Friday, 21 June 2024

दिल्ली-NCR वालों को मिलेगी गर्मी से राहत, जानें कैसे रहेगा आने वाले दिनों का मौसम

Delhi Weather Update : अप्रैल महीने की शुरूआत से ही दिल्ली-एनसीआर वालों को मौसम के बदले मिजाज का सामना करना…

दिल्ली-NCR वालों को मिलेगी गर्मी से राहत, जानें कैसे रहेगा आने वाले दिनों का मौसम

Delhi Weather Update : अप्रैल महीने की शुरूआत से ही दिल्ली-एनसीआर वालों को मौसम के बदले मिजाज का सामना करना पड़ रहा है। मौसम में आए इस बदलाव ने दिल्ली-एनसीआर वालों के पसीने छुड़वा दिए हैं। लेकिन इस बीच अभी भी धूप और बादलों की आखंमिचोली चल रही है। हाल ही में मौसम विभाग की ओर से आए अपडेट के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार बताए गए हैं। भले ही दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार सुबह लोगों को सूरज की तेज किरणों का सामना करना पड़ा हो, लेकिव देश के कई शहरों के मुकाबले दिल्ली-एनसीआर में राहत भरी सुबह रही है। इसे क्लाइमेट चेंज का सीधा असर माना जा सकता है। पिछले दो दिनों में बेंगलुरू ने दिल्ली को गर्मी के मामले में मात दे दी है। बेंगलुरु को उसके खास मौसम के लिए जाना जाता है। वहां चलने वाली ठंडी हवाएं बेंगलुरु का तापमान बढ़ने नहीं देती। लेकिन इस बार कुछ अलग ही देखने को मिल रहा है।

Delhi Weather Update

गर्मी के मामले में दिल्ली से आगे बेंगलुरु

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार के दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री पर रहा। वहीं बेंगलुरु सिटी की बात की जाए, तो वहां का अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच गया था। दो अप्रैल से यही स्थिति बनी हुई है। दो अप्रैल को दिल्ली का तापमान 33.5 डिग्री था, जबकि बेंगलुरु का 37.2 डिग्री पहुंच गया। वहीं इसके अगले दिन यानि तीन अप्रैल को बेंगलुरु और दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री रहा। बेंगलुरु में पिछले एक हफ्ते से गर्मी परेशानी का बन कर लोगों की चिंता बढ़ा रही है। इसकी वजह जनवरी के पहले हफ्ते के बाद से बेंगलुरु का मौसम शुष्क बना हुआ है। इसी वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से करीब तीन डिग्री अधिक चल रहा है।

दिल्ली में होगी बारिश

बात करे दिल्ली-एनसीआर के मौसम की तो गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री बना रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। वहीं बात करें न्यूनतम तापमान की तो वहां 20.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा। हवा में नमी का स्तर 25 से 63 प्रतिशत तक रहा। शुक्रवार के दिन दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बादल छाए रहेंगे। एक-दो जगहों पर रात के समय बूंदाबांदी हो सकती है। हवाओं की स्पीड 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रह सकता है। 6 और 7 अप्रैल को भी तेज हवाएं चलेंगी। इनकी गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री रह सकता है। वहीं 8 से 10 अप्रैल के बीच आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री के स्तर पर जा सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री बना रहेगा। यानी सुबह के समय गर्मी से राहत रहेगी। 8 अप्रैल से दिन में गर्मी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

Delhi Weather Update

उत्तर प्रदेश की एक सीट जहां है 6 लाख मुस्लिम वोटर, मुस्लिम प्रत्याशी एक भी नहीं

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post