Friday, 21 June 2024

स्टेशनों पर लास्ट-माइल कनेक्टिविटी प्रदान कर रही हैं इलेक्ट्रिक सिटी बसें

Delhi NCR News 180 किमी प्रति घंटे की डिज़ाइन गति के साथ नव-उद्घाटित नमो भारत ट्रेनें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में…

स्टेशनों पर लास्ट-माइल कनेक्टिविटी प्रदान कर रही हैं इलेक्ट्रिक सिटी बसें

Delhi NCR News 180 किमी प्रति घंटे की डिज़ाइन गति के साथ नव-उद्घाटित नमो भारत ट्रेनें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में परिवहन के क्षेत्र में एक नया अध्याय लिख रही हैं। एनसीआरटीसी यात्रियों की सुविधा के लिए, एक कदम आगे बढ़ाते हुए, प्राथमिक खंड के स्टेशनों से लास्ट-माइल कनेक्टिविटी के कई विकल्प प्रदान कर रहा है।

मुख्य स्टेशनों पर की गई व्यवस्था

इसी क्रम में एनसीआरटीसी ने गाज़ियाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज़ लिमिटेड के साथ मिलकर गाज़ियाबाद में विभिन्न रूटों पर चलने वाली 50 वातानुकूलित इलेक्ट्रिक सिटी बसों को प्राथमिक खंड के मुख्य स्टेशनों से एकीकृत करने की व्यवस्था की है।

स्टेशनों से जुड़ कर संचालन आरंभ कर दिया

इस व्यवस्था के अंतर्गत, गाज़ियाबाद के विभिन्न दिशाओं में संचालित बस रूट, जैसे लोनी, कौशाम्बी, गाज़ियाबाद पुराना बस अड्डा, डासना, मुरादनगर और मोदीनगर स्थित गोविंद पुरी से संचालित वातानुकूलित इलेक्ट्रिक सिटी बसों ने हाल ही में आरआरटीएस स्टेशनों से जुड़ कर संचालन आरंभ कर दिया है। इससे गाज़ियाबाद क्षेत्र में मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के द्वारा यात्रियों को सुगम एवं सुरक्षित यात्रा का अनुभव प्रदान किया जाएगा।

कई स्‍टेशनों पर है सुविधा

ये बसें प्राथमिक खंड के मुख्य स्टेशनों पर प्रवेश-निकास द्वार के निकट बनाए गए विशिष्ट बस ड्रॉप ऑफ लेन में रुक रही हैं, जहाँ से नमो भारत ट्रेनों के यात्री इनमें बैठकर आगे की यात्रा का लाभ उठा रहे हैं। ये स्टेशन साहिबाबाद, गाज़ियाबाद, गुलधर और दुहाई आरआरटीएस स्टेशन हैं। वर्तमान में ये बसें विभिन्न रूटों, जैसे दिलशाद गार्डन से डासना और मसूरी, कौशाम्बी से एएलटी, आश्रम, दादरी, गोविंदपुरी और मोदीनगर, पुराने बस अड्डे से गाज़ियाबाद, लोनी और मंडोला आदि के बीच चलती हैं।

Delhi NCR News in hindi

डीटीसी भी देती है सुविधा

इनके अलावा, एनसीआरटीसी के अनुरोध पर दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) पहले से ही आनंद विहार बस अड्डे से साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन तक वातानुकूलित इलेक्ट्रिक डीटीसी बसों की सुविधा प्रदान कर रहा है। डीटीसी की यह बस सेवा आनंद विहार आईएसबीटी से सुबह 6.20 पर रवाना होती है जबकि आखिरी बस रात 9.35 बजे साहिबाबाद के लिए रवाना होती है। साहिबाबाद से आनंद विहार क लिए पहली बस सुबह 07.05 बजे से दोपहर 22:20 बजे तक उपलब्ध रहती है। ये बसें साहिबाबाद और आनंद विहार आईएसबीटी पर हर 20 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध हैं। एनसीआरटीसी इन बस सेवाओं के संचालन की सही सूचना यात्रियों को देने के लिए बसों में उपलब्ध जी०पी०एस के एकीकरण करने का भी प्रयास कर रहा है ।

महत्वपूर्ण स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा की सेवा भी उपलब्ध

इसके साथ ही, प्राथमिक खंड के सभी चार महत्वपूर्ण स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा की सेवा भी उपलब्ध है। ये लास्ट-माइल कनेक्टिविटी विकल्प यात्रियों को उनकी यात्रा के अंतिम चरण के लिए कनेक्टेड, तेज़ और पर्यावरण-अनुकूल परिवहन विकल्प प्रदान करेंगे जो आज के पर्यावरण को देखते हुए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। प्राथमिक खंड के परिचालन के साथ ही एनसीआरटीसी का निरंतर प्रयास रहा है कि यात्रियों को एक छोर से अंतिम छोर तक निर्बाध यात्रा की सुविधा प्रदान की जाए। इसके लिए, विभिन्न लास्ट माइल कनेक्टिविटी विकल्प उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहें हैं, जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग नमो भारत ट्रेनों की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

यात्री भी नमो भारत ट्रेनों से निर्बाध यात्रा का लाभ उठा सकेंगे

एनसीआरटीसी के इन प्रयासों से आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड, गाज़ियाबाद सिटी बसों एवं इलेक्ट्रिक ऑटो के सुनियोजित संचालन से दिल्ली के आनंद विहार से लेकर गाज़ियाबाद के सुदूर इलाके एकीकृत परिवहन प्रणाली से जुड़ गए हैं । इससे न केवल मुरादनगर, मोदीनगर, कौशाम्बी, राज नगर आदि जैसे शहरी केंद्रों बल्कि प्राथमिक खंड के आसपास के महत्वपूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों जैसे बीकनपुर, मिलक चकरपुर, शाहपुर निज मोर्टा, बसंतपुर सेंथली और अटौर नगला आदि के यात्री भी नमो भारत ट्रेनों से निर्बाध यात्रा का लाभ उठा सकेंगे।

इंदिरापुरम में महिला से अश्लील हरकत, पति ने किया विरोध.. जानें फि‍र क्‍या हुआ

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post