Thursday, 18 April 2024

तीनों के प्रदर्शन पर टिकी सभी की निगाहें!

सुहास एलवाई 2 को खेलेंगे, वरूण भाटी 31 व प्रवीण 3 सितंबर को नोएडा (चेतना मंच)। जापान की राजधानी टोक्यो…

तीनों के प्रदर्शन पर टिकी सभी की निगाहें!

सुहास एलवाई 2 को खेलेंगे, वरूण भाटी 31 व प्रवीण 3 सितंबर को

नोएडा (चेतना मंच)। जापान की राजधानी टोक्यो में 24 अगस्त से तीन सितंबर के बीच जनपद गौतमबुद्धनगर के तीन खिलाड़ी अपना जौहर दिखाने को कूच कर चुके हैं। तीनों की निगाहें जहां गोल्ड मेडल पर टिकी हैं। वहीं जनपद वासियों की निगाहें तीनों के प्रदर्शन पर टिकी हैं। टोक्यो के लिए रवाना होने के पूर्व जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने मीडिया से कहा कि उनका पूरा ध्यान गोल्ड मेडल पर रहेगा ताकि तिरंगे का परचम पूरे विश्व में लहर सके। इसके लिए वे पूर्ण रूप से अपनी मेहनत के बूते आश्वस्त हैं।

जापान की राजधानी टोक्यो में 24 अगस्त से 8 सितंबर तक चलने वाले पैरालंपिक 2020 खेलों में गौतमबुद्धनगर के तीन खिलाड़ी अपना दमखम दिखाएंगे। हालांकि भारत की तरफ से इन स्पोर्ट्स इवेंट्स में कुल 54 पैरा लम्पिक प्लेयर हिस्सा ले रहे हैं। मगर गौतमबुद्ध नगर के निवासियों की निगाहें जिलाधिकारी सुहास एलवाई, वरुण सिंह भाटी और प्रवीण कुमार पर टिकी हैं। डीएम सुहास एलवाई पुरुष सिंगल्स के बैडमिंटन में 2 सितंबर को अपना दम दिखाएंगे। जबकि वरुण सिंह भाटी पुरुष ऊंची कूद में 31 अगस्त को और प्रवीण कुमार पुरुष ऊंची कूद प्रतियोगिता में 3 सितंबर को हिस्सा लेंगे। सभी खिलाड़ी टोक्यो रवाना हो चुके हैं।

31 अगस्त को वरुण भाटी का कार्यक्रम
कार्यक्रम के मुताबिक सबसे पहले 31 अगस्त को ग्रेटर नोएडा के छोटे से गांव जमालपुर के रहने वाले वरुण सिंह भाटी अपना प्रदर्शन दिखाएंगे। वह पुरुषों के हाई जंप प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेंगे। वरुण भाटी का जन्म 1995 में हुआ था। बचपन में वह पोलियो के शिकार हो गए थे। इससे उनका एक पैर लकवाग्रस्त हो गया था। लेकिन वरुण ने दिव्यांगता को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। उन्होंने 2014 में इंचियोन पैरा एशियाई खेलों में 5वां स्थान हासिल किया था।

2 सितंबर को डीएम सुहास एलवाई दिखाएंगे दम
इसके बाद 2 सितंबर को जिलाधिकारी सुहास एलवाई बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्स में अपना दम दिखाएंगे। डीएम इससे पहले भी कई बड़े मेडल अपने नाम दर्ज कर चुके हैं। सुहास एलवाई दुनिया के नंबर-3 बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने उनका सिलेक्शन किया है और इस बारे में इंडियन एसोसिएशन को जानकारी दे दी गई है। सुहास एलवाई ने टोक्यो पैरा ओलंपिक के लिए अपने चयन की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, ‘वह फिर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की पुरजोर कोशिश करेंगे। इस बार फिर स्वर्ण पदक हासिल करना उनका लक्ष्य है।Ó आपको बता दें कि वर्ष 2018 में हुए पैरा ओलंपिक में सुहास एलवाई ने स्वर्ण पदक हासिल किया था।

प्रवीण कुमार 3 सितंबर को खेलेंगे
गौतमबुद्ध नगर के एक और लाल प्रवीण कुमार को 3 सितंबर को पुरुषों के हाई जंप प्रतियोगिता में अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिलेगा। प्रवीण कुमार इससे पहले नेशनल और स्टेट चैंपियनशिप में 10 से ज्यादा गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके हैं। प्रवीण कुमार ग्रेटर नोएडा के कूड़ीखेड़ा गांव के रहने वाले हैं। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ठीक नहीं है। मगर कम संसाधनों में भी प्रवीण ने 10 से ज्यादा गोल्ड मेडल हासिल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

प्रवीण के कोच रविंद्र खत्री ने बताया कि प्रवीण पहले भी नेशनल और स्टेट चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल कर चुका है। मलेशिया में आयोजित हुई इंटरनेशनल वुशु चैंपियनशिप के लिए ओपन ट्रायल का आयोजन किया गया था। इसमें प्रवीण ने हिस्सा लिया था।

Related Post