Friday, 23 February 2024

नियोजन विभाग के आकस्मिक निरीक्षण में मिली खामियां

मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण के मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी द्वारा नियोजन विभाग का आकस्मिक निरीक्षण किया गया

नियोजन विभाग के आकस्मिक निरीक्षण में मिली खामियां

Noida News नोएडा। मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण के मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी द्वारा नियोजन विभाग का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस निरीक्षण के दौरान उनके साथ अपर मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी -एसपी भी साथ थे। निरीक्षण के दौरान नियोजन विभाग में कई तरह की कमियां पाई गईं।

साफ सफाई का दिया निर्देश

निरीक्षण के दौरान नियोजन विभाग की गैलरी में अनुपयोगी प्रिंटर, कम्‍प्‍यूटर आदि का सामान और टूटी फूटी कुर्सियां और काफी कबाड़ मुख्‍य दरवाजे से लेकर रिकार्ड रूम तक पड़ा हुआ मिला। निरीक्षण के दौरान मिले इन निष्‍प्रयोज्‍य सामानों को हटाने और साफ सफाई का ध्‍यान रखने का निर्देश इन अधिकारियों ने दिया।

पत्रावलियों को रैकों में सेक्‍टरवार रखा जाए

रिकार्ड रूम की हालत भी काफी खराब मिली, यहां पर विभिन्‍न पत्रावलियां अस्‍त व्‍यस्‍त बिना टैग लगे तथा बिना नामांकन स्लिप के रैकों में रखी हुई मिली। सभी पत्रावलियों को प्‍लास्टिक ट्रान्‍सपेरेन्‍ट फाइबर बाक्‍स में रैकों में साफ सफाई के साथ रखी जाए। रिकार्ड रूम में अस्‍त व्‍यस्‍त पड़ी पत्रावलियों को रैकों में सेक्‍टरवार व्‍यवस्थित ढंग से रखा जाए।

टायलेट का भी बुरा हाल

प्राधिकरण बोर्ड की पूर्व की बैठक के प्रस्‍तावों और निर्णयों की जो प्रतियां वर्ष 1980 तक की हैं और धूल फांक रही हैं, उन्‍हें झाड़ पोछकर धूप में सूखाकर व्‍यवस्थित ढंग से रखी जाए। रिकार्ड रूम के साथ बना टायलेट बहुत ही गंदा है और उसमें एग्‍जास्‍ट भी नहीं है और उसके सामने टूटे फूटे फर्नीचर पड़े हुए हैं। उन्‍हें भी पूरी तरह से साफ सफाई कराकर व्‍यवस्थित किया जाए। विभाग के अंदर बाहर बिजली के पैनल भी बहुत अव्‍यवस्थित ढंग से लगे हैं उन्‍हें भी दुरुस्‍त किया जाए।

Noida News in hindi

विभाग का सप्‍ताह में एक बार पलटवार निरीक्षण किया जाए

अपर मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी-एसपी को निर्देशित किया गया है कि विभाग का सप्‍ताह में एक दिन पलटवार निरीक्षण करके इसकी रिपोर्ट प्रेषित करें। नियोजन विभाग के सामने पार्क में हार्वेस्टिंग सिस्‍टम लगा है वो क्रियाशील है या नहीं इसे देख लिया जाए और पार्क को उठने बैठने लायक बनाया जाए। इस प्रकार मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी द्वारा प्राधिकरणों में पत्रावलियों के रखरखाव एवं परिचालन को सुव्‍यवस्थित एवं सुधार लाने के निर्देश दिए गए हैं। पत्रावलियों के श्रृजन एवं मुवमेंट हेतु मास्‍टर रजिस्‍टर बनाया जाए तथा उनका उचित रखरखात किया जाए।

बायजू को अब एक और झटका, जानें क्‍या हुआ जो गिरवी रखना पड़ा घर 

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post