Friday, 23 February 2024

वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर से जुड़ेगा ग्रेटर नोएडा, सरकार बना रही बड़ा प्लान

Greater Noida : देश की राजधानी दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है।…

वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर से जुड़ेगा ग्रेटर नोएडा, सरकार बना रही बड़ा प्लान

Greater Noida : देश की राजधानी दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। खुशखबरी यह है कि प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ग्रेटर नोएडा को वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर से जोड़ने जा रही है। इस बाबत प्रदेश सरकार द्वारा एक बड़ी योजना पर काम किया जा रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे को वृंदावन कॉरिडोर से के लिए यूपी की हाईकोर्ट ने भी अपनी मंजूरी दे दी है।

Greater Noida News

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा को वृंदावन से जोड़ने के लिए वृंदावन कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसके साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे के दोनों ओर हेरिटेज सिटी भी बसाया जाएगा। जिसके बाद यमुना एक्सप्रेसवे और वृंदावन कॉरिडोर आपस में जुड़ जाएंगे। इससे मथुरा और वृंदावन जाने वाले यात्री बहुत ही कम समय में बांके बिहारी के मंदिर पहुंच सकेंगे।

वृंदावन को अपने क्षेत्र से जोड़ने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा एक बड़ी योजना तैयार की जा रही है। इस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट भी यमुना प्राधिकरण ने तैयार कर ली है। योजना के तहत एक छह लेन का कॉरिडोर तैयार किया जाएगा, जो यमुना एक्सप्रेसवे को सीधा वृंदावन बांके बिहारी मंदिर से जोड़ेगा। इस कॉरिडोर का नाम वृंदावन कॉरिडोर होगा, जिसकी लंबाई 7 किलोमीटर होगी। इस कॉरिडोर के लिए हाई कोर्ट से मंजूरी मिल गई है।

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि वृंदावन कॉरिडोर के दोनों तरफ एक-एक किलोमीटर जमीन अधिग्रहण की जाएगी। इसी जमीन पर हेरिटेज सिटी विकसित की जाएगी। इसका प्लान यमुना विकास प्राधिकरण ने तैयार कर लिया है। हेरिटेज सिटी के प्रस्ताव को आगामी 28 नवंबर को होने वाली बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। उसके बाद मंजूरी मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि बोर्ड बैठक में हेरिटेज सिटी के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद यमुना विकास प्राधिकरण जमीन का अधिग्रहण करना शुरू कर देगा।

आज का समाचार 24 नवंबर 2023 : बाउसंरों और किसानों में झड़प, मंदिर की मूर्तियां की खंडित

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post