Tuesday, 25 June 2024

राजधानी में फिर हुआ गर्मी का तांडव शुरू, आस-पास के इलाके भी चपेट में

Delhi Temperature : राष्ट्रीय राजधानी में अब भी गर्मी का कहर जारी है। चुभती गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल…

राजधानी में फिर हुआ गर्मी का तांडव शुरू, आस-पास के इलाके भी चपेट में

Delhi Temperature : राष्ट्रीय राजधानी में अब भी गर्मी का कहर जारी है। चुभती गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। आए दिन गर्मी के चलते आग लगने की घटना सामने आ रही है तो कहीं इस असहनीय गर्मी से लोगों की जान जा रही है। गर्मी ने दिल्ली (Delhi) समेत कई इलाकों को अपने चपेट में ले लिया है। भीषण गर्मी से बचने के लिए लोगों ने कई तरीके अपनाने शुरू कर दिए हैं लेकिन इसके बावजूद गर्मी से राहत पाना मुश्किल होता जा रहा है। जहां एक तरफ गर्म हवाएं लोगों को अपने चपेट में लेने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है वहीं लगातार बढ़ रही बिजली कटौती की मार लोगों को सहनी पड़ रही है। दिन में गर्मी की मार और रात को उमस से लोगों का हाल मुहाल होता जा रहा है। मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में अगले तीन दिनों के लिए हीटवेव (Heatwave) का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

Delhi Temperature

दिल्लीवासियों को लगातार गर्मी की मार सहनी पड़ रही है। झुलसा देने वाली गर्मी ने लोगों को कुछ इस कदर थका दिया है कि लोग अपने घरों में ही रहना मुनासिब समझ रहे हैं। जहां पिछले कुछ दिन पहले दिल्ली में हल्की-फुल्की हवा के कारण लोगों को थोड़ी राहत मिली थी, वहीं अब फिर से गर्मी ने दिल्लीवासियों को अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। चिलचिलाती धूप और गर्मी का विकराल रूप देखकर राजाधानी में मौसम विभाग की और से अगले तीन दिनों तक हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है,वहीं उसके बाद अगले चार दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बता दें इस दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचने की आशंका जताई जा रही है।

Delhi में गर्मी ने फिर डाला बसेरा

IMD के अनुसार इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री के आसपास और न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना बनी हुई है। अगर मौजूदा सप्ताह में इतना ही अधिक तापमान बना रहा तो अनुमान है कि 40 डिग्री से ज्यादा तापमान वाले दिन 28 से बढ़कर 35 हो जाएंगे। जिससे साल 2013 में 31 दिनों तक 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान रहने का रिकॉर्ड टूट जाएगा। वहीं अगले सप्ताह के दौरान भी गर्म दिनों की संख्या में ज्यादा बढ़ोत्तरी होने की आशंका जताई जा रही है।

क्या है Noida के मौसम का हाल?

बता दें गर्मी का विकराल रूप दिल्ली से सटा शहर नोएडा (Noida) में भी देखने को मिल रहा है। इन दिनों उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में भयंकर गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक इस पूरे हफ्ते नोएडा का अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

कैसा रहेगा Ghaziabad का मौसम? Delhi Temperature

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले (Ghaziabad) में 12 जून तक लू का अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस दौरान दिन का पारा 45 डिग्री तक पहुंचने की सम्भावना बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे हफ्ते गाजियाबाद का अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना बनी हुई है।

दिल्ली के कनॉट प्लेस के गेम जोन में लगी भीषण आग, एक शख्स फंसा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post