Friday, 21 June 2024

Cold Wave in Delhi- दिल्ली में आज रिकॉर्ड हुआ सीजन का सबसे कम तापमान, 2.8 पर लुढ़का पारा, AQI बहुत खराब की श्रेणी में

Cold Wave in Delhi- गुरुवार सुबह दिल्ली का तापमान, इस सीजन के सबसे कम तापमान के रूप में दर्ज किया…

Cold Wave in Delhi- दिल्ली में आज रिकॉर्ड हुआ सीजन का सबसे कम तापमान, 2.8 पर लुढ़का पारा, AQI बहुत खराब की श्रेणी में

Cold Wave in Delhi- गुरुवार सुबह दिल्ली का तापमान, इस सीजन के सबसे कम तापमान के रूप में दर्ज किया गया। मौसम विभाग की तरफ से जो आंकड़े शेयर किए गए हैं, उसके मुताबिक दिल्ली आज धुंध में घिरी रहेगी। सुबह 5:30 दिल्ली के पालम की दृश्यता 25 मीटर व सफदरगंज की दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई।

आज और कल दिल्ली में शीतलहर –

आज देश की राजधानी का पारा 2.8 डिग्री सेल्सियस पर गिर गया है। सफदरगंज इलाके में सुबह न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस व लोधी रोड पर न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले 26 दिसंबर को दिल्ली का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पर गिरा था। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज और कल दिल्ली में शीतलहर (Cold Wave in Delhi) की स्थिति रहेगी। मौसम विभाग द्वारा शीतलहर की घोषणा तब की जाती है, जब न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो जाता है।

घने कोहरे की वजह से उड़ानों में हुई देरी-

राजधानी दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ने वाली कई फ्लाइट्स घने कोहरे व खराब दृश्यता की वजह से देर से उड़ी। एयरपोर्ट की तरफ से सुबह यात्रियों की सुविधा के लिए एक ट्वीट किया गया जिसमें लिखा है -“दिल्ली एयरपोर्ट पर लो विजिबिलिटी प्रक्रिया चल रही है। फिलहाल सभी उड़ाने सामान्य है। यात्रियों से अनुरोध है कि वो उड़ान संबंधित अपडेटेड जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।”

13 जनवरी तक AQI खराब श्रेणी –

घने धुंध और कड़ाके की ठंड की वजह से 13 जनवरी तक दिल्ली का AQI लेवल बहुत खराब श्रेणी में रहने की संभावना व्यक्त की गई है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का मापदंड

1. 0 से 50 के बीच AQI – अच्छा

2. 51 से 100 के बीच AQI – संतोषजनक

3. 101 से 200 के बीच AQI- मध्यम

4. 201 से 300 के बीच AQI – खराब

5. 301 से 400 के बीच AQI – बहुत खराब

Weather Update- यूपी में अभी और लुढ़केगा पारा, कानपुर में बर्फीली हवाओं ने मचाई कंपकपी, कैंसिल हुई उड़ाने

 

Related Post