Saturday, 15 June 2024

Noida News : नोएडा व ग्रेटर नोएडा को डेंगू के ‘जाल’ में फंसा रहा है स्वास्थ्य विभाग, विकराल रूप ले रहा है डेंगू

Noida News : स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासी डेंगू के जाल…

Noida News : नोएडा व ग्रेटर नोएडा को डेंगू के ‘जाल’ में फंसा रहा है स्वास्थ्य विभाग, विकराल रूप ले रहा है डेंगू

Noida News : स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासी डेंगू के जाल में फंसते जा रहे हैं। यहां के निवासियों को डेंगू से बचाने के बजाय विभाग के अधिकारी जुर्माना वसूलकर और नोटिस जारी कर अपनी पीठ थपथपाने में लगा है। यहां तक कि स्वास्थ्य विभाग के ऊपर डेंगू का सच छिपाने के आरोप भी लगने लगे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के ही आंकड़ों पर ध्यान दें, तो गुरुवार तक जनपद में डेंगू बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या 291 तक पहुंच गई है। इनमें से एक महिला डॉक्टर को डेंगू के कारण अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। फिर भी जनपद में मच्छरों के आतंक को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से उठाए जाने वाले कदम ढीले नजर आ रहे हैं।

Noida News in Hindi

दवा के छिड़काव में बरती जा रही है लापरवाही

Noida News : जहां तक फॉगिंग और एंटी लार्वा दवा के छिड़काव का सवाल है, तो उसमें भी स्वास्थ्य विभाग ढिलाई बरतता नजर आ रहा है। एंटी लार्वा दवाओं के छिड़काव के लिए विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच भी कोई तालमेल नहीं दिख रहा है।

लोगों का कहना है कि एंटी लार्वा दवा के छिड़काव के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तभी जागते हैं, जब किसी इलाके में डेंगू पॉजिटिव मरीज की पुष्टि होती है। उस इलाके में दवा का छिड़काव करने के बाद विभाग फिर शांत बैठ जाता है। कहीं-कहीं दवा के छिड़काव का दिखावा जरूर किया जाता है।

विभाग के ऊपर असली आंकड़े छिपाने का आरोप

Noida News : इधर स्वास्थ्य विभाग के ऊपर डेंगू से पीड़ित मरीजों के असली आंकड़े छिपाने का आरोप भी लग रहा है। जिला अस्पताल के पैथोलॉजी लैब से जहां गुरुवार को अस्पताल से ही 10 डेंगू पीड़ितों की पुष्टि हुई, वहीं जिला मलेरिया विभाग की ओर से जारी डेंगू बुलेटिन में केवल 2 मरीजों के मिलने की पुष्टि की गई। इस कारण विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों पर लोग भरोसा नहीं कर रहे हैं।

डेंगू के कारण कई मरीजों की हालत गंभीर भी बताई जा रही है। इनमें प्लेटलेट काउंट बहुत तेजी से कम हुआ है। इसी क्रम में जिला अस्पताल में तीन लोगों को प्लेटलेट भी चढ़ाई गई है।

जुर्माना वसूली और नोटिस जारी करने पर है ध्यान

Noida News : शहरवासियों के मन में डेंगू के डंक का खौफ तेजी से घर करता जा रहा है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अलग-अलग सोसाइटियों और प्रतिष्ठानों से जुर्माना वसूली और उन्हें नोटिस थमाने पर ध्यान गड़ाए हुए हैं।

विभाग के अनुसार डेंगू का लार्वा मिलने के कारण अब तक 100 से अधिक नोटिस जारी किए जा चुके हैं और 35 हजार रुपए की वसूली हो चुकी है। आम लोगों का कहना है कि विभाग के अधिकारी जनता को डेंगू से निजात दिलाने के बजाय केवल जुर्माना वसूलकर अपनी पीठ थपथपा रहे हैं।

Greater Noida : दादरी में जारी है सभासदों की अनदेखी, अब लखनऊ की तैयारी

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

Related Post