Saturday, 15 June 2024

दिल्ली वालों को जहरीली हवा से राहत, 9 साल बाद दिल्ली में सुधरा AQI

Delhi Air Quality : देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोग के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली में कई…

दिल्ली वालों को जहरीली हवा से राहत, 9 साल बाद दिल्ली में सुधरा AQI

Delhi Air Quality : देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोग के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली में कई सालों बाद प्रदूषण का स्तर कम हो गया है, इसके साथ ही वायु की गुणवत्ता भी पहले से बेहतर हो गई है। जिसकी वजह से कुछ समय तक दिल्लीवासी स्वच्छ हवा का आनंद ले सकेंगे। बताया जा रहा है कि फरवरी महीने की शुरुआत में हुई बारिश के चलते दिल्ली की हवाएं बेहतर हो गई हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान दिल्ली के ज्यादातर दिनों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 200 से कम दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि पिछले 9 सालों में फरवरी के महीने में दिल्ली की वायु गुणवत्ता सबसे बेहतर रही है।

2013 के बाद 2024 में हुई सबसे ज्यादा बारिश

दिल्ली की बेहतर वायु की गुणवत्ता के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण वोर्ड (CPCB) ने बताया कि दिल्ली में इस साल फरवरी के महीने में 32.5 मिमी बारिश हुई है। इससे पहले साल 2013 में इतनी बारिश देखी गई थी। बताया जा रहा है कि फरवरी में रिकॉर्ड तोड़ बारिश के चलते दिल्ली की खराब वायु प्रदूषण पर भी बहुत असर पड़ा है। जिससे हवा की गुणवत्ता अच्छी हो गई है।

400 से ऊपर नहीं गया दिल्ली का AQI

दिल्ली वायु गुणवत्ता को लेकर सीपीसीबी के जारी आंकड़ों के अनुसार, फरवरी के महीने में दिल्ली में एक भी दिन एक्यूआई 400 से ऊपर नहीं गया है। आपको बता दें कि 300 से 400 के बीच एक्यूआई (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। फरवरी महीने में सिर्फ चार दिन ऐसे थे, जब एक्यूआई 300 और 400 के बीच रहा था। वहीं 10 दिन एक्यूआई 200 और 300 (खराब) के बीच रहा और 28 फरवरी तक 14 दिन ऐसे थे, जब एक्यूआई 200 से भी कम दर्ज किया गया। जिससे 14 दिनों तक दिल्लीवासियों ने साफ हवा में सांस ली है।

Delhi Air Quality

कैसा रहा दिल्ली-NCR का AQI

दिल्ली के अलावा पूरे NCR की बात करें तो, फरीदाबाद में इंडेक्स 157, गाजियाबाद में 159, गुरुग्राम में 227, नोएडा में 175, ग्रेटर नोएडा में 198 पर पहुंच गया है। जिससे साफ देखा जा सकता है कि दिल्ली-NCR में पिछले दिनों वायु की गुणवत्ता अच्छी रही है। जिससे दिल्ली-NCR के रहने वाले लोगों को अच्छी हवा में सांस लेने का मौका मिला है।

फिर बदल गया दिल्ली-NCR का मौसम, हल्की बारिश के अनुमान

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post