Friday, 23 February 2024

Greater Noida News : योग दिवस पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसानों ने किया हवन

Greater Noida News : अमन भाटी Greater Noida News :  भारतीय किसान यूनियन अजगर के नेतृत्व में सलारपुर अंडरपास के…

Greater Noida News :  योग दिवस पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसानों ने किया हवन

Greater Noida News :

अमन भाटी

Greater Noida News :  भारतीय किसान यूनियन अजगर के नेतृत्व में सलारपुर अंडरपास के पास पीड़ित किसानों द्वारा अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन जारी है। किसानों द्वारा अपनी मांगों को लेकर यह प्रदर्शन यमुना प्राधिकरण के खिलाफ किया जा रहा है। आज धरने के 38 वें दिन किसानों द्वारा योग दिवस को धरनास्थल पर युवा भारत संगठन के सहयोग से योगाभ्यास किया। यह कार्यक्रम 17 जून से शुरु किया गया था और आज 21 जून को योग, प्राणायाम के बाद हवन यज्ञ कर इसका समापन किया गया है।

Greater Noida News :

 

यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों को किसानों से लेनी चाहिए सीख

इस दौरान नीरज सरपंच ने सभी को योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग एक प्राचीन भारतीय जीवन-पद्धति है, जिसके माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसानों से प्राधिकरण के अधिकारियों को भी सीख लेनी चाहिए जिससे उनका मस्तिष्क भी पूर्ण रूप से कार्य कर सकें। उन्होंने बताया कि यमुना प्राधिकरण के अधिकारी माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों की अवहेलना कर रहे हैं। मई 2022 में माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने प्राधिकरण को 90 दिन के अंदर किसानों का 64.7% अतिरिक्त प्रतिकर देने का आदेश जारी किया था। लेकिन कोर्ट के निर्णय के 1 वर्ष बाद भी प्राधिकरण के अधिकारी अपने मनमाने रवैया से बाज नहीं आ रहे हैं, और अभी तक किसानों को मुआवजा वितरित नहीं किया है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग जरूरी

इस दौरान भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरवीर नागर ने बताया कि किसान खेतों में मेहनत करके पसीना बहता है और रोगों से दूर रहता है। लेकिन आधुनिक जीवनशैली और खानपान के चलते शरीर को स्वस्थ रखना है तो योग और प्राणायाम भी जरूरी हैं। नीरज सरपंच ने बताया कि पीड़ित किसानों द्वारा यमुना प्राधिकरण के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते हुए 38 दिन बीत गए हैं। किसान तेज गर्मी के चलते भी अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन पर बैठे हुए हैं। लेकिन प्राधिकरण और प्रशासन के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। आखिर किसानों के साथ कब तक होता रहेगा अन्याय।

इस दौरान मुख्य रूप से यह लोग रहे उपस्थित

हवन यज्ञ के दौरान नरपत सिंह, बिजेंद्र आर्य, हरवीर नागर, नरेश चपरगढ, नीरज सरपंच नवादा, रजपाल भगत, प्रभु प्रधान, कॄष्ण भाटी, सुखपाल नागर, सत्ते,प्रेमवीर आर्य, आचार्य जितेंद्र, देवेंद्र खटाना, आचार्य लोकेन्द्र, मा राकेश, यशवीर, रामस्वरूप, राजेंद्र, ध्रुव योगी सहित दर्जनों किसान उपस्थित रहे।

Noida News : कृषि विज्ञान केंद्र पर अधिकारियों के साथ किसानों ने भी किया योग , मनाया योग दिवस

Related Post