Thursday, 20 June 2024

मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करें: सपा

नोएडा (चेतना मंच)। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए समाजवादी पार्टी  ने अपनी अन्य…

मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करें: सपा

नोएडा (चेतना मंच)। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए समाजवादी पार्टी  ने अपनी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) पालिटिक्स को धार देना शुरू कर दिया है। चुनाव को ध्यान में रखते हुए सपा ने अब प्राइवेट सेक्टर में भी आरक्षण लागू करने की मांग की है।

 सपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के ग्रामीण जिला अध्यक्ष एडवोकेट रणधीर चौधरी गुर्जर व मनेश बघेल ने जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम पत्र भेजा है।  इसमें बीपी मंडल आयोग की सिफारिशों को पूरी तरह से लागू किये जाने की मांग की गई है।

उन्होंने कहा कि सात अगस्त को पार्टी मंडल दिवस के रूप में मना रही हैं।वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा संविधान की मूल भावना के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। आरक्षण समाप्त किया जा रहा है, पिछड़े, दलित, आदिवासी अल्पसंख्यक और महिलाओं के साथ बर्बरतापूर्वक अन्याय और अत्याचार चरम सीमा पर है।

सरकार की गलत नीतियों हे चलते पिछड़े आदिवासी अल्पसंख्यकों के अधिकार खतरे में है।उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने मंडल कमीशन की नौकरियों और शिक्षण संस्थाओं में 27 प्रतिशत आरक्षण लागू किया था।

उस 27 प्रतिशत आरक्षण में भी वर्तमान सरकार पिछड़ों की अनदेखी कर रही है।राष्ट्रपति से निवेदन है मंडल कमीशन की सभी सिफारिशें लागू करते हुए पिछड़ों के हक और सम्मान की रक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया जाए। मंडल कमीशन की सभी सिफारिशें पूरी तरह से लागू की जाए।जातीय जनगणना कराई जाए।

सपा ग्रामीण अध्यक्ष रेशपाल अवाना ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के कार्यकाल में सात अगस्त 1990 को मंडल कमीशन की रिपोर्ट देश में लागू हुई थी। इसके बाद ही सरकारी नौकरियों में ओबीसी के लिए 27 पर्सेंट आरक्षण लागू करने का रास्ता साफ हुआ था।इस रिपोर्ट में प्राइवेट सेक्टर में भी रिजर्वेशन लागू करने की सिफारिश थी, लिहाजा सरकार इस बारे में भी आदेश जारी करे।

 वहीं सपा ग्रमीण प्रवक्ता विनोद कुमार (बिल्लू) ने बताया कि भाजपा की ओर से दलितों व पिछड़ों पर लगातार अत्याचार किया जा रहा है। भाजपा सरकार में दलित और पिछड़ा वर्ग के लोग आज अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।

मौके पर सुनील चौधरी, राहुल अवाना, ओमपाल राणा, विकास यादव,अमित भाटी, बब्बू यादव, टीटू, कर्मवीर यादव, सतपाल, इशाक खान, दिलशाद खान, बिल्लू गुर्जर, पवन गुर्जर, गौरव, विकास भाटी, पुनीत भाटी, शम्मी भाटी, मनोज, आकाश, विकास आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related Post