Monday, 8 July 2024

राजधानी समेत ये इलाके भी गर्मी की चपेट में, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Delhi Temperature :  दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गर्मी का कहर जारी है। इस चिलचिलाती धूप और…

राजधानी समेत ये इलाके भी गर्मी की चपेट में, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Delhi Temperature :  दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गर्मी का कहर जारी है। इस चिलचिलाती धूप और परेशान कर रही गर्मी से सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। लोग घरों से बाहर निकलने से पहले भी सौ बार सोच रहे हैं। इस गर्मी ने न सिर्फ बुजुर्गों को बल्कि हर उम्र के लोगों को परेशान कर रखा है। दिल्ली के कई इलाकों में आसमान से आग बसर रही है। लगातार बढ़ रही गर्मी लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है जिसका सामना करने से पहले ही लोग डर रहे हैं। दिल्ली-नोएडा समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री को लांघ गया है। जिसके कारण लोगों का हाल बेहाल होता जा रहा है।

Delhi Temperature

चिलचिलाती धूप, चुभने वाली सूरज की किरणें और गर्म हवाएं दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों के लोगों पर सितम ढ़ा रही है। इस भीषण गर्मी में जंगलों से लेकर कई इलाकों तक में लगातार आग लगने की खबरें सुनने को मिल रही है। लगातार चल रही गर्म हवाएं और झुलसा देने वाली गर्मी से हर कोई परेशान हो गया है। ऐसे में लोग छुपने के लिए पेड़ का सहारा ले रहे हैं लेकिन गर्म हवाएं चलने के कारण लोगों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। हालांकि गर्मी का यह प्रकोप बीच में टूटा था। पश्चिम की तरफ से पूर्व की ओर हवा की दिशा बदली थी। जिसके चलते थोड़ी सी राहत दिल्ली और आसपास के इलाके के लोगों को मिली थी लेकिन इसके बाद फिर सूरज गर्म हो गया और पूरी ताकत के साथ आसमान से अंगारे बरसाने लगा।

रात में भी नहीं मिल रहा आराम

शरीर को दिन का तापमान तो जला ही रहा है लेकिन रात का बढ़ता पारा भी शरीर को झुलसाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। बढ़ती गर्मी ने लोगों के नींद उड़ा रखी है। जिसके चक्कर में उनका पूरा दिन खराब हो रहा है। गर्मी ने हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसे में लोगों को शारीरिक के साथ-साथ मानसिक दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। इसलिए अगर आप घर से बाहर निकलने की सोच रहे हैं तो पूरे एहतियात के साथ ही निकलें ताकि आप लू के चपेट में आने से बचें रहें।

तापमान 45 डिग्री के पार

तपती-बढ़ती गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने चिंता जताते हुए ये अनुमान लगाया है कि आने वाले पांच-छह दिनों में दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में लू और गर्मी का कहर जारी रहने की सम्भावना है। गर्म हवा और गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। चलिए जान लेते हैं कि गर्मी के इस विकराल रूप में आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

मौसम विभाग एडवाइजरी

  • जितना ज्यादा हो सके पानी पीते रहें।
  • बाहर जाते वक्त कोई ढ़ीले-ढ़ाले सूती के कपड़े पहनें साथ ही मुंह कवर करके जाएं।
  • दिन के समय में अपने-अपने घरों में पर्दा लगातार रखें वहीं रात के समय खिड़कियां खोलकर रखें ताकि हवा आती-जाती रहे।
  • चाय,कॉफी, शराब आदि का सेवन करने से बचें।
  • जानवरों को छांव में रखें और उन्हें समय-समय पर पानी पिलाते रहें।
  • चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने से बचें। खासकर दोपहर 12:00 बजे से 3:00 बजे तक के बीच में  घर पर ही रहें।
  • अगर तबीयत में किसी भी प्रकार का शक हो तो तुरंत जाकर डॉक्टर को दिखाएं।
  • घर मे बना पेय पदार्थ जैसे कि लस्सी, नमक चीनी का घोल, नींबू पानी, छाछ, आम का पना, इत्यादि का सेवन करते रहें।
  • खाना बनाते समय घर का पर्दा खुला रखें ताकि हवाओं का आना-जाना लगा रहे।

हीट वेव बनी घातक, मेट्रो स्टेशन के पास दो ने तोड़ा दम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post