Sunday, 14 July 2024

Noida News : खुले में शौच कराया तो 500 रूपये तक का जुर्माना

     नोएडा । यदि आपने अपने पालतू जानवर या कुत्ते को खुले में अथवा पार्क में शौच कराया तो…

Noida News : खुले में शौच कराया तो 500 रूपये तक का जुर्माना

     नोएडा । यदि आपने अपने पालतू जानवर या कुत्ते को खुले में अथवा पार्क में शौच कराया तो आपसे 100 रूपये से लेकर 500 रूपये तक जुर्माना वसूला जाएगा। अधिक शिकायतें मिलने पर आपके पालतू जानवर का पंजीकरण भी निरस्त कर दिया जाएगा। यह जानकारी नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी ने दी।

    नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने  मंगलवार को पालतू जानवरों का पंजीकरण करने के लिए नोएडा अथॉरिटी ऐप रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन एनपीआर का एंड्राइड वर्जन लॉन्च किया। आगामी अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में इस ऐप का आईओएस वर्जन लांच किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहली बार 1000 रूपये के साथ पंजीकरण के बाद पालतू जानवर स्वामी को प्रमाण-पत्र भी मिलेगा।

      उन्होंने बताया कि खुले या पार्क में शौच करने पर पहली शिकायत पर 100 रूपये दूसरी शिकायत पर 200 रूपये तथा तीसरी बार शिकायत मिलने पर 500 रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। अधिक शिकायतें मिलने पर आपके पालतू जानवर का पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा।

      पंजीकरण व शिकायतों के निस्तारण के लिए जन स्वास्थ विभाग के खंड-1 तथा खंड-2 में सहायक परियोजना अभियंता को एडमिन नियुक्त किया गया है। एडमिन 1 सप्ताह में स्वास्थ्य निरीक्षक की मदद से ऐप पर सूचना अपलोड कराएगा।

       इस मौके पर अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी एसीईओ प्रवीण कुमार मिश्रा, विशेष कार्य अधिकारी इंदु प्रकाश सिंह, जन स्वास्थ्य विभाग के उप महाप्रबंधक एस सी मिश्रा समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

Related Post