के साथ आया था। खुली आँखों के सामने, सिर के ऊपर, आकाश में जहाँ देख सकते हो वहाँ रंगों का एक के बाद एक बिखरना और सिमटना अद्भुत दृश्य उत्पन्न कर रहा था।
पहली बार देखने वालों के लिए यह बेहद रोमांचक दृश्य था। क्योंकि सुनीं -पढ़ी घटना का प्रत्यक्षदर्शी बिरले हो पाते हैं।

“क्या है यह ऑरोरा ?”

UK News

सरल शब्दों में कहा जा सकता है कि यह धरती के उत्तरीय ध्रुवीय क्षेत्र से आने वाले प्रकाश की विभिन्न रंगों वाली धाराएँ हैं। यह प्राकृतिक प्रकाश, सूर्य पर अचानक होने वाली हलचल (आम भाषा में चिंगारी कह सकते हैं) है, जिन्हें सौर पवन तथा चुम्बक गोलिय प्लाज़्मा अप्रत्याशित तेज़ी से वायुमंडल के ताप मंडल में भेज देते हैं। पृथ्वी के चुम्बकीय क्षेत्र में पहुँचने के कारण इनकी ऊर्जा कम हो जाती है, इस कारण अलग- अलग रंगों में बदल जाते हैं। पृथ्वी के वायुमंडल में दो मुख्य गैस होती हैं-ऑक्सीजन व नाइट्रोजन। ऑरोरा की लहर में हरा रंग ऑक्सीजन के कारण तथा बैंगनी, नीला, गुलाबी रंग नाइट्रोजन के कारण बनते हैं। अधिक प्रबल ऑरोरा के समय चमकीले लाल रंग में बदल जाता है। यह प्राकृतिक घटना आदिकाल से होती आई है लेकिन इसका रोमांच कम नहीं हुआ। इसके प्रत्यक्षदर्शी होने के लिए यूके मेँ विदेशी भी आते हैं। मौसम साफ़ न होने के उन्हें बहुत बार निराश लौटना पड़ता है। यह कहाँ, किस स्थान पर दिखाई देगा यह भी निश्चित नहीं होता। अपने रहने के स्थान से मंज़िल तक पहुँचने में समय लगता है। शीतकाल में, अर्धरात्रि में उनींदा होकर बैठना बहुत थका देता है। लेकिन इस बार बीस वर्ष पश्चात ग्रीष्मकाल में, पूरे यूके को ऑरोरा ने चमत्कृत कर दिया।यहाँ हर क्षेत्र की हर दिशा में विभिन्न रूप- रंग में रंगा आकाश उत्सुक नागरिकों ने दीवानों की तरह देखा।

UK News

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से – ये सौर तूफ़ान पिछले बीस वर्षों में सबसे ख़तरनाक तूफ़ान है। यह x5.8 क्लास की सौर लहर है। इसे काफ़ी ख़तरनाक लहर माना जाता है।

(एडिनबरा , यूके से रश्मि पाठक)

आखिर आ ही गया PoK को भारत में मिलाने का समय, जल्दी होगा काम

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

उत्तर प्रदेश में 3 बजे तक 47.55 % मतदान, रायबरेली के पोलिंग बूथों पर पहुंचे राहुल गांधी

चेतना मंच |

Lok Sabha Election 2024 : उत्तर प्रदेश में  कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच  पांचवें चरण की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया जारी हैं। जहां कुल 2.71 करोड़ मतदाता 144 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 13 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज व गोंडा में वोट डाले जा रहे हैं।  उत्तर प्रदेश में दोपहर 3 बजे तक 47.55 % मतदान हो चुका है। अभी भी बाराबंकी में सबसे तेज मतदान हो रहा है यहां 55.35% वोट पड़ चुके है। उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटें 21 जिलों में आती हैं। इस चरण में कुल 2,71,36,363 मतदाता हैं, जिनमें 1,44,05,097 पुरुष, 1,27,30,186 महिला व 1,080 थर्ड जेंडर हैं।

कांग्रेस के नेता व रायबरेली लोकसभा सीट से पार्टी के प्रत्याशी राहुल गांधी ने रायबरेली में कुचेरिया पोलिंग सेंटर का किया निरीक्षण, दो बूथों पर CCTV न लगा होने पर उन्होंने एतराज जताया, रायबरेली के  गांधी इंटर कॉलेज मतदान केंद्र बछरावां का निरीक्षण भी राहुल गांधी ने किया।

यूपी में दोपहर 3:00 तक 47.55% मतदान

अमेठी में 45.13 प्रतिशत

बांदा में 48.08%

बाराबंकी में 55.35%

फैजाबाद में 48.66%

फतेहपुर में 47.25%

गोंडा में 43.23%

हमीरपुर में 48.87 प्रतिशत

जालौन में 46.22%

झांसी में 52.53%

कैसरगंज में 46.01%

कौशांबी में 43.01%

लखनऊ में 41.90%

मोहनलालगंज में 51.08 प्रतिशत

रायबरेली में 47.83 प्रतिशत

जनपद बाराबंकी में बुजुर्ग महिला अपने मताधिकार का उपयोग करते Lok Sabha Election 2024

यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर दोपहर 1 बजे तक का 39.55% मतदान

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो