Saturday, 25 May 2024

Noida News : शिक्षक पर्व’ के कार्यक्रम को केन्द्रीय विद्यालयों में लागू करने पर चर्चा

    नोएडा ।  भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 17 सितंबर तक चलने वाले शिक्षक पर्व के कार्यक्रम को…

Noida News : शिक्षक पर्व’ के कार्यक्रम को केन्द्रीय विद्यालयों में लागू करने पर चर्चा

    नोएडा ।  भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 17 सितंबर तक चलने वाले शिक्षक पर्व के कार्यक्रम को केन्द्रीय विद्यालय में लागू करने के मुददे पर वेबिनार के माध्यम से चर्चा की गई। प्रधानमंत्री द्वारा किये गये उदघाटन कार्यक्रम को सेक्टर-24 स्थित केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों ने लाइव देखा।

      प्रधानमंत्री द्वारा शिक्षक पर्व के दौरान छात्रों के बहुमुखी विकास के लिए यूनिफाइड डिजाइन ऑफ लर्निंग, दृष्टि बाधित छात्रों के लिए श्रव्य पुस्तकें, दिक्षा पोर्टल पर उपलब्ध प्रशिक्षण कार्यक्रम निष्ठा 3.0 के माध्यम से अध्यापकों को प्रशिक्षित करके 3 से 8 वर्ष की आयु के छात्रों की नींव मजबूत करना, विंध्याजली 2.0 कार्यक्रम के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को शिक्षा में योगदान देने के लिए प्रेरित करना तथा एसक्यूएए के लिए मानक निर्धारित तथा केन्द्रीय विद्यालय संगठन एवं नवोदय विद्यालय समिति को स्टैंर्ड सिटिंग अर्थारिटी के रूप में कार्य करने के लिए नामित करना है।

      प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन तथा उपयोगिता पर चर्चा हुई तथा बाद में केन्द्रीय विद्यालय नोएडा, ग्रेटर नोएडा, एनटीपीसी दादरी एवं सूरजपुर के प्राचार्यों व अध्यापकों द्वारा वेबिनार के माध्यम से इन कार्यक्रमों को विद्यालय में लागू करने पर चर्चा की गई।

       शिक्षक पर्व के अंतर्गत सेक्टर-24 केन्द्रीय विद्यालय में भविष्य में युवाओं और वयस्कों के लिए डिजिटल शिक्षा की आवश्यकता महत्व और अनिवार्यता विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में एनआईसी की प्रबंध निदेशक डा. नीता वर्मा ने शिक्षा में तकनीकी विषय पर प्रकाश डाला।

Related Post