Sunday, 5 May 2024

Google ला रहा है ऐसा AI, जो देखते ही बता देगा ये खतरनाक बीमारियां

Google AI : आज कल हर जगह AI का ट्रेन है, चाहे सेक्टर कोई सा भी हो। उसमें AI फीचर…

Google ला रहा है ऐसा AI, जो देखते ही बता देगा ये खतरनाक बीमारियां

Google AI : आज कल हर जगह AI का ट्रेन है, चाहे सेक्टर कोई सा भी हो। उसमें AI फीचर का इस्तेमाल किया जा रहा है। कंटेंट से लेकर रिसर्च तक में AI बड़ी भूमिका निभा रहा है। वहीं Google का AI भारतीय के लिए एक ओर खुशखबरी लेकर आया है। जिसकी नजर भारतीयों के हेल्थ पर रहेगी।

Google का AI फीचर क्यों है खास

आपको बता दें कि टीबी, ब्रेस्ट कैंसर और लंग कैंसर ऐसी बीमारी है जिनका न तो जल्दी से पता चल पाता और न हीं इसका इलाज लोग समय पर करा पाते। ऐसे में अधिकतर लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। वहीं अब Google एक नया AI फीचर लेकर आ रहा है। जो आपकी बड़ी से बड़ी बीमारी को चुटकियों पता लगा लेगा। इतना ही नहीं यह टीबी, ब्रेस्ट कैंसर और लंग कैंसर जैसी बीमारी के शुरुआत स्टेज में ही पता लगा लेगा।

Google AI करेगा पार्टनरशिप

दरअसल Google AI का अपोलो रेडियोलॉजी इंटरनेशनल के साथ पार्टनरशिप रहेगी। यह दोनों मिलकर AI Healthcare Solution को लेकर आ रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह भारतीयों के  काफी काम आ सकता है। इस पार्टरनशिप का फोकस उन बीमारियों के शुरुआती स्टेज को पता लगाना है, जो जानलेवा होती है। वहीं Google Blogpost पर लिस्टेड डिटेल्स के मुताबिक, अपोलो रेडियोलॉजी इंटरनेशनल, हमारे AI मॉडल को भारतीयों के बीच लेकर आ रहा है। ये आने वाले 10 साल के लिए मुफ्त स्क्रीनिंग उपल्बध कराएगा। यह उन ग्रामीण भारतियों के लिए उपयोगी होगा, जिस जग रेडियोलॉजिस्ट की कमी है।

Google AI

AI शुरुआती स्टेज में जानलेवा बीमारियों को डिटेक्ट करेगा

आपकी जानाकरी के लिए बता दें कि गूगल ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक, 1 करोड़ से ज्यादा लोग हर साल टीबी की बीमारी के संपर्क में आ जाते है। इसके अलावा हर साल टीबी की बीमारी के कारण पूरी दुनिया में करीब 13 लाख लोग अपनी जिंदगी खो बैठते है।

साउथ एशिया में सबसे ज्यादा मौतें

बता दें कि टीबी की वजह से सबसे ज्यादा मौतें साउथ एशिया और उप-सहारा अफ़्रीका के रीजन में होती हैं। इस बात की जानकारी गूगल ब्लॉगपोस्ट से मिली है।  इस खतरनाक बीमारी का इलाज किया जा सकता है, लेकिन उपचार में देरी होने की वजह से यह कम्युनिटी में रहने वाले अन्य लोगों के साथ फैलता है।

TB पता लगाने का कॉमन मैथेड

अगर किसी को टीबी की बीमारी का पता लगाना हो तो इसका कॉमन मैथेड Chest X-Rays होता है। हालांकि भारत में कई इलाकों में अभी ट्रेन्ड रेडियोलॉजिस्ट नहीं है, जो शुरूआत में ही Chest X-Rays देखकर पहले चरण में ही टीबी का पता लगालें। यह समस्या ग्रामिण इलाकों में रहने वाले लोगों में ज्यादा बढ़ती जा रही है। ऐसे में गूगल इन इलाकों में AI system को लगाकर और शुरुआती स्टेज में ही TB की बीमारी को पकड़ लेगा। Google AI

थाने में हुई मौत हत्या है अथवा हादसा? नोएडा पुलिस के दामन पर दाग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post