Friday, 21 June 2024

हरा साग खाने वाले हो जाओ सतर्क, वर्ना बिगाड़ देगा आपकी सेहत

सर्दी का मौसम आते ही सब्जी मंडी में हरा साग-पालक, मेथी व सरसों का साग खूब बिकने लगता है।

हरा साग खाने वाले हो जाओ सतर्क, वर्ना बिगाड़ देगा आपकी सेहत

Delhi NCR  सर्दी का मौसम आते ही सब्जी मंडी में हरा साग-पालक, मेथी व सरसों का साग खूब बिकने लगता है। सेहत का खजाना कहे जाने वाले साग को खाने वाले शायद यह नहीं जानते कि उनकी सेहत के साथ कितना बड़ा खिलवाड़ किया जा रहा है।

हिंडन के गंदे पानी से धुलाई

दिल्ली-एनसीआर में सप्लाई होने वाला हरा साग आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। यह सुनकर शायद आपको हैरानी होगी, लेकिन यह बिल्कुल सच है। सेहत का खजाना कहे जाने वाले हरे साग- मेथी, पालक, सरसों का साग को नोएडा-गाजियाबाद की सीमा पर बहने वाली हिंडन नदी के बेहद गंदे व कैमिकल से भरे पानी से धोया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

गाजियाबाद में हिंडन नदी के काले पानी में हरे साग को धोने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो को एक राहगीर ने बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड कर दिया है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि दो ट्रैक्टर ट्राली में हरा साग भरा हुआ है। इस साग को चार से पांच लोग हिंडन के काले गंदे पानी में धोकर ट्रैक्टर ट्राली पर लाद रहे हैं। कुछ सेकेंड के इस वीडियो ने हरा साग खाने वाले लोगों के होश उड़ा दिये हैं।

Delhi NCR

हिंडन का पानी बेहद खतरनाक

आपको बता दें कि गाजियाबाद और नोएडा की सीमा पर बहने वाली हिंडन नदी का पानी इस्तेमाल के लिए बेहद खतरनाक है। हिंडन नदी के आसपास बड़े पैमाने पर अतिक्रमण कर लिया गया है। इन अवैध कालोनियों की गंदगी अब हिंडन नदी में गिरती है। वहीं हिंडन नदी में इंडस्ट्री का खतरनाक कैमिकल युक्त पानी भी गिरता है। जिस वजह से हिंडन नदी के पानी में खतरनाक कैमिकल मिला होता है। अब आप खुद सोच लीजिए कि इस कैमिकल युक्त पानी में धुलकर सेहत का खजाना हरा साग आपकी सेहत का दुश्मन न बन जाए।

बांग्लादेशी महिला सोनिया के केस में अब टोने टोटकों का सहारा

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post