Friday, 21 June 2024

यीडा के इस फैसले से किसानों की वर्षों पुरानी मांग अब हो जाएगी पूरी, नहीं देना पड़ेगा ब्याज

इस प्रस्ताव से यीडा के हजारों किसानों तथा उनके परिवारों को फायदा होगा

यीडा के इस फैसले से किसानों की वर्षों पुरानी मांग अब हो जाएगी पूरी, नहीं देना पड़ेगा ब्याज

YEIDA Big News यूपी के ग्रेटर नोएडा के पास बन रहे जेवर एयरपोर्ट के आसपास के किसानों की एक अहम मांग पूरी होने वाली है। ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में यमुना सिटी विकसित कर रहे यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने किसानों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करने का फैसला कर लिया है। इस मांग के पूरा होने पर यीडा क्षेत्र के किसानों को विकास शुल्क पर ब्याज नहीं देना पड़ेगा।

किसान कर रहे थे मांग

ग्रेटर नोएडा तथा यीडा के क्षेत्र में सक्रिय अनेक किसान संगठन लम्बे अर्से से यह मांग कर रहे थे। किसान नेताओं ने बताया कि यीडा किसानों की जमीन अधिग्रहित करता है। जमीन के मुआवजे के साथ ही साथ किसानों को उनके जमीन के 7 प्रतिशत के बराबर विकसित आवासीय भूखंड दिया जाता है। 7 प्रतिशत वाले भूखंड पर निर्धारित समय में भवन न बनाने पर भूखंड के लिए दिए जाने वाले विकास शुल्क पर यीडा ब्याज लगा देता है। कुछ किसानों पर तो लाखों रूपये का ब्याज लगाया जा चुका है। किसान नेता ब्याज की इस व्यवस्था को समाप्त करने की मांग कर रहे थे। अब यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के अधिकारी ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के किसान नेताओं की इस मांग को पूरा करने के लिए तैयार हो गए हैं।

बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव

यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के CEO डा. अरूणवीर सिंह ने बताया कि किसानों द्वारा किए जाने वाले विकास शुल्क पर लगने वाले ब्याज को समाप्त करने के लिए यीडा के बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लाया जा रहा है। नवंबर-2023 के आखिरी सप्ताह में होने वाली बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव रखा जाएगा। प्रस्ताव में व्यवस्था है कि 7 प्रतिशत आबादी वाले प्लॉट पर समय से निर्माण कार्य न कर पाने वाले किसानों को आगे से विकास शुल्क पर कोई ब्याज नहीं देना पड़ेगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के किसानों को पहले से ही ब्याज पर छूट देने की यह व्यवस्था कर रखी है। इस कारण अधिकारियों को उम्मीद है कि बोर्ड की बैठक में ब्याज न लगाने की व्यवस्था वाला प्रस्ताव पारित हो जाएगा। फिर इस प्रस्ताव को शासन के पास भेजकर वहां से भी अनुमोदित कराया जाएगा।
ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के किसान नेता आदेश मलिक ने बताया कि इस प्रस्ताव से यीडा के हजारों किसानों तथा उनके परिवारों को फायदा होगा। सभी किसान नेताओं ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है।

बिल्डर के PSO को दोस्त ने मारी गोली, हालत गंभीर,पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

Related Post