Tuesday, 21 May 2024

छपरौला रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण की फाइल ने गति पकड़ी

ग्रेटर नोएडा (चेतना मंच)। ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के छपरौला रेलवे लाइन के ऊपर ब्रिज निर्माण की फाइल ने अब गति…

छपरौला रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण की फाइल ने गति पकड़ी

ग्रेटर नोएडा (चेतना मंच)। ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के छपरौला रेलवे लाइन के ऊपर ब्रिज निर्माण की फाइल ने अब गति पकड़ी है। यह देश का एक ऐसा ओवर ब्रिज है जिसे रेलवे ने पहले बनाकर तैयार किया है। लेकिन छपरौला आरओबी का राज्य सेतु निर्माण निगम द्वारा बनाए जाने वाला हिस्सा वर्षों से अधूरा पड़ा है। छपरौला रेलवे क्रॉसिंग पर तिहरी रेल पटरियों से अधिसंख्य रेलगाडिय़ों की आवाजाही के कारण लम्बे समय तक फाटक बंद हो जाने से लोगों को रोजाना भारी जाम झेलना पड़ता है।

समाजसेवी कर्मवीर नागर प्रमुख ने बताया कि व्यक्तिगत खतों खतावत और संबंधित महकमे के अधिकारियों से की गई मौखिक वार्ता के बाद छपरौला रेलवे ओवर ब्रिज की फाइल प्रक्रिया में अब तेजी आई है। सेतु निर्माण निगम के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार के रेल विभाग द्वारा सहभागिता से बनाए जाने वाले इस ओवरब्रिज के निर्माण की रेलवे डिपार्टमेंट ने उत्तर प्रदेश सरकार से सहभागिता निर्माण की अप्रूवल के बगैर ही ओवरब्रिज का निर्माण कर दिया था।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्षों से पेंडिंग फाइल प्रक्रिया में अब तेजी आई है जोकि उत्तर प्रदेश सरकार के पीडब्ल्यूडी के जरिए शासन तक जाएगी।

 कर्मवीर नागर प्रमुख की सेतु निर्माण निगम के अधिकारियों से हुई वार्ता से यह भी पता चला है कि सड़क की चौड़ाई कम होने की वजह से ब्रिज निर्माण की चौड़ाई बढ़ाने के लिए आसपास की इंडस्ट्रीज से समझौते के आधार पर जमीन मिलने के भी सकारात्मक नतीजे प्राप्त हो रहे हैं।

Related Post